Sign In
  • हिंदी

शहद और दालचीनी का मिश्रण वज़न घटाने के साथ सेहत के लिए कितना है फायदेमंद, जानें!

क्या आप दालचीनी और शहद का मिश्रण बनाने का तरीका जानते हैं?

Written by Editorial Team |Updated : January 5, 2017 12:12 PM IST

Read this in English.

यह तो सभी को पता है कि दालचीनी और शहद का मिश्रण रोज सुबह खाली पेट लेने से वज़न घटता है मगर इसके अलावा भी यह सेहत के लिए कितना फायदेमंद होता है यह कुछ रिसर्च आर्टिकल्स से पता चला है जिनके आधार पर हम आपको जानकारी दे रहे हैं-

1. इम्युनिटी को बढ़ाता है-

Also Read

More News

कई वैकल्पिक चिकित्सकों और पोषण विशेषज्ञों (alternative practitioners and holistic nutritionists) के अनुसार इन दोनों के मिश्रण का एन्टीवायरल, एन्टीफंगल और एन्टीबैक्टिरीयल का गुण सांस संबंधी और पेट संबंधी इन्फेक्शन से रक्षा करने में मदद करता है। शहद का एन्टीमाइक्रोबाइल गुण बैक्टिरीया और वायरस को पनपने से रोकता है।

2. बैड कोलेस्ट्रोल को कम करता है-

अगर आप शहद में दालचीनी मिलाकर रोज थोड़ी-सी मात्रा में सेवन करेंगे तो यह आपके शरीर के लो डेन्सिटी लिपोप्रोटीन या बैड कोलेस्ट्रोल और ट्राइग्लिसेराइड के लेवल को कम करता है। यह मिश्रण धमनियों के रूकावट को साफ करता है और दिल के दौरा पड़ने के संभावना को कम करता है।

3. खांसी से राहत दिलाता है-

शहद और दालचीनी दोनों एक साथ खांसी का असरदार रूप से इलाज करता है। इसके सेवन से छाती में जमा हुआ बलगम निकलने लगता है, इससे खांसी कम होता है। दालचीनी में एन्टिसेप्टिक और नैचरल वार्मिग गुण होने के कारण कन्जेस्शन से राहत दिलाने में सहायता करता है।

4. ब्लड-शुगर को कंट्रोल करता है-

अपने डायट में शहद और दालचीनी के मिश्रण को शामिल करने से मधुमेह या डाइबीटिज होने के खतरा कम होता है। कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी के रिसर्च के अनुसार दालचीनी ब्लड में इन्सुलिन के लेवल को कम करता है।

5. हजम शक्ति को बढ़ाता है-

यह दो नैचरल चीजें एक साथ मिलकर हजम शक्ति को बढ़ाने में अद्वितिय रूप से काम करते हैं। यह कोलोन में से विषाक्त पदार्थों को निकाल देते हैं। दालचीनी पेट में गैस नहीं होने देता हैं और पेट में गुड बैक्टिरीया को बनाने में मदद करता है जिससे हाजमे का प्रोबलेम नहीं होता है।

6. ब्लैडर इन्फेक्शन

दालचीनी और शहद का मिश्रण मूत्राशय के इन्फेक्शन और बैक्टिरीयल सिस्टाइटिस से राहत दिलाने में जादू जैसा काम करता है। दोनों का एन्टी माइक्रोबायल और हिलिंग गुण ब्लैडर में से इन्फेक्शन को भगाने में बहुत मदद करता है।

7. सांस की बदबू दूर करता है-

शहद और दालचीनी का मिश्रण माउथ फ्रेशनर का काम करता है। दोनों का एन्टीबैक्टिरीयल गुण नैचरली सांस की बदबू को कम करता है।यहाँ तक कि यह मुँह से प्याज़ और लहसुन के महक को भी दूर करता है। दांतों में प्लाक के कारण जो बदबू निकलता है उससे भी राहत दिलाता है।

8. दांतो की सड़न को रोकता है-

शहद और दालचीनी का मिश्रण पैथोजेन्स (pathogens) के उत्पादन को रोक कर दांतों की सड़न और प्लाक को होने से रोकने में मदद करता है। दालचीनी और शहद का पेस्ट दांतो पर लगाने से मसूड़ों का इन्फेक्शन कुछ हद तक कम होता है।

कैसे करें इसका इस्तेमाल?

• एक कप उबलते पानी में एक छोटा चम्मच दालचीनी पावडर मिलायें।

• अच्छी तरह मिलाने के बाद पंद्रह मिनट के लिए यूं ही ठंडा होने के लिए रख दें।

• अब उसमें दो छोटे चम्मच शहद डालकर दोनों चीजों को अच्छी तरह मिला लें।

• आप इस मिश्रण को नाश्ता करने से पहले या रात को सोने से पहले ले सकते हैं।

आप शहद और दालचीनी के मिश्रण को फलों के रस, स्मूदी,दही और सेरल में भी डाल सकते हैं। आप इस मिश्रण को ब्रेड पर पिनट बटर लगाने के जगह पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। यह बहुत टेस्टी होता है, इसलिए ट्राइ ज़रूर करें।

मूल स्रोत- 8 healthy reasons to combine honey and cinnamon!

अनुवादक : Mousumi Dutta

चित्र स्रोत : Shutterstock images


हिन्दी के और आर्टिकल्स पढ़ने के लिए हमारा हिन्दी सेक्शन देखिए।लेटेस्ट अप्डेट्स के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो कीजिए।स्वास्थ्य संबंधी जानकारी के लिए न्यूजलेटर पर साइन-अप कीजिए।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on