• हिंदी

बार-बार पेनकिलर लेने की आदत है तो हो जाएं सावधान

बार-बार पेनकिलर लेने की आदत है तो हो जाएं सावधान
If you have a habit of popping pills every time you have minor pain, fever or cold, then you could be damaging your kidneys. Long-term use or high dose of some medications can harm the kidney tissues as well as reduce the flow of blood to the kidneys. The effect of medication on kidneys is seen quite later in life when the damage has progressed to chronic kidney failure.

कहीं आप भी बिना सोचे पेनकिलर तो नहीं लेते हैं?

Written by Agencies |Updated : January 5, 2017 8:38 AM IST

मूल  स्रोत: IANS Hindi

आम तौर पर लोग सिर दर्द हो या पीठ में दर्द पेनकिलर बिना सोचे समझे ले लेते हैं। ये आदत आपके लिए कितना खतरनाक हो सकता है इसके बारे में शायद ही किसी ने सोचा होगा! हाल के एक रिसर्च से ये ज्ञात हुआ है कि पेनकिलर लेने से पुराने दर्द की समस्या जटिल रूप धारण कर सकती है। बार-बार दर्द निवारक दवायें पुराने यानि क्रॉनिक पेन का प्रॉबल्म बढ़ाने में अहम् भूमिका को निभाता है।

अल्पकालिक दर्द को दूर करने में दर्द निवारक का सेवन स्वास्थ्य पर दीर्घकालिक दुष्प्रभाव डाल सकता है। नए शोध में चेतावनी दी गई है कि दर्द निवारक खाने से कई पुराने दर्द की अवधि बढ़ जाती है। इन निष्कर्षों ने पिछले कुछ दशकों में दर्द निवारक दवा की लत के दुष्परिणामों की जानकारी दी है। पढ़े- पेनकिलर खाने से बढ़ सकता है हार्ट अटैक का ख़तरा!

Also Read

More News

अमेरिका की युनिवर्सिटी ऑफ कोलोराडो बाउल्डर से इस अध्ययन के मुख्य लेखक पीटर ग्रेस ने कहा, 'हमने अपने शोध के जरिए बताया है कि मादक दवाओं का संक्षिप्त सेवन दर्द पर लंबी अवधि के नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है।' शोधकर्ताओं ने अध्ययन में पाया कि नशीले पदार्थ जैसे अफीम ने चूहों के पुराने दर्द में वृद्धि कर दी।

ग्रेस के अनुसार, परिणाम बताते हैं मानवों में दर्द निवारकों की वृद्धि पुराने दर्द को बढ़ाने में अहम भूमिका निभा सकती है। हमने पाया है कि यह उपचार समस्या को हल करने के बजाए उसे बढ़ा सकता है। यह शोध 'प्रोसीडिंग्स ऑफ द नेशनल एकेडमी ऑफ साइंसेज' पत्रिका में प्रकाशित हुआ है।

चित्र स्रोत: Shutterstock