• हिंदी

हाई ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए पिएं ये 5 सुपर हेल्दी ड्रिंक्स

हाई ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए पिएं ये 5 सुपर हेल्दी ड्रिंक्स
कुछ ऐसे ड्रिंक्स हैं, जिन्हें पीने से आपका हाई ब्लड प्रेशर सामान्य हो सकता है। © Shutterstock

यदि आप उच्च रक्तचाप से ग्रस्त हैं, तो कॉफी, एल्कोहल और कोई भी शुगरी ड्रिंक्स जैसे सोडा, स्वीट ड्रिंक्स, कोल्ड ड्रिंक्स आदि पीने से बचें, क्योंकि ये सभी ब्लड प्रेशर को बढ़ाने का काम करते हैं।

Written by Anshumala |Published : September 27, 2018 8:06 PM IST

आजकल लोगों की जिंदगी का ढंग काफी बदल गया है। मशीनों पर बढ़ती निर्भरता ने बेशक हमारी जिंदगी को आसान बना दिया है, लेकिन इससे हमें कई बीमारियां भी मिली हैं। उच्‍च रक्‍तचाप इनमें से एक है। यह बीमारी भले ही छोटी लगती हो, लेकिन हृदयाघात और अन्‍य हृदय रोग होने का यह प्रमुख कारण है। ऐसे में जरूरी है कि उच्‍च रक्‍तचाप को नियंत्रित रखा जाए। (इसे भी पढ़ें- उच्च रक्तचाप करना है नॉर्मल, तो करें ”हाइपरटेंशन मुद्रा”)

क्या हैं हाई ब्‍लड प्रेशर के लक्षण

हाई ब्लड प्रेशर में चक्कर आने लगते हैं। सिर घूमता है। पीड़ित व्यक्ति को सीने में दर्द, सिर दर्द और नाक से खून भी आता है। रोगी का किसी काम में मन नहीं लगता। उसमें शारीरिक काम करने की क्षमता नहीं रहती। अनिद्रा का शिकार हो जाता है। हाइपरटेंशन यानी हाई ब्लड प्रेशर होने में आंखों में ब्लड स्पॉट नजर आना भी एक लक्षण होता है। मरीज के आंखों के सामने छोटे आकार के आई फ्लोटर्स नजर आ सकते हैं, जो दृष्टि के क्षेत्र में तैरते रहते हैं। हालांकि, आंखों से संबंधित ये दोनों ही लक्षण बहुत कॉमन हैं, जो किसी अन्य शारीरिक समस्या के कारण भी हो सकते हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप अपनी आंखों का चेकअप रेगुलर करवाते रहें। हाई ब्लड प्रेशर को आप हेल्दी खानपान से तो नॉर्मल कर सकते हैं साथ ही कुछ ऐसे ड्रिंक्स भी हैं, जिन्हें पीने से आपका हाई ब्लड प्रेशर सामान्य हो सकता है।

Also Read

More News

जानें कौन से हैं वे हेल्दी ड्रिंक्स जो ब्लड प्रेशर को रखते हैं कंट्रोल में-

लो फैट मिल्क

यदि आपको डेयरी प्रोडक्ट्स से प्यार है, तो आपके लिए अच्छी खबर है। द अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन नोट्स के अध्ययनों से पता चला है कि प्रतिदिन डेयरी प्रोडक्ट्स खाने से उच्च रक्तचाप की समस्या नहीं होती है। उच्च रक्तचाप की रोकथाम के लिए दही सबसे प्रभावी डेयरी प्रोडक्ट है, लेकिन आप चाहें तो विकल्प के तौर पर कम वसा युक्त दूध यानी लो फैट मिल्क का भी सेवन कर सकते हैं। खासतौर से महिलाओं के लिए यह विशेष रूप से फायदेमंद होता है।

इसे भी पढ़ें- हाई ब्लड प्रेशर से हैं परेशान वजह जानकर, इन 7 आयुर्वेदिक घरेलू उपचारों को जरूर आजमाएं

[caption id="attachment_608217" align="alignnone" width="655"]drinks to lower high BP 2 © Shutterstock[/caption]

अनार का जूस

अनार का जूस एक बेहतर सुपरफूड साबित हो सकता है, जिस पर आपको खर्च करने में संकोच नहीं करना चाहिए, खासकर तब जब आपको हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है। यूनिवर्सिटी हेल्थ न्यूज डेली की रिपोर्ट्स के क्लिनिकल ट्रायल में यह पता चला है कि एक दिन में सिर्फ 2 आउंस अनार का जूस पीना रक्तचाप में सुधार कर सकता है। यह कोलेस्ट्रॉल और धमनी पट्टिका (arterial plaque) नहीं बनने में भी सकारात्मक रूप से असर करता है। ऐसा इसलिए संभव होता है क्योंकि अनार में शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्व मौजूद होते हैं।

हिबिस्कस टी

यदि आप चाय पीने के शौकीन हैं, तो बेहतर होगा आप हिबिस्कस फूल (Hibiscus flowers) से चाए बनाएं। इसे रोसेल (Roselle) भी कहते हैं। एक अध्ययन के अनुसार, प्रतिदिन हिबिस्कस फूल से बनी तीन कप हर्बल चाय पीने से रक्तचाप कम करने के लिए पर्याप्त होता है। इस अध्ययन में सिर्फ 65 प्रतिभागियों को शामिल किया गया था। अध्ययन के दौरान परीक्षण छह सप्ताह तक चला। शोधकर्ताओं ने पाया कि अध्ययन की शुरुआत में जिन लोगों का रक्तचाप अधिक था, उन्हें हिबिस्कस चाय पीने से अध्ययन के अंत में सबसे अधिक लाभ हुआ।

[caption id="attachment_608219" align="alignnone" width="655"]drinks to lower high BP 1 © Shutterstock[/caption]

चुकंदर का रस

उच्च रक्तचाप से दिल सख्त और थिकर होने लगता है, जिससे काफी हद तक हार्ट फेल होने की आशंका बढ़ जाती है। अध्ययनों से पता चला है कि सख्त दिल वाले लोगों में आमतौर पर उनके शरीर में कम नाइट्रिक ऑक्साइड होता है, जो एक रसायन है। यह आपके रक्त वाहिकाओं (blood vessels) को आराम पहुंचाने में मदद करता है। चुकंदर का रस नाइट्रेट्स में समृद्ध होता है। इसे पीने के दौरान नाइट्रिक ऑक्साइड छोड़ता है। जो लोग नियमित रूप से अपने आहार में चुकंदर का रस शामिल करते हैं, वे जरूर इससे होने वाले लाभ का फायदा उठा सकते हैं। (इसे भी पढ़ें- इन 5 लक्षणों को न करें नजरअंदाज, हो सकता है हाई ब्लड प्रेशर)

तरबूज का जूस

यह फल सिर्फ स्वादिष्ट ही नहीं होता, सेहत के लिए भी काफी लाभदायक होता है। तरबूज न सिर्फ शरीर को हाइड्रेट रखता है बल्कि साइंसडेली का कहना है कि कई अध्ययनों से यह भी पता चला है कि तरबूज का रस अधिक वजन वाले लोगों में रक्तचाप को कम करने में मदद कर सकता है।

किन पेय पदार्थों से करें परहेज- यदि आप उच्च रक्तचाप से ग्रस्त हैं, तो कॉफी, एल्कोहल और कोई भी शुगरी ड्रिंक्स जैसे सोडा, स्वीट ड्रिंक्स, कोल्ड ड्रिंक्स आदि पीने से बचें, क्योंकि ये सभी ब्लड प्रेशर को बढ़ाने का काम करते हैं।