Advertisement

High Blood Pressure: ये 3 काम बचा सकते हैं आपकी जिंदगी, अभी से करना कर दें शुरू

High Blood Pressure: ये 3 काम बचा सकते हैं आपकी जिंदगी, अभी से करना कर दें शुरू

दुनियाभर में लगभग हर एक मिनट में एक व्यक्ति हाई ब्लड प्रेशर (high blood pressure) के कारण अपनी जान गंवा रहा है। आप ये तीन चीजें कर हाई ब्लड प्रेशर की स्थिति को कंट्रोल में रख सकते हैं।

अगर आप अपने बढ़ते ब्लड प्रेशर (high blood pressure)के बारे में चिंतित हैं, तो आपको फिक्र होना बिल्कुल सही हैं। आप जानते होंगे कि हाई ब्लड प्रेशर को कई कारणों से साइलेंट किलर कहा जाता है। हालांकि हाई ब्लड प्रेशर के आमतौर पर कोई लक्षण दिखाई नहीं देते हैं लेकिन ये एक चीज हमारे स्वास्थ्य पर गंभीर रूप से प्रभावित करती है। दुनियाभर में लगभग हर एक मिनट में एक व्यक्ति हाई ब्लड प्रेशर (high blood pressure) के कारण अपनी जान गंवा रहा है। हाई ब्लड प्रेशर दो सबसे अधिक फैले रोगों, दिल के दौरे और स्ट्रोक के प्रमुख कारणों में से एक है और यह डिमेंशिया व किडनी फेल्योर के जोखिम को भी बढ़ाता है।

कैसे करें अपने ब्लड प्रेशर की जांच (how to check high blood pressure)

अपनी आस्तीन ऊपर की ओर रोल करें और ब्लड प्रेशर मशीन के कफ को अपने बाजू पर बांधें। आपके लिए यह जांचना महत्वपूर्ण है कि आपका हृदय कितना अच्छे तरीके से रक्त पंप करता है। ब्लड प्रेशर (high blood pressure) की रीडिंग आपको डरा सकती है। अगर आप ब्लड प्रेशर की चिंता से परेशान हैं तो इस लेख में हम आपको ऐसे 3 तरीके बता रहे हैं, जो आपकी जान बचा सकते हैं। आइए जानते हैं इन 3 तरीकों के बारे में।

1. अपनी रीडिंग का ख्याल रखें

अगर संभव है तो घर पर ही अपने ब्लड प्रेशर को चेक करें। अच्छी ब्लड प्रेशर मशीन थोड़ी महंगी और बाजार में व्यापक रूप से उपलब्ध है। अगर आप डॉक्टर के पास जाकर ब्लड प्रेशर (high blood pressure) चेक कराते हैं तो घर पर आकर जांचने के बाद आपको अलग रीडिंग दिखाई देगी। नियमित रूप से घर पर अपने ब्लड प्रेशर की जांच करें। बीपी चेक करने से पहले 5 मिनट के लिए चुपचाप बैठना बहुत जरूरी है। इससे आपको सटीक परिणाम देखने को मिलेगा और उसके बाद आप अपने डॉक्टर से सही मार्गदर्शन प्राप्त कर सकते हैं। अपने डॉक्टर से बात करें कि आपको कब ब्लड प्रेशर जांचना चाहिए।

Also Read

More News

2. ब्लड प्रेशर के कारणों का इलाज करें (high blood pressure causes)

अगर आप अपने ब्लड प्रेशर (high blood pressure)  की समस्या को ठीक करना चाहते हैं तो उसके कारणों को ही ठीक करना बहुत जरूरी है। ब्लड प्रेशर के सामान्य कारणों में शामिल हैं:

  • उदासीन जीवनशैली
  • अत्यधिक प्रोसेस्ड फूड खाना
  • अनहेल्दी तरीके से वजन का बढ़ना
  • अत्यधिक शराब पीना
  • नींद न आने की बीमारी
  • प्राइमरी एल्डोस्टेरोनिजम

अपने डॉक्टर से बात करें कि आपके ब्लड प्रेशर का कारण क्या हो सकता है। निश्चित रूप से आनुवांशिकी महत्वपूर्ण हैं, लेकिन विशेषज्ञों का अनुमान है कि हाई ब्लड प्रेशर (high blood pressure) के ऐसे बहुत से कारण हैं, जिन पर हमारा नियंत्रण होता है।

3. अपनी दवाएं लें

कोई भी व्यक्ति दवा नहीं लेना चाहता है। लेकिन इस स्थिति में हम सभी को कोई भी दवा लेते वक्त उसके फायदे और जोखिम के बारे में पता होना चाहिए। हालांकि, अगर आपका बीपी अक्सर 130/80 से अधिक रहता है तो भी आपको ब्लड प्रेशर के कारणों का इलाज करने के जरूरत है क्योंकि ये आपके दिल के दौरे, स्ट्रोक और अक्समात मृत्यु का खतरा होता है। ब्लड प्रेशर (high blood pressure) की दवाएं प्रभावी, सस्ती और साइड इफेक्ट के कम जोखिम वाली होती हैं।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on