• हिंदी

बीमारी में एक्सरसाइज करने से पहले, जान लें ये कुछ जरूरी बातें

बीमारी में एक्सरसाइज करने से पहले, जान लें ये कुछ जरूरी बातें
तेज बुखार होने पर भूलकर भी न करें एक्सरसाइज। © Shutterstock

बुखार, सिर घूमने, खांसी, सीने में दर्द हो तो भी एक्सरसाइज करने से बचना चाहिए।

Written by Anshumala |Published : September 24, 2018 8:18 PM IST

बीमार होने पर शरीर इतना कमजोर हो जाता है कि कई दिनों तक बिस्तर से उठा भी नहीं जाता, खासकर जब आप तेज बुखार में तप रहे हों। ऐसे में शरीर इतना कमजोर हो जाता है कि चलना-फिरना भी दूभर हो जाता है। आपकी डेली रुटीन में शामिल चीजें भी बीमार होने पर डिस्टर्ब हो जाती हैं। न तो आप ठीक से खा पाते हैं और न ही एक्सरसाइज कर पाते हैं। लेकिन इस दुनिया में कुछ ऐसे लोग भी हैं, जो चाहे कितने भी बीमार या कमजोर क्यों न फील करें, एक्सरसाइज करना कभी नहीं भूलते। अब सवाल यहां यह उठता है कि क्या बीमारी में एक्सरसाइज करना चाहिए या नहीं?

वजन हो जाएगा कम, जब डायटिंग की बजाय अपनाएंगी ये फॉर्मूला

जब आप पूरी तरह से स्वस्थ होते हैं, तो आप शारीरिक और मानसिक रूप से फिट होते हैं। एक्सरसाइज करने के लिए शरीर में पूरी ताकत होती है। बीमारी से लड़ने के लिए प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में व्यायाम बहुत सहायक होता है। जब आप बीमार होते हैं, तो अक्सर विषेशज्ञ भी एक्सरसाइज न करने की सलाह देते हैं। बीमारी में शरीर में उतनी ताकत नहीं रह जाती कि आप हल्के-फुल्के एक्सरसाइज भी करें। हां, कुछ बीमारियों में आप एक्सरसाइज चाहें तो कर सकते हैं।

Also Read

More News

इन शारीरिक समस्याओं के होने पर आप कर सकते हैं एक्सरसाइज

- साइनस की समस्या होने पर।

- बार-बार छींक आने पर।

- सिर दर्द में।

- गले में खराश होने पर।

- कान दर्द या तनाव होने पर।

इसे भी पढ़ें : जब करते हैं एक्सरसाइज, तो कहां जाती है तोंद पर चढ़ी चर्बी, जानें

[caption id="attachment_606934" align="alignnone" width="655"] दौड़ने की बजाय हल्की वॉक पर जाएं। हेवी एक्सरसाइज की जगह कुछ हल्के-फुल्के योग करें। © Shutterstock[/caption]

कब न करें एक्सरसाइज

तेज बुखार होने पर भूलकर भी न करें एक्सरसाइज।

मांसपेशियों में जब हो दर्द।

सिर घूमना, खांसी, सीने में दर्द हो तो भी एक्सरसाइज करने से बचना चाहिए।

उल्टी होना और दस्त लगना।

बीमारी में एक्सरसाइज करें या नहीं?

यदि आप कई दिनों से बिस्तर पर लेटे-लेटे थक गए हैं तो कुछ हल्के-फुल्के एक्टिविटी कर सकते हैं। दौड़ने की बजाय हल्की वॉक पर जाएं। हेवी एक्सरसाइज की जगह कुछ हल्के-फुल्के योग करें। मेडिटेशन करें, मुद्रा लगाएं। इससे आप फ्रेश महसूस करेंगे, मन शांत होगा। अपने कसरत की तीव्रता को कम करने से कसरत के दौरान सांस लेने में आसानी होती है और आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली पर कम बल लगाना पड़ता है।

क्या जा सकते हैं जिम?

बीमारी में जिम न जाएं। फिर चाहे, आपकी तबीयत या बुखार ठीक क्यों न हो गया हो। जिम में जीवाणु आसानी से फैलते हैं। ऐसे में घर पर ही एक्सरसाइज करने के अन्य तरीकों को आजमाएं। जिम जाते हैं, तो अपनी दवाइयां साथ ले जाएं। जिम जाने से पहले अपने हाथ धोएं, आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले किसी भी उपकरण को गंदा न करें। रोगाणुओं के प्रसार को कम करने के लिए कसरत के दौरान अपने हाथों पर सैनेटिजर का इस्तेमाल करें।