• हिंदी

क्या बुखार आने से इम्युनिटी पॉवर मजबूत होती है?

क्या बुखार आने से इम्युनिटी पॉवर मजबूत होती है?

क्या आपको पता है कि बुखार वायरस को नष्ट करने में मदद करता है!

Written by Editorial Team |Published : July 26, 2017 4:52 PM IST

आपको सुनने में यह अजीब लग सकता है लेकिन सचमुच जब भी मुझे बुखार आता है तो मैं इसका खूब आनंद लेता हूं। मुझे पता है कि मेरी तरह ऐसे कई लोग हैं जिन्हें बुखार आने पर मजा आता होगा। हालांकि थोड़ी परेशानी तो झेलनी ही पड़ती है लेकिन बुखार आने पर घर में जिस तरह से देखभाल की जाती है और प्यार दुलार मिलता है वास्तव में फिर बुखार इसके आगे कुछ भी नहीं लगता। बुखार को एक बीमारी की तरह देखा जाता है लेकिन वास्तव में यह हमारे शरीर में हो रही किसी गंभीर खतरों का महज एक लक्षण होता है। इसका मतलब यह है कि हमारे सिस्टम को खतरनाक विषाणुओं से बचाने के लिए हमारा शरीर उनसे सशक्त रूप से लड़ने की कोशिश करता है। यह लक्षण लगभग छह सौ सालों से वॉर्म और कोल्ड ब्लडेड जीवों में भी देखा गया है।

बुखार आने पर डर सिर्फ इस बात का रहता है कि पैरेंट्स पीढ़ियों से चली आ रही बुखार की दवा पैरासिटामॉल को जबरदस्ती खिला देते हैं। लेकिन कुछ परिवारों में बुखार आने पर लोग ज्यादा चिंतित नहीं होते। वास्तव में बुखार होना हमारे इम्यून सिस्टम के लिए अच्छा होता है।

बुखार हमारे लिए किस तरह उपयोगी है आइए जानें :

Also Read

More News

बुखार इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है : हर व्यक्ति चाहता है कि उसके शरीर का इम्यून सिस्टम सही तरीके से काम करे। बुखार हमें स्वस्थ रखने में मदद करता है। यह रोगाणुओं से लड़कर हमारे शरीर के अंदरूनी स्थिति का पता लगाता है और उन्हें नियंत्रित करता है। बुखार आने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इससे हमारा इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। रॉसवेल पार्क कैंसर इंस्टीट्यूट के डिपार्टमेंट ऑफ इम्यूनोलॉजी की ओर से हुई एक स्टडी में यह साबित हो चुका है कि फीवर हमारे इम्यून फंक्शन को बेहतर बनाता है।

बुखार वायरस को नष्ट करता है: वायरस धीरे से हमारे शरीर में प्रवेश कर जाते हैं और शरीर के अंदर कई गंभीर बीमारियां पैदा करने लगते हैं। ये संक्रामक वायरस सामान्य-सी सर्दी से लेकर हेपेटाइटिस जैसी कई बीमारियां हमारे शरीर में उत्पन्न करने लगते हैं। लिम्फोसाइट सीडी8+ साइटोटॉक्सिक टी-सेल एक शक्तिशाली इम्यून सेल है जो कि वायरस को मारता है और ट्यूमर सेल को भी बढ़ने से रोकता है। जब हमारे बॉडी का टेम्परेचर बढ़ता है तो ये सेल्स भी तेजी से बढ़ने लगती हैं जिससे कि हमारा शरीर इन्फेक्शन को बेहतर तरीके से रोक पाता है। इंटरफेरॉन्स (Interferons) हमारे शरीर के वायरस से लड़ने वाली एक सेल्स हैं। स्टडी में पाया गया है कि बुखार हमारे शरीर के इंटरफेरॉन्स को बढ़ाने में मदद करता है।

बुखार आपके इनेट इम्यून सिस्टम को बढ़ा देता है : इनेट इम्यून सिस्टम शरीर के इम्यून सिस्टम का ही एक हिस्सा है जो इम्यून सेल्स को संक्रामक जगहों पर पहुंचाता है और वहां बैक्टीरिया और रोगाणुओं की पहचान करके उन्हें नष्ट कर देता है जिससे आप इन्फेक्शन से बच जाते हैं। बुखार आने पर ये इनेट इम्यून सिस्टम पूरी तरह एक्टिव हो जाता है।

कैंसर के इलाज में बुखार उपयोगी है: हाइपरथर्मिया या बुखार कई तरह के कैंसर के इलाज में काफी उपयोगी है। फोकल हाइपरथर्मिया 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर होने पर कैंसर सेल्स को नष्ट कर देता है और इम्यून सिस्टम को बेहतर करता है।

लेकिन यह भी नहीं कहा जा सकता है बुखार आने पर आपको बिल्कुल भी परेशानी नहीं उठानी पड़ेगी। कंपकंपी के साथ तेज बुखार होने पर या अन्य लक्षण होने पर तुरंत डॉक्टर को दिखाना चाहिए। 40 डिग्री सेंटीग्रेट बुखार होने पर तुरंत मेडिकल सुविधा लें। तेज बुखार होने पर लापरवाही घातक साबित हो सकती है।

Read this in English 

अनुवादक: Anoop Singh

चित्र स्रोत: Shutterstock

संदर्भ : 1. Evans, S. S., Repasky, E. A., & Fisher, D. T. (2015). Fever and the thermal regulation of immunity: the immune system feels the heat. Nature Reviews. Immunology, 15(6), 335–349. http://doi.org/10.1038/nri3843

2. Mace, T. A., Zhong, L., Kilpatrick, C., Zynda, E., Lee, C. T., Capitano, M., … & Repasky, E. A. (2011). Differentiation of CD8+ T cells into effector cells is enhanced by physiological range hyperthermia. Journal of leukocyte biology, 90(5), 951-962.

3. Dinarello, C. A., Bernheim, H. A., Duff, G. W., Le, H. V., Nagabhushan, T. L., Hamilton, N. C., & Coceani, F. (1984). Mechanisms of fever induced by recombinant human interferon. Journal of Clinical Investigation, 74(3), 906–913.

4. Chu, K. F., & Dupuy, D. E. (2014). Thermal ablation of tumours: biological mechanisms and advances in therapy. Nature reviews. Cancer, 14(3), 199.

5. Evans, S. S., Repasky, E. A., & Fisher, D. T. (2015). Fever and the thermal regulation of immunity: the immune system feels the heat. Nature Reviews. Immunology, 15(6), 335–349. http://doi.org/10.1038/nri3843