• हिंदी

देश भर में कोरोना की तीसरी लहर का खतरा, एक्सपर्ट्स ने बताया लोगों की कौन-सी ग़लतियां पड़ेगी भारी, सुरक्षित शॉपिंग के लिए राज्यों ने जारी की गाइडलाइंस

देश भर में कोरोना की तीसरी लहर का खतरा, एक्सपर्ट्स ने बताया लोगों की कौन-सी ग़लतियां पड़ेगी भारी, सुरक्षित शॉपिंग के लिए राज्यों ने जारी की गाइडलाइंस
सब्जी और फलों के माध्यम से आपके घरों में घुस सकता है कोरोनावायरस, इस तरह रखें परिवार को सुरक्षित

लोगों द्वारा बरतीं गयीं ऐसी ही ग़लतियों के कारण देश में कोरोना वायरस महामारी की पहली लहर के दौरान संक्रमण में तेज़ी से बढ़ोतरी देखी गयी। इसीलिए, लोगों को अपनी ज़िम्मेदारी समझते हुए कुछ बातों का ध्यान रखना होगा, तभी तीसरी लहर को रोकने में कामयाबी मिल सकेगी। इसके लिए कई राज्यों ने लोगों के लिए शॉपिंग गाइडलाइंस की भी घोषणा की है। ये सभी निर्देश एक्सपर्ट्स के साथ चर्चा और विमर्श के बाद ही दिए गए हैं।

Written by Sadhna Tiwari |Updated : June 16, 2021 2:12 PM IST

Safe Shopping During Coronavirus: कोरोना वायरस के मामलों में लगातार देखी जा रही गिरावट और बेहतर होते हालातों को देखते हुए धीरे-धीरे देशभर में लॉकडाउन के नियमों में ढील दी जा रही है। राज्य सरकारें अपने क्षेत्र में दुकानों, बाज़ारों और जिम-सैलोन जैसी सुविधाओं को लोगों के लिए खोल रही हैं। कुछ नियमों के तहत बाज़ारों में लोगों को खरीददारी करने की अनुमति दे रहे हैं। लेकिन, प्रशासन द्वारा दी जा रही इन छूटों के दुष्परिणाम भी दिखायी दे रहे हैं। लोग बेपहरवाह से हो रहे हैं और अब एक्सपर्ट्स ने चिंता जतायी है कि लोगों की यही लापरवाही देश में कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर का खतरा बढा सकती है। (Safe Shopping During Coronavirus)

गौरतलब है कि राजधानी दिल्ली और महानगर मुंबई जैसे कोरोना से सर्वाधिक प्रभावित शहरों में कोरोना वायरस की वजह से लगाए गए लॉकडाउन में अब ढील दी जा रही हैं। वहीं, मध्य प्रदेश, झारखंड और राजस्थान जैसे राज्यों में भी बाज़ार खोलने की अनुमति दी गयी है। बाज़ारों के खुलने से जहां लोगों ने राहत की सांस ली है। लेकिन,वहीं, बाज़ारों में बढ़ती भीड़ और लोगों द्वारा बरती जा रही लापरवाही के कारण संक्रमण के मामले दोबारा बढ़ने की आशंका एक्सपर्ट्स ने जतायी है।

लोग कर रहे हैं ये ग़लतियां

जैसा कि बाज़ार में खरीददारी करते समय सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का उल्लघंन होने का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में लोगों में भी इस तरफ लापरवाही बरती जा रही है। वहीं, लोगों को यह गलतियां करते भी खूब देखा जा रहा है जैसे-

Also Read

More News

  • मास्क ना पहनना
  • मास्क कान में टांगना, चेहरे से सरकाकर मास्क गर्दन पर टिका देना
  • एकसाथ दुकान पर ढेर सारे लोगों का जमा होना

जानकारों ने यह चिंता इसलिए भी जतायी है क्योंकि, लोगों द्वारा बरतीं गयीं ऐसी ही ग़लतियों के कारण देश में कोरोना वायरस महामारी की पहली लहर के दौरान संक्रमण में तेज़ी से बढ़ोतरी देखी गयी। इसीलिए, लोगों को अपनी ज़िम्मेदारी समझते हुए कुछ बातों का ध्यान रखना होगा, तभी तीसरी लहर को रोकने में कामयाबी मिल सकेगी। इसके लिए कई राज्यों ने लोगों के लिए शॉपिंग गाइडलाइंस की भी घोषणा की है। ये सभी निर्देश एक्सपर्ट्स के साथ चर्चा और विमर्श के बाद ही दिए गए हैं।

'अनलॉक' में शॉपिंग करते समय रखें इन बातों का ध्यान (Tips for Safe Shopping During Coronavirus)

  • सबसे पहले इस बात का ध्यान रखें कि आप जिस बाज़ार में शॉपिंग करने जा रहे हैं वहां कोविड संक्रमण से जुड़े प्रोटोकॉल्स का पालन कितना किया जाता है। अगर दुकानदारों द्वारा लापरवाही भरा रवैया अपनाया जा रहा है तो वहां ना जाएं।
  • हमेशा 2-2 मास्क पहनकर ही खरीदारी करने निकलें।
  • बाज़ार में भीड़-भाड़ वाली दुकानों पर जानें से बचें
  • कम से कम समय बाहर बिताएं, जल्द से जल्द सामान खरीदें और घर लौट आएं।
  • बाज़ार जाने से पहले दुकानदार को सामानों की लिस्ट भेज दें ताकि वह आपकी ज़रूरत का सामान निकालकर एक तरफ रख सके।
  • पेमेंट ऑनलाइन ही करें,जितना हो सके कैश के लेन-देन से बचें।
  • घर से लौटने के बाद नहाना ना भूलें। नहाने के बाद या अच्छी तरह हाथ पैर धोने के बाद ही अपने चेहरे, नाक या आंखों को छूएं।