Sign In
  • हिंदी

World Diabetes Day 2020: डाइबिटीज में ऐसे कौन से खाद्य पदार्थ हैं जिन्‍हें खाने से बचना चाहिए?

यदि आप टाइप 2 डाइबिटीज के मरीज हैं और आप नहीं जानते कि आपको किन किन खाद्यों के सेवन से बचना है तो यह लेख आपके लिए ही है।

Written by Atul Modi |Updated : November 14, 2020 12:31 PM IST

डाइबिटीज एक पुरानी बीमारी है जो दुनिया भर में वयस्कों और बच्चों में महामारी के अनुपात में पहुंच गई है। अनियंत्रित डाइबिटीज के कई गंभीर परिणाम होते हैं, जिनमें हृदय रोग, गुर्दे की बीमारी, अंधापन और अन्य जटिलताएं शामिल हैं। यदि आपको टाइप 2 डाइबिटीज हैं, तो एक अच्छी तरह से संतुलित आहार खाने से आप अपनी ब्लड शुगर के स्तर और वजन को नियंत्रित कर सकते हैं। तो जानिए विस्तार से।

शुगर सोडा न पिएं

किसी भी प्रकार की शुगर युक्त ड्रिंक पीने में भले ही बहुत स्वादिष्ट हो परंतु यह आप की सेहत खास कर जब आप को डाइबिटीज हो तब बहुत अधिक हानिकारक है। इन ड्रिंक्स में पाई जाने वाली शुगर आप के ग्लूकोज लेवल को अचानक से बढ़ा देती है जिससे आप की शुगर में एक दम से उछाल आ सकता है। अतः ऐसी ड्रिंक्स पीने से बचें। इसकी जगह सादा पानी या फलों के जूस का सेवन करें।

स्मूदी न खाएं

स्मूदी को हम एक हेल्दी ड्रिंक मानते हैं परन्तु क्या आप जानते हैं कि स्मूदी भी आप की डाइबिटीज बढ़ा सकती है। यदि आप स्मूदी बनाते समय ऐसे फलों का प्रयोग करते हैं जिनमें शुगर अधिक होती है तो आप का ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है। इसके अलावा यदि आप स्मूदी में मीठी दही, सिरप या किसी भी अन्य चीनी युक्त चीजों का प्रयोग करते हैं तो स्मूदी आप के लिए नुक़सान दायक साबित हो सकती है।

Also Read

More News

कॉफी कम पिएं

कॉफी भी आप के लिए एक अन हेल्दी ड्रिंक है। एक कप कॉफी में आप को 65-67 ग्राम कार्ब मिलते हैं। जिन में से अधिकतर कार्ब शुगर के कारण होते हैं। कॉफी पीते समय आप सबसे पहले उसकी न्यूट्रिशनल वैल्यू को जरूर चैक कर लें। हो सकता है उसमे बहुत अधिक मात्रा मे शुगर हो जोकि आप की ब्लड शुगर के लिए एक अभिशाप सिद्ध हो सकती है।

फ्राइड फूड से बचें

फ्राई किए गए पदार्थों में हालांकि शुगर नहीं होती है। परन्तु उनमें बहुत सारे कार्ब्स, अन हेल्दी फैट्स, कैलोरीज़ होते हैं जिनसे आप का वजन बढ़ने लगता है और इससे आप की ब्लड शुगर पर भी बुरा असर पड़ता है। इसलिए तले हुए या फ्राई किए गए पदार्थ जैसे चिप्स, फ्रेंच फ्राइज़, चिकन नगेट्स आदि को बिल्कुल भी न खाएं।

फैट वाला मीट न खाएं

यदि आप हाई फैट वाले मीट को खाना पसंद करते हैं तो उनमें बहुत अधिक खराब प्रकार के फैट होते हैं जो आप का वजन बढ़ाते हैं। अतः डाइबिटीज के मरीजों को ऐसा मीट नहीं खाना चाहिए। इसके बजाए आप लीन मीट खा सकते हैं परन्तु आप को पकाते समय इस बात का ध्यान रखना होगा। किसी डाइबिटीज फ्रेंडली तरीके से लीन मीट पकाएं और वह आप के लिए सुरक्षित रहेगा।

अत: अपने शरीर की जरूरतों को पूरा करने के लिए, पोषक तत्वों से भरपूर सब रंग के खाद्य पदार्थों का सेवन करें। उदाहरण के लिए, फल, सब्जियां, बीन्स और अन्य फलियां, नट और बीज, साबुत अनाज, मछली। ये सभी विटामिन, फाइबरऔर खनिजों के अच्छे स्रोत हैं।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on