Sign In
  • हिंदी

बार-बार पीलिया की बीमारी होती है तो अपनाएं ये खास उपाय

हेपेटाइटिस ए और पीलिया की बीमारी दूषित पानी अर्थात गंदे पानी की वजह से होती है। एक बार अगर आपको पीलिया या हेपेटाइटिस ए की बीमारी हो चुकी है तो आपको अपने खान-पान में उपयोग होने वाले पानी पर विषेश ध्यान देने की जरूरत है। अगर आपको बार-बार पीलिया हो रही है तो आप गंदे पानी का सेवन कर रहे हैं।

पीलिया की बीमारी अगर आपको एक बार हो गयी है तो वह दोबारा भी हो सकती है। कुछ लोगों में बार-बार पीलिया की बीमारी होती है जो जानलेवा साबित होती है। अगर आपको भी बार-बार पीलिया की बीमारी हो रही है तो आपको कुछ खास बातों पर ध्यान देने की जरूरत है। 

Written by akhilesh dwivedi |Published : April 30, 2019 7:21 PM IST

पीलिया की बीमारी होना एक तरह से लीवर की परेशानी है। मेडिकल की भाषा में इसे हेपेटाइटिस कहते हैं। पीलिया होने के कई कारण होते हैं। पीलिया की बीमारी होने पर लोगों में कई तरह की अन्य परेशानियां भी होने लगती है। पीलिया में बुखार, सिरदर्द और भूख न लगने जैसे लक्षण देखने को मिलते हैं। पीलिया रोगी की त्वचा और आंखों में पीलापन देखा जाता है। पीलिया के मरीज में कई अन्य बीमारी होने की संभावना बहुत ज्यादा होती है। पीलिया की बीमारी अगर आपको एक बार हो गयी है तो वह दोबारा भी हो सकती है। कुछ लोगों में बार-बार पीलिया की बीमारी होती है जो जानलेवा साबित होती है। अगर आपको भी बार-बार पीलिया की बीमारी हो रही है तो आपको कुछ खास बातों पर ध्यान देने की जरूरत है।

दोबारा पीलिया से बचना है तो दूषित पानी से दूर रहें 

हेपेटाइटिस ए और पीलिया की बीमारी दूषित पानी अर्थात गंदे पानी की वजह से होती है। एक बार अगर आपको पीलिया या हेपेटाइटिस ए की बीमारी हो चुकी है तो आपको अपने खान-पान में उपयोग होने वाले पानी पर विषेश ध्यान देने की जरूरत है। अगर आपको बार-बार पीलिया हो रही है तो आप गंदे पानी का सेवन कर रहे हैं। पीलिया को दूर रखना है तो साफ पानी पीना चाहिए। कुछ लोग कहीं भी यात्रा करते समय कैसा भी पानी पी लेते हैं यह खतरनाक है।

पीलिया से बचना है तो खाने में दे ध्यान 

पीलिया की बीमारी खान-पान की वजह से होती है। अगर अपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम है तो आपको यह बीमारी बार-बार हो सकती है। अपने रोजाना के आहार में फाइबर और प्रोटीन की मात्रा जरूर शामिल करें। दही, अदरक, ताजे फल भी रोजाना की डाइट में शामिल करें। खाने में लाल मिर्च, गरम मसाले, चाय और अधिक तेल वाले खाद्य पदार्थों को शामिल न करें।

Also Read

More News

पीलिया से बचने के लिए सफाई है जरूरी 

बार-बार पीलिया हो रहा है तो आप साफ-सफाई पर विशेष ध्यान नहीं दे रहे हैं। साफ-सफाई से मतलब है आप अपने खान-पान से लेकर हर चीज को ठीक से साफ करके ही खाएं। खाने से पहले अपने हाथ जरूर साफ करें। शरीर की सफाई का विशेष ध्यान रखें। अगर आप साफ-सफाई ठीक से करते हैं तो आपको पीलिया की बीमारी बार-बार नहीं होती है।

खराब खाने से बचें 

हाल के वर्षों में बाहर खाने का चलन बहुत बढ़ गया है। कई रिपोर्ट में यह बात सामने आ चुकी है कि बाहर का खाना लोगों की सेहत पर बुरा असर डाल रहा है। अगर आप भी बार-बार बाहर खाते हैं तो आपको पीलिया जैसी बीमारी की संभावना बहुत अधिक हो जाती है। कोशिश करें कि घर पर ही खाना खायें। घर पर अगर आप खाना खाते हैं तो ताजे फल और सब्जियों को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।

एल्कोहल और धूम्रपान से दूर रहें 

अगर आप को बार-बा पीलिया की बीमारी हो रही है तो आपको एल्कोहल या शराब से दूर रहना चाहिए। पीलिया की बीमारी लीवर में खराबी की वजह से होती है। शराब का असर सीधे लीवर पर पड़ता है। अगर आपको पीलिया जैसी बीमारी से बचना है तो शाराब का सेवन नहीं करना चाहिए। अगर आपको ेक बार पीलिया हो चुका है तो आपको एल्कोहल का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on