• हिंदी

शरीर में महसूस होने वाले ये मामूली से 5 लक्षण जो देंगे आंत डैमेज होने का संकेत, इग्नोर किया तो सर्जरी नौबत

शरीर में महसूस होने वाले ये मामूली से 5 लक्षण जो देंगे आंत डैमेज होने का संकेत, इग्नोर किया तो सर्जरी नौबत

Intestinal damage: शरीर में कई ऐसे साधारण लक्षण हो सकते हैं, जो वास्तव में आपकी आंत से जुड़ी कई समस्याओं का संकेत हो सकते हैं। लंबे समय तक आंत के ये लक्षण इग्नोर करना आंत के डैमेज होने का कारण बन सकता है।

Written by Mukesh Sharma |Updated : November 28, 2023 7:01 AM IST

Intestinal failure early symptoms: हमारे शरीर के सभी अंगों के सामान्य रूप से काम करना जरूरी होता है और जब कोई भी अंग ठीक के साम करना बंद कर देता है, तो उससे अन्य अंग भी प्रभावित हो जाते हैं। शरीर के कुछ अंग ऐसे भी हैं, जो हमारे स्वास्थ्य को सही बनाए रखने के लिए लगातार काम करते रहते हैं और इन्हीं अंगों में आंतों का नाम भी आता है। देखा गया है कि कुछ लोग अपने लिवर, किडनी और हार्ट जैसे अंगों को तो गंभीरता से लेते हैं, लेकिन अपनी आंतों को इतना सीरियस नहीं ले पाते हैं, जो कि बहुत जरूरी है। सही डाइट न लेना व अपनी जीवनशैली को सही से मेंटेन न रख पाने के कारण उनकी आंत डैमेज होने का खतरा भी रहा है। ऐसे में कुछ लक्षणों की खासतौर पर पहचान रखना जरूरी है, क्योंकि आपकी आंतों में कोई गंभीर बीमारी होने से पहले या फिर आंत डैमेज होने से पहले कुछ साधारण से लक्षण महसूस हो सकते हैं, जिन्हें इग्नोर नहीं किया जाना चाहिए।

1. बार-बार पेट फूलना

जब आंत ठीक से काम ना कर पाएं तो इसके कारण पाचन क्रिया बुरी तरह से प्रभावित होने लगती है और इसका सबसे प्रमुख कारण बार-बार पेट फूलना हो सकता है। पेट फूलने की समस्या को ब्लोटिंग कहा जाता है और इसलिए यह आंतों की बीमारियों से जुड़ा उसका पहला लक्षण भी हो सकता है।

2. मल से बदबू आना

यदि आंतें खराब हो चुकी हैं या फिर गंभीर बीमारी के कारण ठीक से काम नहीं कर पा रही हैं, तो उससे पहले ही मल में अजीब बदबू हो सकती है। मल में बदबू होना आम बात है, लेकिन अगर बदबू ज्यादा है और अजीब है तो यह शरीर के कई अंदरूनी अंगों से जुड़ी बीमारी का संकेत हो सकती है, जिसमें लिवर व आंतों की बीमारियां भी शामिल हैं।

3. मल में बलगम आना

ज्यादातर लोग मल में बलगम आने की स्थिति को इग्नोर कर देते हैं, जो कि उनकी एक बड़ी गलती भी हो सकती है। आंतें डैमेज होने पर या फिर आंतों के अंदरूनी हिस्से में संक्रमण होने पर भी मल में बलगम जैसे लक्षण देखने को मिल सकते हैं। इसलिए मल में बलगम के इस लक्षण को गलती से भी इग्नोर नहीं किया जाना चाहिए।

4. मल में खून दिखना

आप ये आंत से जुड़े ये साधारण लक्षण इग्नोर कर चुके हैं, तो उसके कुछ समय बाद ही मल में खून आने जैसे लक्षण भी देखने को मिल सकते हैं। हो सकता है कि आप शुरुआत में इस लक्षण को भी इग्नोर कर दें, लेकिन लेकिन मल के रंग से आपको पता चल जाएगा कि आपके मल में खून आ रहा है और यह आपकी आंतें डैमेज होने का संकेत हो सकता है।

5. पेट के निचले हिस्से में दर्द

अगर आपके पेट के निचले हिस्से में दर्द हो रहा है और लंबे समय से यह कम होने की बजाय लगातार बढ़ रहा है तो इसे लंबे समय तक इग्नोर नहीं करना चाहिए। ऐसा इसलिए आंत के अंदर हुई कोई क्षति के कारण आपको यह दर्द हो सकता है और इसको लंबे समय तक इग्रोर करना करना बाद में कई परेशानियों का कारण बन सकता है।