• हिंदी

गंदा पानी पीने से शरीर को हो सकते हैं ये 5 बड़े नुकसान! चौथी समस्या बना सकती है आपको बेहोश

गंदा पानी पीने से शरीर को हो सकते हैं ये 5 बड़े नुकसान! चौथी समस्या बना सकती है आपको बेहोश
गंदा पानी पीने से शरीर को हो सकते हैं ये 5 बड़े नुकसान! चौथी समस्या बना सकती है आपको बेहोश

गंदा पानी पीने से कौन-कौन सी समस्याएं हो सकती हैं। इस लेख में हम आपको ऐसी 5 बीमारियों के बारे में बता रहे हैं, जो आपके लिए खतरनाक साबित हो सकती हैं।

Written by Jitendra Gupta |Published : May 28, 2022 4:14 PM IST

गुरुग्राम के डीएलएफ-5 में हाउसिंग कॉम्पलेक्स के करीब 100 लोग बीते दो दिन में बीमार पड़ चुके हैं। इतने सारे लोगों के एक साथ बीमार पड़ने के पीछे कथित रूप से गंदा पानी पीने की वजह बताई जा रही है। कथित रूप से गंदा पानी पीकर बीमार हुए लोगों की खबर से वहां रहने वाले अन्य लोगों के बीच डर का माहौल है। इलाके के निवासियों ने गंदा पानी से होने वाली परेशानियों की शिकायत की है। अगर आप भी जानना चाहते हैं कि गंदा पानी पीने से कौन-कौन सी समस्याएं हो सकती हैं तो इस लेख में हम आपको ऐसी 5 बीमारियों के बारे में बता रहे हैं, जो आपके लिए खतरनाक साबित हो सकती हैं।

1-उल्टी (vomiting)

गंदा पानी भले ही दिखने में साफ लगे लेकिन उसमें मौजूद कण आपके शरीर में प्रवेश करते ही अपना प्रभाव दिखाना शुरू कर देते हैं और आपका मन अजीब सा होने लगता है। आपको उल्टी सा महसूसहोने लगता है और आपको उल्टी भी हो सकती है। गंदा पानी पीने के दौरान होने वाली आम समस्या होती है उल्टी।

2-दस्त (diarrhoea)

जब भी आप कुछ खाते हैं तो वो सीधे आपके पेट में जाता है और पाचन क्रिया उसे पचाने का काम करती है। ठीक इसी तरह जब आप गंदा पानी पीते हैं तो ये आपकी पाचन क्रिया को बाधित करती है, जिसकी वजह से पाचन क्रिया बिगड़ जाती है और आप दस्त का शिकार हो सकते हैं। इस परेशानी में आपको पानी जैसे दस्त भी हो सकते हैं।

Also Read

More News

3-पेट दर्द (abdominal pain)

जिस तरह दूषित खाना खाने से आपके पेट में ऐंठन हो जाती है ठीक उसी तरह गंदा पानी पीने से आपको पेट में दर्द की शिकायत हो सकती है। गंदा पानी सीधे आपके पेट में मौजूद गुड बैक्टीरिया पर हमला कर देता है, जिसकी वजह से खराब बैक्टीरिया पेट में अपनी जगह बना लेते हैं और आपके पेट में दर्द होना शुरू हो जाता है।

4-डिहाड्रेशन (dehydration)

साफ पानी पीकर आप खुद को हाइड्रेट रखते हैं ठीक वैसे ही अगर आप दूषित पानी पीते हैं तो आपको डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है। आपका गला बार-बार सूखता रहता है और आपको प्यास लगी रहती है। इस स्थिति में आपको चक्कर और बेहोशी भी हो सकती है। इसलिए गंदा पानी पीने से बचें।

5-पेट खराब (Upset Stomach)

लगातार कुछ दिनों तक गंदा पानी पीने से आपको पेट खराब की समस्या हो सकती है क्योंकि गंदा पानी शरीर में विषाक्त पदार्थों को बढ़ाने का काम करता है, जिसकी वजह से पेट खराब की शिकायत होने लगती है। इस स्थिति में आपको तत्काल डॉक्टर को दिखाने की जरूरत हो सकती है।