Sign In
  • हिंदी

अमिताभ बच्चन को डॉक्टरों ने दी कम्प्यूटर के कम इस्तेमाल की सलाह, स्क्रीन पर ज़्यादा रहने से आंखों में हुई तकलीफ, लॉकडाउन में यूं रखें अपनी आंखों को हेल्दी और सेफ

अमिताभ बच्चन को डॉक्टरों ने दी कम्प्यूटर के कम इस्तेमाल की सलाह, स्क्रीन पर ज़्यादा रहने से आंखों में हुई तकलीफ, लॉकडाउन में यूं रखें अपनी आंखों को हेल्दी और सेफ

स्क्रीन के सामने इतना अधिक वक़्त बिताने से आपकी आंखों को नुकसान हो सकता है।  हाल ही में बॉलीवुड मेगास्टार अमिताभ बच्चन ने खुलासा किया कि, कम्प्यूटर के सामने बहुत अधिक वक़्त बिताने से उनकी आंखों में तकलीफ हो रही थी। जिसकी जांच के बाद डॉक्टरों ने उन्हें स्क्रीन के सामने कम से कम समय बिताने की सलाह दी है। जानें कैसे वर्क फ्रॉम होम करते हुए आप रख सकते हैं अपनी आंखों का ख्याल।

Written by Sadhna Tiwari |Updated : April 12, 2020 3:05 PM IST

कोरोना वायरस (coronavirus pandemic) के कारण लागू किए गए लॉकडाउन (lockdown) में लोग इन दिनों बहुत ज़्यादा समय ऑनलाइन बिता रहे हैं। लोग अपने घरों में बंद होने के साथ-साथ दफ्तर का काम घर से (वर्क फ्रॉम होम) कर रहे हैं। तो वहीं, लोग अपने मनोरंजन और सेहत से जुड़ी जानकारियां पाने के लिए भी ऑनलाइन रहते हैं। हाल ही में किए गए एक सर्वे में बताया गया कि लोग लॉकडाउन हेल्थ और आरोग्य से जुड़ी वेबसाइट्स पर बहुत अधिक समय बिता रहे हैं। लेकिन, स्क्रीन के सामने इतना अधिक वक़्त बिताने से आपकी आंखों को नुकसान हो सकता है।  हाल ही में बॉलीवुड मेगास्टार अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan)  ने खुलासा किया कि, कम्प्यूटर के सामने बहुत अधिक वक़्त बिताने से उनकी आंखों में तकलीफ हो रही थी। जिसकी जांच के बाद डॉक्टरों ने उन्हें स्क्रीन के सामने कम से कम समय बिताने की सलाह दी है। इस बारे में अमिताभ बच्चन ने अपने ब्लॉग पर लिखा। (Eye Care Tips for Lockdown)

Tips to Limit Kid’s Screen Time:  क्या आपके बच्चे दिन भर देखते हैं फोन और टीवी? उनके डेवलपमेंट पर हो सकता है ख़राब असर, बच्चों में स्क्रीन टाइम कंट्रोल करने के लिए आज़माएं ये टिप्स  

जैसा कि कम्प्यूटर, लैपटॉप, मोबाइल और आई पैड जैसी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसेस इन दिनों ज़िंदगी का अहम हिस्सा बन गयी हैं। साथ ही लॉकडाउन के दौरान लोग इनका बहुत इस्तेमाल करते हैं। इन डिवाइसेस और गैजेट्स से एक हाई पॉवर लाइट निकलती है। जो, सीधें आंखों और स्किन के सम्पर्क में आती है। इससे आंखों को नुकसान होता है। (Side Effects of Screen Exposure) इसीलिए, जिन लोगों का स्क्रीन टाइम बहुत  अधिक होता है उनकी आंखों पर इससे बुरा असर पड़ने लगता है।

Also Read

More News

बहुत अधिक स्क्रीन एक्सपोज़र से होते हैं आंखों को ये नुकसान

स्क्रीन को देखते अगर आंखों में तकलीफ हो तो वह स्क्रीन लाइट के नुकसान के चलते होती है। आंखों में जलन, पानी आना, खुजली, आंखों के नीचे काले रंग के धब्बे या सूजन जैसी समस्याएं भी इस वजह से हो सकती हैं। तो वहीं, सिर दर्द, बैक पेन और गर्दन अकड़ने जैसी परेशानियां भी बहुत अधिक समय कम्प्यूटर के सामने बिताने से हो सकती हैं।

Smartphone Side Effects: लॉकडाउन में फोन का करें संभल कर इस्तेमाल, वर्ना बढ़ सकती हैं ये 3 स्किन प्रॉब्लम्स

थकी हुई आंखों के लिए टिप्स (Eye Care Tips for Lockdown in hindi)

स्क्रीन टाइम रखें कमी

कम्प्यूटर पर काम करते समय स्क्रीन से एक मीटर दूरी बना कर रखें।  वर्क फ्रॉम होम करने वाले लोगों के लिए स्क्रीन से बहुत अधिक तक दूरी बनाएं रखना संभव नहीं हो पाता । इसीलिए, काम के अलावा स्क्रीन पर रहने से बचें। इससे, आपकी आंखों को कम थकान होती है। इसी तरह अगर आपको चश्में हैं तो उन्हें ज़रूर पहनें।

आंखों की मसाज करें

जब भी आंखों में दर्द या थकान महसूस हो तो अपनी हथेलियों को आंखों पर रखें।  फिर, हल्के-हल्के आंखों की मसाज करें। 2-3 मिनट ऐसा करने से आंखों को आराम मिलता है।

ब्लिंकिंग एक्सरसाइज़

ड्राई आईज़ की प्रॉब्लम से बचने के लिए ब्लिंकिंग एक्सरसाइज़ या पलकें झपकाने की एक्सरसाइज़ करें। इससे, आंखों में नमी बनी रहती है।

गुलाबजल लगाएं

अपनी थकी हुई आंखों को आराम देने के लिए गुलाबजल यानि रोज़ वॉटर में कॉटन वूल डुबोकर आंखों पर रखें। इससे, आंखों को आराम मिलेगा।

Tips for Healthy Eyes: हेल्दी और शाइनी आंखें हैं अच्छी सेहत की निशानी, हेल्दी आंखों के लिए फॉलो करें ये 3 हेल्दी आदतें

Coronavirus and Children: क्या आपका बच्चा कोविड-19 से जुड़ी ख़बरों को लेकर है डरा हुआ? ऐसे करें बच्चों से कोरोना वायरस के बारे में बात

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on