Advertisement

'लहसुन के दूध' से दूर होगा साइटिका का दर्द, ऐसे करें तैयार

औषधीय गुणों से भरपूर इस दूध का नई मां भी कर सकती है सेवन।

सदियों से लहसुन भारतीय किचन में राज कर रहा है। क्योंकि लहसुन की एक कली में इतनेे गुण होतेे हैंं कि वह खाने का ज़ायका ही बदल देतीी है। लेकिन क्या आपको पता है कि लहसुन का दूध भी काफी फायदेमंद होता है। ज्यादातर लोगों को लहसुन के दूध के बारे में जानकारी नहीं होती, लेकिन हम आपको बता दें कि यह बहुत ज्यादा लाभकारी है। जानते हैं कि इसका इस्तेमाल हम किस प्रकार से कर सकते हैं।

इस तरह से बनाएं लहसुन का दूध

लहसुन का दूध बनाने के लिए सबसे पहले दूध को गर्म कर लें। फिर उसमें तीन से चार लहसुन काे कद्दूकस कर के डालें।

Also Read

More News

और फिर थोड़ी देर के लिए दूध को उबालें। लीजिए आपके लिए लहसुन का दूध तैयार है। इसके बाद दूध को अपनी सुविधानुसार गर्म या थोड़ा ठंडा करके पी लें।

यह भी पढ़ें-एंटी स्‍ट्रेस है यह विटामिन, न होने दें इसकी कमी

पोषक तत्वों से भरपूर

  • ये दूध पोषक तत्वों से भरपूर होता है।
  • इसमें विटामिन ए, मिनरल, प्रोटीन, एंजाइम्स आदि होते हैं।
  • ये सभी बैक्टीरिया को अप्रभावी कर देता है। ऐसे में रोज इस दूध का सेवन करें और स्वस्थ बने रहें

 दूर करता है साइटिका का दर्द

साइटिका एक ऐसा दर्द है, जिसमें कमर से लेकर पैर की नसों तक में दर्द होता है। इसे ही साइटिक नर्व कहते हैं। जब इस नर्व्स में सूजन हो जाती है तो दर्द देने लगता है जिसे साइटिका का दर्द कहते हैं। कभी-कभी तो यह दर्द इतना अधिक हो जाता है कि इससे चलने तक में समस्या होती है। ऐसी स्थिति में लहसुन का दूध रामबाण इलाज माना जाता है। लेकिन साइटिका का दर्द दूर करने के लिए आपको ये दूध रेग्युलर पीना होगा। इस दूध से साइटिक को नसों में आई सूजन कम हो जाती है जिससे आऱाम मिलता है और दर्द कम हो जाता है।

यह भी पढ़ें-नाखून चबाने की थी आदत, युवती का काटना पड़ा अंगूठा

अन्य फायदे

  • ये दूध पीने से सर्दी-जुकाम की परेशानी भी ठीक हो जाती है। साथ ही ये बलगम की शिकायत को दूर करने में लाभकारी माना जाता है।
  • जो महिलाएं अभी पहली बार मां बनी हैं उनके लिए लहसुन का दूध वरदान माना जाता है। अगर नई बनी मां में दूध नहीं बन रहा है तो मां को लहसुन वाला दूध पिलाएं। इससे स्तनपान में मुश्किल नहीं होती और दूध का तेजी से निर्माण होता है।
  • निमोनिया से राहत पाने के लिए लहसुन वाले दूध का सेवन करना चाहिए।

Stay Tuned to TheHealthSite for the latest scoop updates

Join us on