Sign In
  • हिंदी

छोटी सी काली मिर्च में छिपे हैं बड़े-बड़े सेहत लाभ

सर्दी, जकड़न और कफ में राहत दिलाती है काली मिर्च। © Shutterstock

काली मिर्च से मसूड़ों के दर्द में बहुत जल्दी आराम मिलता है।

Written by Anshumala |Published : September 10, 2018 7:48 PM IST

काली मिर्च औष‍धीय गुणों से युक्‍त एक मसाला है। गर्म मसाले में इस्‍तेमाल होने वाली काली मिर्च के सेवन से सेहत पर कई लाभ होते हैं। इसमें आयरन, पोटैशियम, मैग्नीशियम, मैंगनीज, जिंक, क्रोमियम, विटामिन ए और सी और अन्य पोषक तत्व मौजूद हैं। इसके सेवन से आप कई तरह की बीमारियों से बचे रह सकते हैं। कई बीमारियों का इलाज आप घर बैठे ही कर सकते है। काली मिर्च खाने से खांसी, जुकाम में भी राहत मिलती है, साथ ही यह बाल झड़ना भी रोकती है। आइए जानते हैं काली मिर्च हमारी बीमारियों में कैसे राहत दिलाती है।

तनाव होता है दूर

काली मिर्च में पिपराइन मौजूद होती है और उसमें एंटी-डिप्रेजेंट के गुण भी होते है जिस कारण यह तनाव और डिप्रेशन को दूर करने में मदद करती है।

Also Read

More News

इसे भी पढ़ें- हल्दी का सत कैंसर कोशिकाओं को दे मात, जानें हल्दी के अन्य लाभ

मसूड़े हों मजबूत

काली मिर्च से मसूड़ों के दर्द में बहुत जल्दी आराम मिलता है। काली मिर्च, माजूफल और सेंधा नमक तीनों चीजों को बराबर मात्रा में मिलाकर चूर्ण बनाकर कुछ बूंद सरसों के तेल में मिलाकर दांतों और मसूड़ों में लगाएं और आधे घंटे के बाद मुंह साफ कर लें। इससे आपके दांत और मसूड़ों में दर्द होने वाली समस्या भी दूर हो जाएगी।

अपच और दस्‍त

अपच, दस्‍त, कब्‍ज और अम्‍लता को दूर करने के लिए भी इसका सेवन करना फायदेमंद होता है। इससे पाचन शक्ति भी बढ़ती है। काली मिर्च, टेस्‍ट बड्स से पेट को संकेत भेजता है और हाइड्रोक्‍लोरिक एसिड का उत्‍पादन करने के लिए प्रेरित करता है। इस एसिड से पेट की पाचन क्रिया सही होती है। यह एसिड सभी भोजन सामग्री को पचाने में सहायक है। इसके सेवन से पेट फूलना, अपच, दस्‍त, कब्‍ज और अम्‍लता आदि भी आसानी से दूर हो जाते हैं।

इसे भी पढ़ें- राष्ट्रीय पोषण सप्ताह 2018 : सुबह खाएंगे एक कटोरी दलिया, तो नहीं होगी टाइप 2 डायबिटीज

वजन घटाना है तो खाएं काली मिर्च

नियमित इसके सेवन से आप अपने बढ़ते वजन पर भी काबू पा सकते हैं। इसमें फाइटोन्‍यूट्रीशियंस होते हैं जो वसा की बाहरी परत को तोड़ने में सहायक होते हैं। इससे शरीर में अतिरिक्‍त वसा जमा नहीं हो पाती है। इस प्रक्रिया में पेशाब ज्‍यादा आती है और पसीना भी काफी निकलता है, इससे शरीर के टॉक्सिंस बाहर निकलते हैं और वजन कम होता है।

इसे भी पढ़ें- गीले मोजे पहनने से होते हैं सेहत को ये 3 लाभ, जरूर करें ट्राई

बालों की रूसी हो जाए दूर

बालों में बहुत अधिक रूसी की समस्या है तो इसे दूर करने के लिए काली मिर्च का प्रयोग करना लाभदायक होगा। इसमें एंटी-बैक्‍टीरियल और एंटी-फ्लेमेटरी तत्‍व होते हैं जो रूसी को दूर भगाने में सहायक होते हैं। काली मिर्च को एक कप दही में अच्‍छी तरह से मिलाएं। इसे बालों की जड़ों में लगाएं। आधा घंटे के लिए बालों में लगा छोड़ दें। फिर बालों को पानी से धो लें। दूसरे दिन शैम्‍पू कर लें। हां, काली मिर्च का इस्‍तेमाल बहुत ज्‍यादा न करें वरना सिर की त्‍वचा खराब भी हो सकती है।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on