• हिंदी

सुबह उठते ही महसूस होने वाले ये 6 लक्षण हो सकते हैं हार्ट अटैक का संकेत, आम समझ कर न करें इग्नोर

सुबह उठते ही महसूस होने वाले ये 6 लक्षण हो सकते हैं हार्ट अटैक का संकेत, आम समझ कर न करें इग्नोर

Signs of heart attack in the morning: सिर्फ हार्ट के मरीजों को ही नहीं बल्कि स्वस्थ व्यक्तियों को भी सुबह के समय महसूस होने वाले लक्षण व संकेतों को इग्नोर नहीं करना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि सुबह के समय कुछ लक्षण हार्ट से जुड़ी बीमारियों का संकेत हो सकते हैं।

Written by Mukesh Sharma |Published : October 3, 2023 3:13 PM IST

Early symptoms of heart attack: हार्ट अटैक कोई आम बीमारी नहीं बल्कि एक जानलेवा हेल्थ कंडीशन है, जिसका खासतौर पर ध्यान रखना बहुत ज्यादा जरूरी है। हार्ट की कुछ ऐसी बीमारियां हैं, जो आमतौर पर जेनेटिक कारणों से जुड़ी होती हैं और इसलिए इनकी पूरी तरह से रोकथाम करना मुश्किल हो जाता है। हालांकि, सही डाइट और लाइफस्टाइल हार्ट हेल्थ के लिए जरूरी है, लेकिन उतना ही जरूरी हार्ट से जुड़े किसी भी प्रकार के लक्षण या संकेत पर नजर रखना भी है। हार्ट से जुड़ी बीमारियां इतनी तेजी से बढ़ रही हैं, कि आज के समय में न सिर्फ हार्ट के मरीजों को बल्कि स्वस्थ व्यक्तियों को भी हार्ट से जुड़े किसी भी लक्षण या संकेत को नजरअंदाज न करने की सलाह दी जाती है। हार्ट से जुड़े कुछ लक्षण ऐसे भी होते हैं, जो शरीर में ऐसे समय पर विकसित होते हैं जिस समय उनके इग्नोर होने का खतरा ज्यादा रहता है। सुबह उठने के तुरंत बाद भी कुछ ऐसे लक्षण देखे जा सकते हैं, जो हार्ट से जुड़ी बीमारियों का संकेत देते हैं और इन्हें लोग अक्सर इग्नोर कर देते हैं। सुबह उठते ही हार्ट से जुड़े निम्न लक्षण देखने को मिल सकते हैं।

1. गहरी सांस लेने पर दर्द (Pain in deep breathing)

सुबह के समय सांस लेने में दिक्कत महसूस होने की स्थिति को किसी भी मामले इग्नोर नहीं किया जाना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि सुबह के समय सांस लेने में दिक्कत होना कई बार हार्ट से जुड़ी बीमारियों का संकेत हो सकता है, तो कई बार अन्य कोई गंभीर समस्या हो सकती है। इसलिए यदि आपको कभी-कभी सुबह उठने के बाद सांस लेने में तकलीफ महसूस होती है, तो बिना देरी किए डॉक्टर से संपर्क कर लेना चाहिए।

2. सांस फूलना (Shortness of breath)

सांस फूलना भी एक गंभीर बीमारी का संकेत है और खासतौर पर सुबह के समय यदि आपको इस प्रकार का कोई लक्षण महसूस होता है, तो इसे गलती से भी इग्नोर नहीं किया जाना चाहिए। ऐसा इसलिए जिन लोगों को सुबह के समय या फिर नींद से जागने के तुरंत बाद सांस फूलने जैसे लक्षण महसूस होते हैं, तो उनमें हार्ट से जुड़ी बीमारियों के संकेत देखे जा सकते हैं।

Also Read

More News

3. शरीर के बाएं हिस्से में दर्द (Pain in the left side of body)

बाएं हिस्से के किसी भी अंग में दर्द होने की स्थिति को इग्नोर नहीं किया जाना चाहिए। खासतौर पर यदि आपको सुबह उठते ही बाएं हिस्से के जबड़े, कंधे, हाथ, बांह, कोहनी या फिर इसके आसपास के किसी भी हिस्से में दर्द हो रहा है, तो डॉक्टर से संपर्क कर लेना चाहिए। जिन लोगों को हार्ट से जुड़ी बीमारियां पहले हो चुकी हैं या फिर जो जिन लोगों को इन लक्षणों के साथ-साथ कोहनी सीने में दर्द होता है, तो तुरंत इमरजेंसी में कॉल करना चाहिए।

4. समय से जल्दी उठना (Waking up early)

हार्ट के मरीजों में आमतौर पर सांस से जुड़ी समस्याएं होने लगती हैं, जैसे सांस लेने में तकलीफ या सांस फूलना आदि और यदि ये लक्षण सुबह के समय महसूस होते हैं, तो इनके कारण नींद से जाग सकते हैं। यदि आप भी इसी कारण से समय से पहले उठ गए हैं या फिर आपको लगता है कि आपको नींद के समय ये लक्षण होते हैं, तो डॉक्टर से संपर्क करें। हार्ट के अलावा ये लक्षण स्लीप एप्निया से जुड़े भी हो सकते हैं।

5. ज्यादा पसीना आना (Excessive sweating )

यदि आप सामान्य तापमान में सो रहे हैं, तो आपको सोते समय पसीना नहीं आना चाहिए। हालांकि, कुछ लोगों को थोड़ा बहुत पसीना आ सकता है और इसलिए इसे सामान्य माना जाता है। लेकिन अगर आपको बहुत ज्यादा पसीना आ रहा है, तो यह हार्ट अटैक का शुरुआती संकेत भी हो सकता है और इसलिए डॉक्टर से जांच कराकर ही पुष्टि करनी चाहिए।

6. मानसिक लक्षण (Mental health symptoms)

सुबह नींद से जागते ही कुछ मानसिक लक्षण जैसे गहरी चिंता महसूस होना, कनफ्यूजन और भ्रम जैसे लक्षण भी देखने को मिल सकते हैं। इन लक्षणों को भूलकर भी इग्नोर नहीं किया जाना चाहिए, क्योंकि ये हार्ट से जुड़ी बीमारियों के लक्षण हो सकते हैं। जानें क्या है हार्ट से जुड़ी इन बीमारियों के लक्षण।