• हिंदी

निमोनिया को नजरअंदाज न करें, दवा के साथ इन घरेलू उपचार की भी लें मदद

निमोनिया को नजरअंदाज न करें, दवा के साथ इन घरेलू उपचार की भी लें मदद
न्यूमोनिया के लिए घरेलू उपचार। © Shutterstock.

न्यूमोनिया के लिए हल्दी वाले दूध का सेवन करें। 1 गिलास दूध में 1 चम्मच हल्दी मिलाकर नियमित रूप से पीने से लाभ होगा। हल्दी में कुरकुमिन नामक एंटी-इंफ्लेमेट्री और एंटी-बैक्टीरिया गुण होता है जो न्यूमोनिया के बैक्टीरिया को नष्ट कर देता है।

Written by Anshumala |Published : February 12, 2019 11:17 AM IST

यदि तेज बुखार और खांसी हो रही है तो यह न्यूमोनिया होने के संकेत हैं। यह संक्रमण ना केवल संक्रामक है बल्कि इससे आपके जीवन को खतरा भी हो सकता है। बच्चे और बूढ़ो को इस समस्या से अधिक ग्रसित होने का खतरा रहता है। न्यूमोनिया एक माइक्रोबियल इंफेक्शन होता है जो सीधे फेफड़ों को प्रभावित करता है। इसके कारण फेफड़ों में कई बार सूजन हो जाती है। न्यूमोनिया बैक्टीरिया और फंगस जैसे माइक्रोब्स के कारण होता है। इस समस्या को दवाइयों के अलावा कुछ आसान घरेलू उपचारों की मदद से ठीक किया जा सकता है। इन उपचारों का शरीर पर किसी प्रकार का कोई नुकसान नहीं होता है बल्कि ये शरीर को कई प्रकार के लाभ करते हैं।

न्यूमोनिया के लिए घरेलू उपचार

लहसुन

Also Read

More News

लहसुन को आप चबा सकते हैं या फिर अपने आहार में शामिल कर सकते हैं। लहसुन का पेस्ट बनाकर भी आपके अपनी छाती पर लगा सकते हैं। इस विधि को रोजाना एक बार इस्तेमाल करें।

लहसुन में एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण होते हैं जो फेफड़ों और गले से कफ को साफ करता है।

निमोनिया को नजरअंदाज करना ठीक नहीं, दवाओं के साथ ये घरेलू उपचार भी हैं आएंगे काम

हल्दी

न्यूमोनिया के लिए हल्दी वाले दूध का सेवन करें। 1 गिलास दूध में 1 चम्मच हल्दी मिलाएं और उसे नियमित रूप से सेवन करें। रोजाना दिन में एक बार जरूर इसे पिएं। हल्दी में कुरकुमिन नामक एंटी-इंफ्लेमेट्री और एंटी-बैक्टीरिया गुण होता है जो न्यूमोनिया के बैक्टीरिया को नष्ट कर देता है।

अदरक

एक गिलास गर्म पानी में 1-2 इंच अदरक मिलाएं और स्वाद के लिए आप उसमें शहद भी मिला सकते हैं। इसे रोजाना आप 2-3 बार सेवन कर सकते हैं। अदरक में एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण होता है जो माइक्रोब्स से लड़ने में मदद करता है।

शहद

1/4 गिलास पानी में 1 चम्मच शहद मिलाएं और उसका सेवन दिन में कई बार कर सकते हैं। शहद में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल और एंटीऑक्सिडेंट मौजूद होता है जो न्यूमिया के कारण होने वाले कफ और कोल्ड को ठीक करने में मदद करता है।

मेथी का बीज

गर्म पानी में मेथी के बीज को उबालें और फिर उसे छान लें। बाद में उसमें आप शहद भी मिला सकते हैं और ठंडा होने से पहले इसका सेवन करें। इस मिश्रण को आप दिन में 2-3 बार जरूर पिएं।

मेथी के बीज में थेराप्यूटिक गुण होता है जो न्यूमोनिया के लक्षणों को कम करता है और सूजन को कम करता है।