Advertisement

गाड़ी चलाने के दौरान होने वाले पीठ दर्द कम करने के लिए अपनाएं ये टिप्स

ड्राइविंग सीट पर बिल्कुल पीछे तक सरक कर बैठे जिससे पीठ को सपोर्ट मिलता रहे!

आजकल ड्राइविंग करना एक आम बात है। हम सब ड्राइविंग का आनंद तो लेते हैं लेकिन इससे हमें हमेशा  पीठ और गर्दन में दर्द बना रहता है। सिर्फ गाड़ी पर बैठना और ड्राइविंग करना दोनों अलग अलग चीजें हैं जब आप केवल बैठे रहते हैं तब आपको यह दर्द महसूस नहीं होगा लेकिन जब आप गाड़ी ड्राइव करते हैं तो कभी गाड़ी तेज़ और धीमा करने और खासकर खराब सड़कों की वजह से आपकी पीठ में दर्द होने लगता है।

आपको इस तरह की कोई दिक्कत ना हो इसके लिए डॉक्टर मनीष मेहरोत्रा, न्यूरो सीनियर कंसल्टेंट अमनदीप हॉस्पिटल ने कुछ टिप्स बताये हैं आइये जानते हैं-

1: आराम से रहिये :  जब आप ड्राइव पर निकलते हैं तो बिल्कुल रिलैक्स रहिये और छोटी छोटी दिक्कतों को भी नजरअंदाज मत करिए क्योंकि ये छोटी छोटी चीजें ही बाद में दिक्कत करती हैं। इसके लिए कुछ ज्यादा करने की जरुरत नहीं है बस आप इतना ध्यान दीजिये कि आप सही पोजिसन में बैठे हों, ज्यादा झुककर ना बैठे हों और अगर आप मोबाइल, पर्स आदि चीजें रखें है तो उस निकाल दीजिये इससे आपको ड्राइव करने में सहूलियत होगी।

Also Read

More News

2: बीच में ब्रेक लें : जब आप लम्बी ड्राइव पर निकालें हों तो घंटों तक ड्राइव ही ना करते रहें क्योंकि लगातार गाड़ी चलाने से भी पीठ में दर्द होने लगता है। बेहतर होगा कि आप हर एक डेढ़ घंटे के बाद 15 मिनट का ब्रेक लें और उसके बाद दोबारा गाड़ी चलायें।

3 : आइस पैक साथ में रखें : अगर आपको लम्बी दूरी तय करनी है और आप पहले से ही पीठ दर्द से परेशान हों तो एक काम करिए अपने साथ कुछ बर्फ के टुकड़े रखिये ताकि ज्यादा दिक्कत होने पर बर्फ की सिकाई करके आराम पा सकें।

4: थोडा वार्मअप करें:  वार्मअप करने से पीठ में होने वाला दर्द दूर हो जाता है क्योंकि गरम होने से आपकी मसल्स रिलैक्स होगी जिससे आपको आराम मिलेगा। इसके अलावा मांसपेशियों को गर्म रखने के लिए आपको बाज़ार में ढेर सारे गरम पैड या गर्म पट्टी जैसे प्रोडक्ट मिलेंगे आप उनका इस्तेमाल करिए उनसे भी आपको आराम मिलेगा।

5: लम्बर सपोर्ट का इस्तेमाल करिए : पीठ दर्द से आराम पाने के लिए ड्राइव करते समय आपके लम्बर को सपोर्ट मिला बहुत ज़रूरी है। इसलिए जितना हो सके सीट पर पीछे की तरफ बैठें और कोशिश करिए की आप S आकार में बैठें हों जिससे पर्याप्त लम्बर सपोर्ट मिले। कुछ कारों की सीट की डिजाईन इतनी अच्छी होती है कि उनमें बैठने पर पीठ में बिल्कुल भी दर्द नहीं होता है। आप चाहें तो पीठ के पीछे कुशन भी रख सकते हैं।

ये सारे टिप्स आपको ड्राइव करते समय होने वाले पीठ दर्द से आराम देंगे अगर यह ऐसा करने के बावजूद भी आपको दर्द हमेशा बना रहता है तो आप किसी स्पेशलिस्ट को दिखायें।

Read this in English

अनुवादक: Anoop Singh

चित्र स्रोत: Shutterstock

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on