Sign In
  • हिंदी

Risks of Late Night Eating: बहुत देर रात खाना खाने से बढ़ता है इन 3 बीमारियों का खतरा

देर रात खाना खाने से होते हैं ये नुकसान।

लेट नाइट पार्टीज़, ऑफिस सेमिनार्स और सैर-सपाटा भी देर रात खाना खाने की आदत की वजह  बनता है। तो, वहीं कई लोग बहुत देर तक टीवी देखने के कारण काफी देर से सोते हैं। इससे, उन्हें डिनर के बाद मंचिंग की आदत भी लग जाती है। लेकिन, बहुत देर रात भोजन करने से आपकी सेहत पर बुरा असर पड़ता है। इससे, कई लाइफस्टाइल डिज़िज़ेज़ का खतरा तो बढ़ता ही है। साथ ही आपके शरीर की कार्य प्रणालियां भी प्रभावित होती हैं।

Written by Sadhna Tiwari |Published : February 12, 2020 8:54 PM IST

Risks of Late Night Eating : देर रात खाना अब बहुत से लोगों की ज़िंदगी का हिस्सा सी बन गया है। क्योंकि, लोग देर रात तक ऑफिस में काम करते हैं और घर वापसी के बाद देर रात खाना खाते हैं। इसी तरह, लेट नाइट पार्टीज़, ऑफिस सेमिनार्स और सैर-सपाटा भी देर रात खाना खाने की आदत की वजह  बनता है। तो, वहीं कई लोग बहुत देर तक टीवी देखने के कारण काफी देर से सोते हैं। इससे, उन्हें डिनर के बाद मंचिंग की आदत भी लग जाती है।

लेकिन, बहुत देर रात भोजन करने से आपकी सेहत पर बुरा असर पड़ता है। इससे, कई लाइफस्टाइल डिज़िज़ेज़ का खतरा तो बढ़ता ही है। साथ ही आपके शरीर की कार्य प्रणालियां भी प्रभावित होती हैं।

Late Night Eating: लेट नाइट पार्टी करके भी रहना हो हेल्दी तो फॉलो करें ये 2 टिप्स

Also Read

More News

बहुत देर से लेते हैं डिनर, तो हो सकते हैं ये नुकसान (Risks of Late Night Eating):

मोटापा और वजन बढ़ना (Obesity):

जो लोग बहुत देर रात तक खाते रहते हैं या जो बहुत देर रात डिनर करते हैं। उन्हें, मोटापे का खतरा अधिक होता है। इस आदत की वजह से लोगों का वजन तेज़ी से बढ़ता है। विभिन्न स्टडीज़ में भी यह बात कही गयी कि देर रात खाया जाने वाले भोजन को शरीर ठीक तरीके से पचा नहीं पाता। इसीलिए, यह भोजन केवल फैट के तौर पर शरीर में जमा होता है। जिससे, वजन बढ़ने और मोटापे जैसी स्थितियां बनती हैं।

World Obesity Day: मोटापे के संग बढ़ता है डायबिटीज़ और हाई ब्लड प्रेशर का ख़तरा !

डायबिटीज़ का खतरा:

जैसा कि देर रात खाया जाने वाला भोजन आसानी से  डायजेस्ट नहीं हो पाता । इसीलिए, शरीर में कोलेस्ट्रॉल, ट्राईग्लिसराइड्स और इंसुलिन का स्तर बढ़ जाता है। ज़्यादा इंसुलिन और कोलेस्ट्रॉल लेवल से डायबिटीजड का खतरा बढ़ जाता है।

Wedding Diet Tips: शादी में जा रहे हैं खाना खाने? तो, फॉलो करें ये रुजुता दिवेकर की 3 डायट टिप्स, नहीं होंगी हाई ब्लड शुगर और पेट की परेशानियां

हार्ट अटैक का खतरा:

रात में ब्लड प्रेशर का स्तर कम रहना चाहिए। लेकिन, जब कोई देर रात खाना खाता है तो, कोलेस्ट्रॉल का  लेवल बढ़ जाता है। इससे, ब्लड प्रेशर लेवल भी प्रभावित होता है।अगर, रात के समय ब्लड प्रेशर ज़्यादा देर या लम्बी अवधि तक हाई रहता है तो, इससे हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है।

Hangover home remedies: पार्टी में लेते हैं अल्कोहल तो, अगली सुबह ज़रूर पीएं नमक-शक्कर और नींबू का घोल, हैंगओवर से जल्द मिलेगी राहत

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on