• हिंदी

ठंड में रहना है हेल्दी, तो रोज पिएं हल्दी वाला दूध, इस दूध से सेहत को होते हैं ये 7 बड़े फायदे

ठंड में रहना है हेल्दी, तो रोज पिएं हल्दी वाला दूध, इस दूध से सेहत को होते हैं ये 7 बड़े फायदे
हल्दी-दूध पीने के सेहत लाभ।

सर्दियों में अक्सर लोगों को खांसी, सर्दी-जुकाम, गले में खराश की समस्या होती रहती है। ऐसे में हल्दी-दूध का सेवन करना फायदेमंद होता है। हल्दी-दूध पीने के और भी होते हैं सेहत पर कई लाभ, जानें यहां...

Written by Anshumala |Published : December 21, 2019 9:49 AM IST

आम तौर पर लोग सर्दी-खांसी होने पर हल्दी दूध लेते हैं लेकिन इसके अलावा भी इसके अनेक ‍अनजाने फायदे हैं जिनके बारे में शायद ही आपको पता हो। और सबसे बड़ी बात यह है कि हल्दी दूध में दूध और हल्दी दोनों के फायदे एक साथ मिले हुए होते हैं। जानते हैं हल्दी-दूध पीने के फायदों (Haldi doodh ke fayde) के बारे में नीचे...

सर्दी-खांसी से दिलाये राहत

सर्दी-खांसी और गले के खराश से निजाद दिलाने में हल्दी-दूध बहुत ही असरदार रूप में काम करता है। हल्दी का एन्टीसेप्टिक और एस्ट्रिनजेंट गुण दूध के साथ मिलकर ड्राई कफ संबंधी श्वास समस्याओं से बहुत जल्दी आराम दिलाता है।

सिरदर्द से दिलाये राहत

हल्दी दूध नैचुरल एस्पिरीन का काम करता है, क्योंकि इसमें एन्टीऑक्सिडेंट होने के साथ-साथ जरूरी पौष्टिकता प्रचुर मात्रा में होते हैं जो सिर दर्द और शरीर के दर्द से जल्दी आराम दिलाता है। अगली बार जब आपको सिर दर्द हो दवा लेन के जगह पर हल्दी दूध पियें इससे आपको जल्द आराम मिलेगा।

Also Read

More News

हेपैटाइटिस के संभावना को करे कम

हल्दी दूध में करकुमीन होने के कारण एन्टीवायरल का काम करता है जो शरीर में वायरस को बढ़ने से रोकता है। ये शरीर के इम्युनिटी को बढ़ाकर वायरस इन्फेक्शन के एटैक से लीवर की रक्षा करता है।

गुनगुने पानी में हल्दी मिलाकर पिएं और फिर देखें सेहत पर इसका कमाल

अच्छी नींद आने में करे मदद

क्या आपको अच्छी नींद नहीं आती है? अगर ऐसा है तो सोने के एक घंटा पहले एक गिलास हल्दी दूध पियें। दूध में जो सेराटॉनीन और मेलाटॉनीन होता है वह हल्दी के पौष्टिकता के साथ मिलकर स्ट्रेस को कम करके अच्छी नींद आने में मदद करता है।

अर्थराइटिस में मददगार

आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि हल्दी दूध का एन्टी-इन्फ्लैमटोरी गुण जोड़ों को मजबूती प्रदान कर सूजन को कम करता है। हल्दी दूध के सेवन से जोड़ो में लचीलापन आने लगता है जिससे दर्द कम होता है।

अधिक हल्दी-दूध पीना बढ़ा सकती है पुरुषों में इंफर्टिलिटी की समस्या, जानें इसके अन्य नुकसान

ब्लड को करें प्यूरीफाई

हल्दी का गुण ब्लड को शुद्ध करने के साथ-साथ दूध का गुण ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है।

पीरियड के क्रैम्प से दिलाये राहत

पीरियड होने के पहले के एक-दो दिन के क्रैम्प और पीरियड के देर से होने के समस्या से निजात दिलाता है। हल्दी दूध के एन्टीस्पैस्मोडिक इफेक्ट के कारण दर्द कुछ हद तक कम होता है।

बस एक चम्मच हल्दी दिलाएगी सभी सेक्स संबंधित समस्याओं से राहत