Sign In
  • हिंदी

हड्डियों को कमजोर बना सकता आपका हाई ब्लड प्रेशर, वैज्ञानिक शोध में हुआ खुलासा

उच्च रक्तचाप और ऑस्टियोपोरोसिस लोगों को प्रभावित करने वाली सामान्य बीमारियां हैं और कुछ में दोनों एक साथ हो सकती हैं।

Written by Atul Modi |Updated : September 8, 2022 9:16 PM IST

एक वैज्ञानिक शोध में पाया गया है कि उच्च रक्तचाप (हाई ब्लड प्रेशर) से हड्डियों को नुकसान हो सकता है, और ऑस्टियोपोरोसिस से संबंधित हड्डियों को कमजोर कर सकता है। चूहों पर प्रयोगशाला अध्ययनों में देखा गया कि उच्च रक्तचाप वाले चूहों में बिना उच्च रक्तचाप के चूहों की तुलना में हड्डियों में 24 प्रतिशत की कमजोरी आई।

उन्हें लंबी हड्डियों, जैसे कि फीमर और स्पाइनल कॉलम के अंत में स्थित स्पंज जैसी ट्रैब्युलर हड्डी की मोटाई में 18 प्रतिशत की कमी और अनुमानित विफलता बल में 34 प्रतिशत की कमी का सामना करना पड़ा।

"इसके विपरीत, जिन पुराने चूहों को एंजियोटेंसिन-द्वितीय दिया गया था, उसने समान हड्डी के नुकसान का प्रदर्शन नहीं किया।"

Also Read

More News

उच्च रक्तचाप और ऑस्टियोपोरोसिस लोगों को प्रभावित करने वाली सामान्य बीमारियां हैं और कुछ में दोनों एक साथ हो सकती हैं।

नैशविल, टेनेसी, अमेरिका में वेंडर बिल्ट विश्वविद्यालय की मारिया हेनन ने कहा, "अस्थि मज्जा (बोन मैरो) वह जगह है जहां नई हड्डी और नई प्रतिरक्षा कोशिकाएं दोनों पैदा होती हैं। हमें संदेह है कि अस्थि मज्जा में अधिक प्रो-इंफ्लेमेटरी प्रतिरक्षा कोशिकाएं हड्डी को नुकसान पहुंचा सकती हैं और इसे कमजोर बना सकती हैं।"

"यह समझकर कि उच्च रक्तचाप ऑस्टियोपोरोसिस में कैसे योगदान देता है, हम ऑस्टियोपोरोसिस के जोखिम को कम करने में सक्षम हो सकते हैं और जीवन में बाद में नाजुक फ्रैक्चर और जीवन की निम्न गुणवत्ता से लोगों की बेहतर रक्षा कर सकते हैं।"

अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के उच्च रक्तचाप वैज्ञानिक सत्र 2022 सम्मेलन में प्रस्तुत अध्ययन के अनुसार, शोधकर्ताओं ने उच्च रक्तचाप और हड्डियों की उम्र बढ़ने के बीच के संबंध को समझने के लिए युवा चूहों (मानव आयु 20-30 के बराबर) की तुलना उच्च रक्तचाप के बिना पुराने चूहों (मानव आयु 47-56 के बराबर) से प्रेरित उच्च रक्तचाप से की।

शोधकतार्ओं ने कहा, "बारह युवा चूहों और 11 पुराने चूहों को एंजियोटेंसिन 2 दिया गया - एक हार्मोन जो छह सप्ताह तक उच्च रक्तचाप की ओर ले जाता है।"

उन्होंने कहा, "13 युवा चूहों और 9 पुराने चूहों के दो अन्य नियंत्रण समूहों को एक बफर समाधान मिला जिसमें एंजियोटेंसिन 2 शामिल नहीं था, और इन चूहों में उच्च रक्तचाप विकसित नहीं हुआ था"।

छह सप्ताह के बाद, सभी चार समूहों के चूहों की हड्डियों का विश्लेषण माइक्रो-कंप्यूटेड टोमोग्राफी, एक उन्नत इमेजिंग तकनीक का उपयोग कर किया गया।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on