Sign In
  • हिंदी

पैरों में दिखने वाले ये 7 लक्षण इन गंभीर बीमारियों के हैं संकेत, जानिए इन्हें पहचानने के तरीके

Symptoms In Feet In Hindi: पैरों में बार-बार होने वाली इन समस्याओं का कारण, कहीं ये बीमारियों तो नहीं। जानें, यहां विस्तार से...

Written by Anshumala |Updated : July 28, 2022 6:06 PM IST

कुछ लोगों के पैरों में हमेशा सूजन, खुजली, दर्द जैसी समस्याएं बनी रहती हैं। इन समस्याओं को अधिकतर लोग गंभीरता से नहीं लेते हैं। पर, बार-बार पैरों में होने वाली इन समस्याओं (Foot problems) को नजरअंदाज करना भी आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है। पैरों में घाव या फोड़े होना और फिर उसका लंबे समय तक ठीक ना होना यह बताता है कि आपको डायबिटीज है। जानें, ऐसी ही पैरों से संबंधित कुछ रोगों और समस्याओं (Foot problems) के बारे में जो इशारा करती हैं कि आपको कोई ना कोई शारीरिक समस्या ने घेर लिया है।

पैरों में दिखने वाले लक्षण - Symptoms In Feet In Hindi

1. सूजन की समस्या 

पैरों में सूजन (Swollen feet) कई बार प्रेग्नेंट महिलाओं को भी होता है, लेकिन जब आप पूरी तरह से फिट हैं और फिर भी पैरों में सूजन रहे तो आपको फिर डायबिटीज, पैरों में होने वाली इंफेक्शन, नसों में सूजन (varicose veins), नमक का अधिक सेवन के कारण भी ऐसा हो सकता है।

2. जब बार-बार हो खुजली

सर्दियों में शरीर की पूरी त्वचा रूखी-सूखी और बेजान हो जाती है। इसमें पैरों की त्वचा भी शामिल है। कुछ लोगों की त्वचा रूखी नहीं होने पर भी खुजली होती रहती है। बेहतर होगा कि आप अर्थराइटिस,डायबिटीज, एक्जिमा, सोरायसिस जैसी बीमारियों की चपेट में आ रहे हों।

Also Read

More News

3. पैरों में कहीं जलन तो नहीं 

पैरों में जब हद से ज्यादा जलन रहने लगे, तो हो सकता है आप हाइपोथायरॉयडिज्म, हाई ब्लड प्रेशर (High blood pressure), विटामिन बी 12 की कमी से जूझ रहे हों।

4. एड़ियों का दर्द करे परेशान

लोगों को लगता है कि देर तक टाइट शूज और हील वाला सैंडल पहनने से ही एड़ियों में दर्द हो सकता है, पर ऐसा नहीं है। इस बात को जांचने के लिए आप कुछ दिनों तक हाई हील और टाइट शूज पहनना छोड़ दें। फिर भी आपको एड़ियों में दर्द हो तो आपको गठिया यानी अर्थराइटिस है।

5. घाव का जल्दी ना सूखना

कई बार डायबिटीज होने पर भी शरीर में होने वाले घाव, फोड़े जल्दी भरते नहीं हैं। पैरों में घाव हुआ है और ठीक नहीं हो रहा है, तो अलर्ट हो जाएं। यह पक्का डायबिटीज होने के लक्षण हैं। इसका टेस्ट जल्द से जल्द करवा लें।

6. ठंडे रहते हैं पैर

कुछ लोगों के पैर सर्दी के साथ ही गर्मी में भी बहुत ठंडे रहते हैं। उम्र बढ़ने पर यह समस्या अधिक देखने को मिलती है। आपके साथ भी ऐसी समस्या बनी रहती है, तो हो सकता है आप हाइपोथायरॉडिज्म के शिकार हो चुके हों

7. सूखी और परतदार त्वचा

पैरों की त्वचा का हर समय सूखा रहना, पपड़ी बना रहना, फटी एड़ियां इस बात की तरफ इशारा करती हैं कि आपके पैरों में दाद या फंगल इंफेक्शन हो गया है।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on