Sign In
  • हिंदी

नाशपाती ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के साथ दिल को रखती है हेल्दी

Pear को डायट में करें शामिल, क्योंकि इसको नियमित खाने से cholesterol और blood sugar होता है कंट्रोल!

Written by Agencies |Updated : January 5, 2017 8:36 AM IST

मूल स्रोत: IANS Hindi

नाशपातीको बहुत कम लोग खाना पसंद करते हैं लेकिन इसके फायदों के बारे में जानेंगे तो आप आश्चर्य में पड़ जायेंगे। क्योंकि ये दिल को स्वस्थ रखने के साथ-साथ ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में करती है।

यूं तो सभी मौसमी फल स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होते हैं, लेकिन इनमें कुछ फल की विशेषताएं सेहत के साथ ही रोगों की चिकित्सा में भी मददगार होती हैं। ऐसा ही एक मौसमी फल है नाशपाती, जिसका नियमित सेवन हृदय रोग और रक्तचाप के लिए अच्छा होता है। शोध के अनुसार, मेटाबोलिक सिंड्रोम (मेट्स) से पीड़ित मध्य आयु वर्ग के व्यक्ति नियमित तौर पर नाशपाती का सेवन करते हैं, तो उनमें रक्तचाप और संवहनी क्रियातंत्र दुरुस्त रहता है।

Also Read

More News

मेट्स हृदय रोग के मुख्य कारकों का एक समूह है, जो टाइप 2 मधुमेह और हृदय रोग जैसे कई पुराने रोगों से संबंधित है। दुनिया के सबसे लोकप्रिय फलों में शुमार नाशपाती फाइबर और विटामिन सी का बहुत अच्छा श्रोत है। नाशपाती की मात्र 100 कैलोरी खुराक प्रतिदिन फाइबर की 24 प्रतिशत जरूरत पूरी करती है।

इस शोध के लिए 45 से 65 वर्ष आयुवर्ग के 50 प्रतिभागियों पर अध्ययन किया गया था, जिनमें पांच में से तीन प्रतिभागी मेट्स रोग से पीड़ित थे।अमेरिका की कोलोराडो स्टेट युनिवर्सिटी से इस अध्ययन की मुख्य लेखिका साराह ए जॉन्सन ने बताया, 'यह प्रारंभिक परिणाम बहुत ही आशाजनक है, और हमें लगता है कि प्रभावित मध्य आयु वर्ग के वयस्कों में हृदय जोखिम कारकों में सुधार करने के लिए नाशपाती और अन्य खाद्य पदार्थों की क्षमता का पता लगाना जरूरी है।'

चित्र स्रोत: Shutterstock


Total Wellness is now just a click away.

Follow us on