• हिंदी

रात को नींद नहीं आती? कहीं कारण ये तो नहीं!

रात को नींद नहीं आती? कहीं कारण ये तो नहीं!
Sleep disturbance: If you have been facing difficulty falling asleep since the past few days or feel uncomfortable while sleeping, it might indicate a heart attack. Lack of sleep increases your blood pressure, which in turn is a risk factor of heart disease. Do not ignore this symptom and consult a doctor at the earliest.

क्या आजकल आपको नींद आ रही है ?

Written by Agencies |Updated : January 5, 2017 8:38 AM IST

मूल स्रोत: IANS Hindi

क्यों आजकल आप रात को सो नहीं पा रहे हैं, इसके बारे में कभी सोचा है आपने। शायद आपके आस-पास जलने वाली रोशनी या बाहर से आनेवाली रोशनी आपके नींद न आने का कारण बन रहा है।  अगर आपके आस-पड़ोस में रात में खूब रोशनी रहती हो तो आप अच्छी तरह सो नहीं पाएंगे, जिससे दिन में भी आपकी कार्यक्षमता प्रभावित होगी। एक नए शोध में इसकी जानकारी मिली है। कनाडा के वेंकुवर में 68वें अमेरिकन एकेडमी ऑफ न्यूरोलॉजी में अप्रैल 2016 में इस शोध को प्रस्तुत किया जाएगा जो रात में रोशनी से नींद प्रभावित होने के बारे में की गई है।

कैनीफोर्निया की स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के शोधकर्ता मौरिस ओहैयन ने बताया, 'हमारी दुनिया 24 घंटे काम करने वाला समाज बन गया है। हम बाहर खूब उजाला रखते हैं जैसे स्ट्रीट लाइटों के माध्यम से ताकि हमें कामकाज में आसानी हो और सुरक्षा का मसला भी है।' ओहैयन ने बताया, 'चिंता की बात यह है कि हमने अपने आसपास अंधेरे के आवरण को कम कर दिया है जिससे हमारी नींद प्रभावित हो रही है।'

Also Read

More News

ग्रामीण इलाकों और छोटे शहरों की तुलना में बड़े शहरों के लोग तीन से चार गुना अधिक रात के प्रकाश में रहते हैं। इस शोध के लिए 15 हजार 863 लोगों का फोन द्वारा 8 सालों तक सर्वेक्षण किया गया, जिसमें निद्रा से जुड़ी आदतों और नींद की गुणवत्ता जैसे सवाल किए गए थे।

निष्कर्षो के अनुसार, कम प्रकाश में रहने वाले लोगों की तुलना में जो लोग अधिक प्रकाश में रहते थे वह नींद की कमी से ग्रसित थे।

चित्र: Shutterstock