Advertisement

दुनिया के सबसे वजनी व्यक्ति की गैस्ट्रिक बाइपास सर्जरी से होगा ऑपरेशन

मई महीने में होगी सबसे वजनी पुरूष का ऑपरेशन!

अब तक  मिश्र से भारत आई सबसे वजनी महिला इमान अहमद के सर्जरी की खबर सुर्खियों में थी। अब बारी आई है दुनिया की सबसे  वजनी पुरूष की। मई महिने में वज़न को कम करने के लिए उनका गैस्टिक बाइपास सर्जरी किया जायेगा।

मेक्सिको के चिकित्सकों ने मोटापे से ग्रस्त दुनिया के सबसे वजनी व्यक्ति की गैस्ट्रिक बाइपास सर्जरी की तारीख नौ मई तय कर ली है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ द्वारा बुधवार को जारी रपट के अनुसार, 595 किलोग्राम वजनी जुआन प्रेडो फ्रैंको को नौ मई को होने वाले ऑपरेशन के लिए तैयार करने के लिए तीन महीने के विशेष आहार का पालन कराया जा रहा है। वैसे तो मीडिया को डॉक्टर ने कहा है कि वज़न घटाने की प्रक्रिया शुरू करने के कारण उनका वज़न 30 प्रतिशत कम हुआ है। लेकिन  मेक्सिको के आग्वास्कालियांटेस के रहने वाले जुआन का कहना है कि ऑपरेशन की प्रक्रिया के लिए उपयुक्त बनने के लिए एक विशेष वजन घटाने वाली प्रक्रिया के तहत 175 किलोग्राम वजन कम करना पड़ा है। फैंको,32 को नवम्बर में स्पेशल भैन के जरिये गुआडालजारा, जालिस्को से लाया गया।

उस वक्त मोटापे के कारण  उनको डायबिटीज आदी की बीमारी थी जिसके कारण  प्र किया को अागे बढ़ाना मुश्किल था लेकिन 30 प्रतिशत कम करने की बाद आशा की झलक नजर आ रही है। 

चिकित्सक जोस एंटोनियो कास्टेनेडा क्रूज ने मीडिया को बताया, "उन्होंने अपना वजन लगभग 30 प्रतिशत कम कर लिया है, इसलिए अब वह बैरिएट्रिक सर्जरी से गुजरने के लिए तैयार हैं।" जोस ने बताया कि इस प्रांरक्षिक गैस्ट्रिक बाइपास सर्जरी का लक्ष्य जुआन के वर्तमान वजन को 50 प्रतिशत कम करना है, इसके बाद जरूरत के अनुसार दूसरा ऑपरेशन किया जाएगा। 

Also Read

More News

प्रस्तुत प्रतिकृति (इमेज) मूल वर्णन पर आधारित कल्पित प्रतिरूप है। 

मूल स्रोत:IANS Hindi

चित्र स्रोत: Shutterstock

Stay Tuned to TheHealthSite for the latest scoop updates

Join us on