• हिंदी

जानिये क्या है ब्लॉक ट्यूब और क्यों इसकी वजह से आप नहीं हो पा रही हैं प्रेगनेंट

जानिये क्या है ब्लॉक ट्यूब और क्यों इसकी वजह से आप नहीं हो पा रही हैं प्रेगनेंट

फैलोपियन ट्यूब के ब्लॉक होने से क्या प्रेगनेंसी की संभावना पूरी तरह खत्म हो जाती है!

Written by Editorial Team |Published : August 28, 2017 5:09 PM IST

कई बार लाख कोशिशों के बावजूद भी आप कंसीव नहीं कर पाती हैं। क्या आपने कभी सोचा है कि ऐसा क्या कारण है जिस वजह से आप प्रेगनेंट नहीं हो पा रही हैं? आपको बता दें कि फैलोपियन ट्यूब में किसी तरह की रुकावट होने पर भी ऐसा हो सकता है। जैसा कि इसके नाम से स्पष्ट है कि यह ओवरी और यूटेरस को जोड़ने वाली एक ट्यूब है।

यह शरीर का बहुत ही महत्वपूर्ण अंग है और अगर इसमें किसी तरह कि रुकावट होती है तो स्पर्म और एग आपस में मिल नहीं पाते हैं जिस वजह से प्रेगनेंसी की संभावना खत्म हो जाती है। इसलिए यह जान लें कि अगर आप पूरी तरह स्वस्थ हैं और आपके पीरियड्स नार्मल हैं उसके बावजूद भी आप प्रेगनेंट नहीं हो पा रही हैं तो उसकी एक वजह ये भी हो सकती है।

ब्लॉक ट्यूब की समस्या क्यों होती है? : कोकून फर्टिलिटी की को-फाउंडर डॉ. अनघा कर्खानिस यहां बता रही है कि आखिर ट्यूब में ब्लॉकेज की समस्या क्यों होती है? उन्होंने इसके लिए तीन कारण बताएं हैं।

Also Read

More News

इन्फेक्शन : अगर आपके पेट में किसी तरह का इन्फेक्शन है तो इससे  भी ट्यूब में ब्लॉकेज की समस्या हो सकती है। रिप्रोडक्टिव ट्रैक्ट में हुआ इन्फेक्शन अपने आस-पास के टिश्यू और अंगों को भी प्रभावित करता है। जब इन अंगों और टिशू में सूजन होने लगती है तो जिसके कारण फैलोपियन ट्यूब में रुकावट आने लगती है। इसके अलावा क्लाईमेडिया जैसे एसटीडी रोगों के कारण भी ट्यूब सिकुड़ने या मुड़ने लगती है जिससे गर्भधारण करना बहुत मुश्किल हो जाता है।

एंडोमेट्रियोसिस : इस बीमारी के कारण भी ट्यूब ब्लॉक हो जाते हैं। इस बीमारी में यूटेरस  के अंदर मौजूद टिश्यू उसके बाहर पनपने लगते हैं। एंडोमेट्रियोसिस से पीड़ित महिलाओं को पेट के निचले हिस्से में काफी तेज दर्द होता है और इस बीमारी का सबसे बुरा असर ट्यूब पर पड़ता है। इसलिए ऐसा माना जाता है कि एंडोमेट्रियोसिस से पीड़ित महिलायें जल्दी गर्भवती नहीं हो सकती हैं।

सर्जरी : अगर आपके पेट में किसी भी तरह की सर्जरी हुई है तो इससे भी ट्यूब ब्लॉक होने का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए अगर पहले आप फिब्रोइड, एक्टोपिक प्रेगनेंसी या एपेन्डिक्स का ऑपरेशन करवा चुकी हैं तो ट्यूब ब्लॉक होने की संभावना काफी ज्यादा रहती है। ऐसे में बेहतर होगा कि आप डॉक्टर से अपना चेकअप करवाएं।

Read this in English

अनुवादक: Anoop Singh

चित्र स्रोत: Shutterstock