Sign In
  • हिंदी

Ways to Manage Stress: घर में बंद होने से हो रहा है स्ट्रेस? तो, इन नैचुरल फूड्स का करें सेवन, तनाव होगा कम

तनाव या स्ट्रेस कम करने वाले नैचुरल फूड्स ।

घर-दफ्तर के कामों और लगातार कोरोना वायरस से जुड़ी डरावनी ख़बरें सुनकर लोग बहुत अधिक तनाव महसूस कर रहे हैं। खासकर, बैचलर्स या ऐसे लोग जो अपने घरों से दूर नौकरी करने निकले हैं, और लॉकडाउन के दौरान अकेले ही घर में बंद हैं। उन्हें, बहुत अधिक, उदासी, अकेलापन और स्ट्रेस महसूस हो सकता है। इस तनाव को कम करने के लिए मेडिटेशन, डीप ब्रीदिंग और एक्सरसाइज़ करें। खुश रहने की कोशिश करें, किताबें पढ़ें और बच्चों के साथ खेलें। इसके अलावा अपनी डायट में इन चीज़ों को भी शामिल करें। जिनके सेवन को स्ट्रेस कम करने वाला माना जाता है।

Written by Sadhna Tiwari |Updated : April 20, 2020 10:50 PM IST

Foods to beat Stress: लॉकडाउन (Lockdown) में जहां लोगों को ऑफिस का काम घर से ही करना पड़ रहा है। वहीं, घर के कामों के लिए किसी की मदद ना मिल पाने से घर की साफ-सफाई, कूकिंग और बच्चों की देखभाल जैसे कई काम लोग अब खुद ही कर रहे हैं। घर-दफ्तर के कामों और लगातार कोरोना वायरस से जुड़ी डरावनी ख़बरें सुनकर लोग बहुत अधिक तनाव महसूस कर रहे हैं। खासकर, बैचलर्स या ऐसे लोग जो अपने घरों से दूर नौकरी करने निकले हैं, और लॉकडाउन के दौरान अकेले ही घर में बंद हैं। उन्हें, बहुत अधिक, उदासी, अकेलापन और स्ट्रेस महसूस हो सकता है।

लेकिन, इस तरह का तनाव आपकी मानसिक सेहत और फिजिकल हेल्थ के लिए घातक साबित हो सकता है। इस तनाव को कम करने के लिए मेडिटेशन, डीप ब्रीदिंग और एक्सरसाइज़ करें। खुश रहने की कोशिश करें, किताबें पढ़ें और बच्चों के साथ खेलें। इसके अलावा अपनी डायट में इन चीज़ों को भी शामिल करें जिनके सेवन को स्ट्रेस कम करने वाला माना जाता है। (Foods to beat Stress in hindi)

अखरोट ( Walnut)

फाइबर के बेहतरीन स्रोत होते हैं अखरोट। इनमें, ओमेगा-3 फैटी एसिड्स और अनसैचुरेटड फैटी एसिड्स होते हैं। इससे, स्ट्रेस कम होता है। जैसा कि स्ट्रेस यानि तनाव से ब्लड प्रेशर लेवल्स पर भी प्रभाव पड़ता है। इसीलिए, तनाव होने पर लो-ब्लड प्रेशर की परेशानी हो सकती है जो, जानलेवा हो सकता है। इसीलिए, अखरोट का सेवन करने से ना केवल आप स्ट्रेस को कंट्रोल कर पाते हैं। बल्कि, यह हेल्दी ड्राईफ्रूट आपको मुश्किल दिनों में खुद को शांत रखने में मदद करता है।

Also Read

More News

ग्रीन टी (Green Tea for Stress)

एंटी-ऑक्सिडेंट्स से भरपूर इस हेल्दी ड्रिंक में न केवल वेट लॉस में हेल्पफुल तत्व होते हैं। बल्कि, इसके सेवन से स्ट्रेस भी कम होता है। ग्रीन टी में थियोब्रोमिन(theobromine) सैरोनिन्स (saponins), थियोफिलाइन (theophylline), के अलावा कई विटामिन्स होते हैं। जिनका फायदा इसके सेवन से होता है। ग्रीन टी पीने से मेंटल परफॉर्मेंस बढ़ती है और ब्रेन सेल्स एक्टिव होती हैं। जिससे, तनाव कम होता है और आपको आराम महसूस होता है।

चॉकलेट

किसी दुखी व्यक्ति को अगर चॉकलेट खाने को मिल जाए तो उसका मूड तुरंत अच्छा बन जाता है। चॉकलेट का स्वाद ही नहीं, इसके स्ट्रेस-रिलिविंग इफेक्ट्स भी हैं, जो इसके सेवन से आपके दिमाग पर होते हैं। जी हां, विभिन्न स्टडीज़ में यह बात कही गयी है कि, चॉकलेट के सेवन से तनाव कम होता है। (eat chocolate to reduce stress)

केला

यह मीठे स्वादिष्ट फल भारत के घर-घर में इस्तेमाल होते हैं। लॉकडाउन के समय जो बेसिक फल और सब्ज़ियां मिल रही हैं उनमें केला भी है। इसीलिए, अगर आप घर में रहकर स्ट्रेस और उदासी महसूस कर रहे हैं, तो एक-दो केले खा लें।

दरअसल, केला पोटैशियम का अच्छा स्रोत है। पोटैशियम आपकी हार्ट बीट को नियमित करता है। इससे, दिमाग की तरफ ऑक्सिजन की सप्लाई अच्छी तरह से होती है, जिससे, शरीर में पानी का स्तर भी बेहतर होता है। जब हम तनाव महसूस करते हैं तो, हमारी मेटाबॉलिक रेट बढ़ जाती है और शरीर में पोटैशियम का स्तर भी कम हो जाता है। ऐसे में केले का सेवन करने से इन सबका संतुलन बन पाता है और आप कम तनाव महसूस करते हैं।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on