• हिंदी

अधिक हल्दी-दूध पीना बढ़ा सकती है पुरुषों में इंफर्टिलिटी की समस्या, जानें इसके अन्य नुकसान

अधिक हल्दी-दूध पीना बढ़ा सकती है पुरुषों में इंफर्टिलिटी की समस्या, जानें इसके अन्य नुकसान
जानें, अधिक हल्दी का सेवन करने से क्या हो सकता है नुकसान... © Shutterstock

लीवर बढ़ा हुआ है, लीवर से संबंधित कोई समस्या है, तो हल्दी-दूध का सेवन न करें। इसमें मौजूद तत्व लीवर की समस्या को बढ़ा सकती है। खाने के बाद सिर में भारी दर्द हो, तो इसका एक कारण भी हल्दी-दूध हो सकती है।

Written by Anshumala |Published : February 21, 2019 11:30 AM IST

चोट लगने, सर्दी-जुकाम, खांसी आदि होने पर सबसे पहले लोग हल्दी-दूध पीने की सलाह देते हैं। क्या आप जानते हैं कि हल्दी-दूध पीने से होने वाले फायदों के अलावा इसके कुछ नुकसान भी होते हैं? एक शोध के अनुसार, अधिक हल्दी के सेवन से त्वचा रूखी और खुजलीदार हो सकती है। आपको 240 से 500 मिग्रा हल्दी वो भी दिन भर में तीन बार करने की सलाह दी जाती है। जानें, अधिक हल्दी का सेवन करने से क्या हो सकता है नुकसान...

बस एक चम्मच हल्दी दिलाएगी सभी सेक्स संबंधित समस्याओं से राहत

इम्यूनिटी हो जाए कमजोर

हल्दी-दूध अधिक पीने से इम्यूनिटी सिस्टम प्रभावित होती है। भोजन में अगर ज्यादा हल्दी हो तो, इंसान को मतली आने की भी गुंजाइश होती है।

त्वचा को खूबसूरत बनाने के साथ-साथ कई रोगों से बचाती है हल्दी

इंफर्टिलिटी और गैस की समस्या

ज्यादा हल्दी खाने से पुरुषों को इंफर्टिलिटी की समस्या हो सकती है। इससे स्पर्म का प्रोडक्शन कम हो जाता है। पेट में गैस की समस्या, डायरिया और कब्ज भी हो सकता है।

लीवर की समस्या बढ़ाए

लीवर बढ़ा हुआ है, लीवर से संबंधित कोई समस्या है, तो हल्दी-दूध का सेवन न करें। इसमें मौजूद तत्व लीवर की समस्या को बढ़ा सकती है। खाने के बाद सिर में भारी दर्द हो, तो इसका एक कारण हल्दी भी हो सकती है।

किडनी से स्‍टोन निकालने के लिए रोज पिएं अदरक और हल्‍दी की चाय

गर्भवती महिलाएं

कई प्रेग्‍नेंट महिलाएं दूध में हल्दी डाल कर पीती हैं। उन्हें लगता है कि ऐसा करने से बच्चा गोरा पैदा होगा लेकिन हल्दी गर्भाशय का संकुचन, गर्भाशय में रक्त स्रव या गर्भाशय में ऐंठन पैदा कर सकती है।

डायबिटीज

मधुमेह रोगियों के लिए हल्दी अच्छी है लेकिन ज्यादा हल्दी के सेवन से ब्लड शुगर काफी अधिक कम हो जाती है।अगर आपको पहले से ही एनीमिया की शिकायत है तो, हल्दी का सेवन कम कर दें।

सर्जरी के बाद न लें हल्दी

यदि आपकी सर्जरी हुई है तो इसका ज्यादा मात्रा में सेवन बुरा है। हल्दी खाने से शरीर में ब्लड क्लॉटिंग की समस्या हो जाती है। यह उनके लिए रिस्की हो सकता है जिनकी हाल ही में सर्जरी हुई हो।