Sign In
  • हिंदी

High BP: हाई ब्लड प्रेशर हो जाएगा लो, खाएं ये 3 नैचुरल फूड्स, हायपरटेंशन के मरीज़ों के लिए काम की हैं ये डायट टिप्स

ब्लड प्रेशर के मरीज़ों के लिए डायट टिप्स।

Food for BP Patients: हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को कंट्रोल करने के लिए डॉक्टरी मदद और लाइफस्टाइल में बदलाव करने की ज़रूरत पड़ती है। इसके अलावा नैचुरली ब्लड प्रेशर लेवल को कम करने के लिए डायट की भी मदद ली जा सकती है।

Written by Sadhna Tiwari |Published : February 8, 2020 1:54 PM IST

Food for BP Patients: ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) बढ़ने की समस्या आज की सबसे आम लाइफस्टाइल डिज़ि़ज़ेज़ (lifestyle diseases) में से एक है। अस्त-व्यस्त लाइफस्टाइल और अनहेल्दी डायट ( side effects of unhealthy diet) की वजह से बहुत से लोगों को हायरपरटेंशन या हाई ब्लड प्रेशर की हेल्थ कंडीशन (Food for BP Patients) से गुज़रना पड़ रहा है।

Hypertension: हायपरटेंशन या हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के लिए डायट में शामिल करें ये 4 चीज़ें

हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को कंट्रोल करने के लिए डॉक्टरी मदद और लाइफस्टाइल में बदलाव करने की ज़रूरत पड़ती है। इसके अलावा नैचुरली ब्लड प्रेशर लेवल को कम करने के लिए डायट (Food for BP Patients) की भी मदद ली जा सकती है।

Also Read

More News

ब्लड प्रेशर लेवल मैनेज करने में मदद करते हैं ये 3 फूड (Food for BP Patients):

ब्रोकोली:

यह ना केवल इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करती है। बल्कि, ब्रोकोली ब्लड प्रेशर लेवल भी कम करती है। यह कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी कम करती है। जिससे, ओवरऑल बीपी कंट्रोल करने में सहायता होती है।

World Obesity Day: मोटापे के संग बढ़ता है डायबिटीज़ और हाई ब्लड प्रेशर का ख़तरा !

पत्तेदार सब्ज़ियां:

हरी पत्तेदार सब्ज़ियां सेहत को बेहतर बनाने में हर लिहाज से मददगार है। इन्हें, ब्लड प्रेशर के मरीज़ों के लिए भी बहुत अच्छा माना जाता है। विभिन्न रिसर्च में यह दावा किया गया है कि दिन में एक-दो कटोरी हरी सब्ज़ियां खाने से बीपी मैनेजमेंट में काफी मदद होती है। हरी सब्ज़ियों को खाने से 24 घंटों तक बीपी लेवल कम रहता है।

लहसुन :

लहसुन के सेवन से हमारे शरीर में नाइट्रिक ऑक्साइड का स्तर बढ़ता है। जिससे, मसल्स को आराम मिलता है। जिससे, नसों को भी खुलने में मदद मिलती है। इससे, हायपरटेंशन कम होता है।  एक स्टडी में यह बात कही गयी कि, लहसुन के सेवन से ब्लड प्रेशर और हायपरटेंशन के मरीज़ों को फायदा होता है। (Food for BP Patients)

Tips for Managing Diabetes: अपनाएं ये 4 हेल्दी इटिंग हैबिट्स, हमेशा रहेगा नियंत्रित आपका ब्लड शुगर लेवल

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on