Sign In
  • हिंदी

Health benefits of friendship : अवसाद और तनाव से दूर रखते हैं दोस्‍त, जानें दोस्‍ती के फायदे

दोस्‍त सिर्फ आपको कंपनी ही नहीं देते हैं, बल्कि यह आपके भावनात्‍मक और मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य को भी दुरूस्‍त रखते हैं। शोध बताते हैं कि जिनके पास दोस्‍त होते हैं वे मानसिक अवसाद में नहीं घिरते। © Shutterstock.

दोस्त सिर्फ आपको कंपनी ही नहीं देते हैं, बल्कि यह आपके भावनात्मक और मानसिक स्वास्थ्य को भी दुरूस्त रखते हैं। शोध बताते हैं कि जिनके पास दोस्त होते हैं वे मानसिक अवसाद में नहीं घिरते।

Written by Yogita Yadav |Published : July 30, 2019 6:26 PM IST

अगस्‍त के पहले रविवार को फ्रेंडशिप (Health benefits of friendship) डे मनाया जाता है।  पर क्‍या आप जानते हैं कि आपके शारीरिक और मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य के लिए भी दोस्‍त होना बहुत जरूरी (Health benefits of friendship) है। असल में दोस्‍त वे पॉजीटिव रेज हैं जो आपके जीवन को खुशियों से भर देते हैं। पिछले साल हुए एक शोध में यह बात साबित हुई है कि बड़ा या अच्छा फ्रेंड सर्किल अच्छी सेहत की भी(Health benefits of friendship) गारंटी देता है। इस रिसर्च में कहा गया था कि फ्रेंड सर्किल अच्छा या बड़ा होने से उम्र के साथ याद्दाश्त की कमी यानी डिमेंशिया की आशंका कम होती है।

सिर्फ यही नहीं है मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य

ज्‍यादातर लोगों को लगता है कि यदि उन्‍हे कोई मानसिक समस्‍या नहीं है तो वे मानसिक रूप से स्‍वस्‍थ हैं। जबकि ऐसा नहीं है। विशेषज्ञों का कहना है कि केवल अवसाद, व्यग्रता या अन्य विकार नहीं होने पर भी जरूरी नहीं है कि व्यक्ति मानसिक या भावनात्मक रूप से स्वस्थ है। भावनात्‍मक रूप से स्‍वस्‍थ हेाने का मतलब है कि आप हर परिस्थ्‍िाति का सामना पूरी जटिलता से करते हैं। परंतु दुख में दुखी न होना भी मानसिक रूप से स्‍वस्‍थ होने का प्रमाण नहीं।

जरूरी है भावनात्‍मक स्‍वास्‍थ्‍य का ख्‍याल रखना (Health benefits of friendship)

अपने शारीरिक स्‍वास्‍थ्‍य के साथ ही हमें अपने भावनात्‍मक स्‍वास्‍थ्‍य का भी ख्‍याल रखना चाहिए। इसके लिए सबसे बेहतर माध्‍यम हैं दोस्‍त। अगर आपके पास अच्‍छे दोस्‍त हैं तो आपको भावनात्‍मक असंतुलन की समस्‍या नहीं होगी। भावनाओं का प्रबंधन और भावनात्मक संतुलन को बनाए रखना एक महत्वपूर्ण कौशल है। भावनाओं के विनियमन कौशल की कमी से खराब सेहत, रिश्तों में कठिनाई और मानसिक स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। मानसिक और भावनात्मक रूप से स्वस्थ रहना हमें चुनौतियों, तनाव और असफलताओं का सामना करने में मदद करता है।

Also Read

More News

बेहतर होती है परफॉर्मेंस (Health benefits of friendship)

यह हमें दैनिक जीवन में अधिक कार्य करने के लिए तैयार करता है। एक व्यक्ति जो मानसिक और भावनात्मक रूप से स्वस्थ है वह खुद से और अन्य लोगों के साथ संपर्क करने में सक्षम होता है, और ज़िन्दगी जो चुनौतियां सामने लाती है उनका सामना करने में सक्षम होता है। कई शोध यह भी साबित कर चुके हैं  कि जिनके पास अच्‍छा फ्रेंड सर्किल होता है उनकी वर्क परफॉर्मेंस औरों से बेहतर होती है।

तारीफ से भी बढ़ती है एनर्जी (Health benefits of friendship)

जिनको आप प्यार करते हैं और जिनके साथ आप की पटती हैं उन लोगों के साथ समय बिताने से आप में मूल्यवान होने और सराहना किए जाने की भावना आती है। अपने दोस्तों, परिवार, साथियों और पड़ोसियों के साथ स्वस्थ संबंधों का होना आप में भावनात्मक स्वास्थ्य और जुड़ने की भावना समृद्ध कर सकता है। यह आजमायी हुई बात है कि जब आपकी तारीफ होती है तब आप दोगुने उत्साेह से काम करते हैं। और दोस्त कभी भी तारीफ में कंजूसी नहीं करते।

collagen protein : 30 के बाद न करें इस जरूरी प्रोटीन की अनदेखी

Ozone therapy : दर्द रहित ओजोन थेरेपी, कई बीमारियों में देती है राहत

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on