• हिंदी

डेज़र्ट में वैनिला आइस्क्रीम खाएं और एसिडिटी दूर भगाएं

डेज़र्ट में वैनिला आइस्क्रीम खाएं और एसिडिटी दूर भगाएं
आईस्क्रिम - आईस्क्रिम वातावरण निर्मितीसाठी फारच उपयोगाचं आहे. तुमच्या दोघांच्याही आवडीचं आइस्क्रीम घ्या अन तुमच्या कामक्रीडेला जरा नवा ट्वीस्ट द्या.

अगर आपको खाने के बाद acidity या heartburn होता है तो अपनायें ये तरीका!

Written by Editorial Team |Updated : January 5, 2017 12:13 PM IST

Read this in English.

क्या आपने कभी सोचा है कि शादी के पार्टी का डिनर हो या किसी भी गेट टू गेदर की पार्टी हो डिनर या लंच के अंत में वैनिला आईसक्रीम क्यों खाने के लिए दिया जाता है। क्योंकि पार्टी में खाने के बाद पेट भारी-भारी सा लगता है जिसके कारण बाद में एसिडिटी और हर्टबन जैसे लक्षण पेट में महसूस होने लगते हैं। उस वक्त एन्टासिड लेने के जगह पर एक स्कूप वैनिला आईसक्रीम खा सकते हैं। क्योंकि वैनिला आईसक्रीम कोल्ड मिल्क का वैकल्पिक रूप है, जो नैचुरल तरीके से एसिडिटी को कम करने में सहायता करता है।

दूध कैसे एसिडिटी दूर करता है?

Also Read

More News

वैसे तो कई अध्ययन ये बताते हैं कि दूध से बनी चीजें एसिडिटी को बढ़ाते है लेकिन खुद दूध बहुत ही असरदार एन्टासिड का काम करता है। इसलिए खाना खाने के बाद कोई और मिठाई खाना सही नहीं होता है। दूध कैल्शियम और प्रोटीन का स्रोत होने के कारण मेटाबॉलिज़्म के बाद शरीर में अतिरिक्त एसिड के उत्पादन को रोककर एसिडिटी होने से बचाता है। ऐसे ही काला नमक भी बदहजमीको दूर करने में करता है मदद।

जब खाना पेट में जाता है, डाइजेस्टिव जूस निकलकर फूड्स को ब्रेक करके पौष्टिकता को सोख लेता है। स्टॉमेक जूस एसिडिक नेचर के होते हैं औेर ये पेट में ही रह जाते हैं लेकिन कुछ मामलों में अधिक मात्रा में एसिड के उत्पादन होने पर ये मुँह तक आ जाते हैं यानि हर्ट बर्न या एसिडिटी का अनुभव होता है।

उस वक्त आप एन्टासिड में टैबलेट या पिल्स न लेकर एक स्कूप वैनिला आईसक्रीम लें। जो आपके मन के साथ पेट को भी शांत करेगा। इसमें दूसरे फ्लेवर वाले आईसक्रीम की तुलना में शुगर भी कम होता है। डॉ. बीना जावेरी, कंसल्टेंट गाइनोकॉलोजिस्ट एण्ड लैप्रोस्कॉपिक सर्जन, कोहिनूर हॉस्पिटल, मुम्बई के का कहना है कि प्रेगनेंट महिलायें भी एसिडिटी होने पर खाने के बाद एक स्कूप वैनिला आईसक्रीम ले सकती है।

नोट- जैसा कि आप जानते हैं कि कॉमरशियल वैनिला आईसक्रीम शुगर और प्रीज़र्वटिव से भरपूर होते हैं, इसलिए इसका हेल्दी वर्श़न वाला या होममेड वैनिला आईसक्रीम खा सकते हैं।

संदर्भ-

Fenton TR, Lyon AW. Milk and acid-base balance: proposed hypothesis versus scientific evidence. J Am Coll Nutr. 2011 Oct;30(5 Suppl 1):471S-5S. Review.PubMed PMID: 22081694.

मूल स्रोत- Vanilla ice-cream for dessert is a GREAT idea!

अनुवादक – Mousumi Dutta

चित्र स्रोत - Shutterstock 


हिन्दी के और आर्टिकल्स पढ़ने के लिए हमारा हिन्दी सेक्शन देखिए। स्वास्थ्य संबंधी जानकारी के लिए न्यूजलेटर पर साइन-अप कीजिए।