• हिंदी

क्या पेरेंट्स के डायबिटिक होने से बच्चों को डायबिटीज होने का खतरा बढ़ जाता है ?

क्या पेरेंट्स के डायबिटिक होने से बच्चों को डायबिटीज होने का खतरा बढ़ जाता है ?

डायबिटीज से बचने का सबसे आसान उपाय है कि आप अपने खान पान में ज़रूरी बदलाव लायें!

Written by Editorial Team |Updated : January 5, 2017 8:36 AM IST

Read this in English

अनुवादक: Anoop Singh

पूरे विश्व में डायबिटीज से पीड़ित मरीजों की संख्या दिन-प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है और हर कोई इससे छुटकारा पाने के लिये भरसक प्रयास कर रहा है। कई लोग यह सवाल पूछते हैं कि क्या डायबिटीज को पूरी तरह ख़त्म कर पाना संभव है? मुंबई स्थित एसएल रहेजा फोर्टिस हॉस्पिटल के डायबेटोलॉजिस्ट डॉ. अनिल भोरास्कर कहते हैं कि, आप डायबिटीज से मुक्ति तो पा सकते हैं लेकिन अगर आप आनुवंशिक कारणों की वजह से डायबिटीज से पीड़ित हैं तो इन उपायों को अपनायें। पढ़ें : डायबिटीज कंट्रोल करने के लिये पियें ये 5 तरह के जूस

Also Read

More News

डायबिटीज क्यों होता है : डायबिटीज होने में जीन के रोल को समझने से पहले उस अवस्था की पैथोफिजियोलॉजी जानना ज्यादा ज़रूरी है। टाइप-2 डायबिटीज में पैन्क्रीऐटिक बीटा सेल्स द्वारा वाह्य इन्सुलिन रेसिस्टेंस और अधूरे इंसुलिन के स्त्राव का समूह बन जाता है। इन्सुलिन रेसिस्टेंस, फ्री फैटी एसिड और प्रो-इंफ्लेमेटरी टिश्यू प्वाइजन जैसे की सायटोकींस को बढ़ा देते हैं जिससे ग्लूकोज मांसपेशियों की कोशिकाओं में प्रवेश नहीं कर पाता है जिसके फलस्वरूप लीवर में ज्यादा ग्लूकोज बनने लगता है और फैट विघटित होने लगता है। इसके कारण आपके शरीर में इन्सुलिन का उत्पादन बढ़ जाता है और लोगों का वजन बढ़ना शुरू हो जाता है, लेकिन समय के साथ अग्नाशय के काम न कर पाने के कारण इंसुलिन का बनना बंद हो जाता है जिससे मरीज को डायबिटीज हो जाता है।

जीन डायबिटीज के खतरे को कैसे प्रभावित करते हैं: इस बात में कोई संदेह नहीं कि भारतीयों को आनुवांशिक रूप से डायबिटीज और दिल से जुड़ी बीमारियों के होने का खतरा ज्यादा रहता है। जिस तरह किसी पौधे को बढ़ने के लिये बीज, पानी, उर्वरक, और धूप की ज़रूरत होती है उसी तरह डायबिटीज के बढ़ने के लिये जीन के अलावा भी कई चीजें जिम्मेदार हैं। इसमें आसपास का वातावरण, जीवनशैली, एक्सरसाइज की कमी, पोषक तत्वों एवं संतुलित आहार की कमी इत्यादि ऐसे कई कारण हैं। हालांकि अभी तक जेनेटिक कारणों से छुटकारा पाने का तो कोई उपाय नहीं है लेकिन आप अन्य कारणों से खुद को बचाकर अपने डायबिटीज के खतरे को कम कर सकते हैं। इसके लिये आपको अपनी लाइफस्टाइल में काफी बड़े बदलाव करने होंगे जैसे कि पोषक तत्वों से भरपूर डाइट, रोजाना एक्सरसाइज करना और सही तरीके से खाना खाना। डायबिटीज से बचने के लिये किसी नजदीकी डॉक्टर की सलाह लें और उनके बताये हुए नियमों को नियमित रूप से पालन करें। डायबिटीज से छुटकारा पाने के लिए, आप क्या खाते हैं और रोजाना कितनी एक्सरसाइज करते हैं इन सब चीजों को नोट करें और नियमित अपना ब्लड शुगर लेवल चेक कराते रहें।

चित्र स्रोत: Shutterstock