Sign In
  • हिंदी

Earache : कान के दर्द से छुटकारा पाने के ये हैं कारगर और बेहतरीन घरेलू नुस्खे

कान के दर्द से छुटकारा दिलाते हैं ये आसान घरेलू नुस्खे। © Shutterstock.

यदि आपके या आपके बच्चे के कान में दर्द हो, तो आप कान दर्द (earache home remedies) से छुटकारा पाने के लिए इन घरेलू उपायों को आजमा कर देखें।

Written by Anshumala |Updated : September 25, 2019 7:58 AM IST

जब कान में दर्द होता है, तो उसे सहना बड़ा मुश्किल हो जाता है। अक्सर, देर रात सोते समय कान में अचानक दर्द (earache) होने लगता है। कई बार नहाते समय कान में पानी चले जाने, कान की साफ-सफाई ना करने से भी कान के दर्द से लोग परेशान हो जाते हैं। कुछ लोग कान साफ करने या खुजलाने के लिए माचिस की तीली, पिन लेते हैं, चोट लगने पर या कान के अंदर कुछ गंदगी या कीड़ा चले जाने से भी दर्द (earache) होने लगता है।

कान में दर्द की समस्या बड़ों के मुकाबले बच्चों(earache in kids) में अधिक होता है। खांसी-जुकाम होने के कारण भी बच्चों को रात में सोते समय कान में तकलीफ होती है, जिससे बार-बार बच्चा रात में जागकर रोने लगता है। आप नींद में उसकी तकलीफों को समझ नहीं पाती हैं। यदि आपके या आपके बच्चे को कान में दर्द हो, तो आप कान दर्द (earache home remedies) से छुटकारा पाने के लिए इन घरेलू उपायों को आजमा कर देखें।

कान में दर्द हो तो अपनाएं ये घरेलू नुस्‍खे

Also Read

More News

घरेलू नुस्खे अपनाकर पाएं कान के दर्द से छुटकारा

1  कान का दर्द हो तो लहसुन को उपयोग में लाना बेहतर होता है। इसके लिए एक चम्मच तिल का तेल लें। इसमें लहसुन की कली डालकर हल्का गर्म करें। जिस कान में दर्द हो रहा है, उसमें इस तेल की 3-4 बूंदें डालें। करवट  बदलकर थोड़ी देर सोए रहें ताकि तेल अंदर तक चला जाए और लहसुन अपना असर दिखाना शुरू करे।

2  मुलेठी पाउडर को घी में मिला लें। इसे हल्का गर्म करें। अब जिस कान में दर्द हो रहा है, उस कान के आसपास इस लेप को लगा दें। दर्द दूर हो जाएगा।

3  अरंडी के पत्ते भी इस समस्या को दूर करने के काम आते हैं। तिल का तेल गर्म कर लें। अब इसमें अरंडी के पत्तों को डुबाकर, कानों के आसपास हल्का सेंक करें। दर्द से आराम मिलेगा।

4  जब भी कान में दर्द हो, तो अजवाइन के तेल में सरसों का तेल मिलाकर उसे हल्का गर्म कर लें। इस तेल को कान में धीरे-धीरे डालें। अजवाइन का तेल आधा चम्मच तो सरसों का तेल दो छोटे चम्मच ले सकते हैं।

5   तुलसी के पत्तों को पीस लें। इसके रस को अच्छी तरह से निचोड़ कर थोड़ा सा गर्म कर लें। इसकी 4-5 बूंदें कान में डालें। कान का दर्द खत्म हो जाएगा।

6 अदरक का रस जिस तरह से सेहत के लिए काफी हेल्दी होता है, वहीं इसके रस को गुनगुना करके कान में डालने से दर्द बहुत जल्दी दूर होता है।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on