Sign In
  • हिंदी

होली वाले दिन बच्चों से घर पर कराएं ये 4 काम भूलकर भी नहीं करेंगे बाहर जाने की जिद, कोरोना से रहेंगे सेफ

होली वाले दिन बच्चों से घर पर कराएं ये 4 काम भूलकर भी नहीं करेंगे बाहर जाने की जिद, कोरोना से रहेंगे सेफ

कोरोना काल में होली का त्योहार मनाना भले ही किसी खतरे से खाली नहीं है लेकिन उन्हें समझाना औ ज्यादा मुश्किल काम है। अगर आप चाहते हैं कि आपका बच्चा घर से बाहर न जाए तो उससे ये 4 काम करने को कहें।

Written by Jitendra Gupta |Published : March 24, 2021 1:43 PM IST

होली का त्योहार बच्चों के लिए हमेशा से खास रहा है क्योंकि इस दिन उन्हें अपने दिल की करने का मौका मिलता है। होली पर घर का हर सदस्य अपनेआप में मगन रहता है लेकिन बच्चों के क्या ही कहने। बच्चों में होली का अलग ही क्रेज होता है और हो भी क्यों न उन्हें इस दिन के साथ-साथ रंग-बिरंगा बनने का मौका मिलता है। इस दिन बच्चे किसी की भी बात सुनना पसंद नहीं करते हैं और आप उनपर जरा सा भी गुस्सा हुए तो आपकी शयामत आ सकती है। फिर न तो वो आपको बख्शेंगे और न खुद चुप बैठेंगे। लेकिन इस बार दिक्कत ये है कि होली का त्योहार तो आ गया है लेकिन कोरोना की मार भी बहुत तेज से पड़ रही है। कोरोना काल में होली का त्योहार मनाना भले ही किसी खतरे से खाली नहीं है लेकिन उन्हें समझाना औ ज्यादा मुश्किल काम है। अपने और अपने बच्चों की सुरक्षा करना और वो भी कोरोना काल में हमारी पहली प्राथमिकता होनी चाहिए, आइए जानते हैं कैसे आप बच्चों को होली के त्योहार पर खुशी के साथ-साथ रंगों से खेलने की आजादी दे सकते हैं।

इन 4 टिप्स से बच्चों को खेलने दें होली

बच्चों से कहें फूलों की खेलें होली

हर साल की तरह अपने बच्चों को होली खेलने दें लेकिन इस बार उनसे कहं कि रंगों के बजाए फूलों से होली खेलें। बच्चे घर पर बड़े आराम से फूलों की होली खेल सकते हैं। इससे न तो आपका घर गंदा होगा और उन्हें फूलों की होली खेलने में रंगों से ज्यादा मजा आएगा। जब बच्चे घर में ही फूलों से खेलेंगे तो बाहर जाने की जिद खत्म हो जाएगी। आप भी ये टिप ट्राई कर सकते हैं और होली का आनंद ले सकते हैं।

दीवारों और फर्श पर रंगों से बनाएं रंगोली

आप बच्चों से कहें कि यहां-वहां रंग उड़ाने से अच्छा है कि फर्श पर अपनी कलाकारी दिखाएं और उसमें रंगों का प्रयोग करें। होली मनाने का ये तरीका बिल्कुल अलग है। जी हां, इस तरीके से आप अपने घर को सजा सकते हैं और होली का त्योहार भी अच्छे से मना सकते हैं। इसके अलावा आप बच्चों से कहें कि कलरबुक्स में रंग भरें और होली का त्योहार मनाएं। इसके साथ ही आप एक प्रतियोगिता का आयोजन कर सबसे अच्छे बच्चे को तोहफा भी दे सकते हैं, जो उन्हें सबसे ज्यादा पसंद आएगा।

Also Read

More News

वर्चुअल तरीके से भी खेली जा सकती है होली

अगर आप चाहते हैं कि आपका बच्चा घर से बाहर न निकले लेकिन होली का मजा ले तो उससे कहें कि वह वर्चुअल तरीके से होली मना सकता है। बच्चों को स्कूल गए बहुत दिन हो गए हैं आप चाहें तो होली के दिन वीडियो कॉल के जरिए उनके दोस्तों से उनकी बात करवाएं। बच्चा खुद-ब-खुद होली को भूलकर अपने दोस्तो में लग जाएंगे। बच्चों को अपने दोस्तों से बात करके मजा आएगा और वह बाहर जाने की जिद भी नहीं करेंगे।

घर के छोटे-छोटे काम में रखें बच्चों को व्यस्त

आपने देखा होगा कि कुछ बच्चे होली पर घर के काम में व्यस्त रहना चाहते हैं लेकिन माता-पिता उन्हें काम नहीं करने देते हैं। इस कारण बहुत से बच्चे नाराज हो जाते हैं और उदास बैठे रहते हैं। आप चाहें तो उनसे घर के छोटे-छोटे काम करने को कह सकते हैं। ऐसा करने से उनके दिल की मुराद भी पूरी होगी और वो घर से बाहर जाने की जिद भी नहीं करेंगे।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on