• हिंदी

एड़ी में दर्द को न करें नजरंदाज, हो सकती है गंभीर समस्‍या

एड़ी में दर्द को न करें नजरंदाज, हो सकती है गंभीर समस्‍या
कई बार ज्‍यादा देर तक खड़े रहने से या थक जाने पर एडि़यों में दर्द होने लगता है। पर अगर यह लगातार हो रहा है तो इसे नजरंदाज न करें। ©Shutterstock.

कई बार ज्‍यादा देर तक खड़े रहने से या थक जाने पर एडि़यों में दर्द होने लगता है। पर अगर यह लगातार हो रहा है तो इसे नजरंदाज न करें।

Written by Yogita Yadav |Updated : June 9, 2019 10:26 AM IST

एक अनुमान के अनुसार भारत में हर साल एड़ियों के दर्द की समस्या के करीब एक करोड़ मामले सामने आते हैं। इनमें सबसे ज्‍यादा संख्‍या महिलाओं की होती है। कई बार गलत फुटवियर पहनने से या देर तक खड़े रहने के कारण एडि़यों में दर्द होने लगता है। पर अगर यह लगातार हो रहा है तो यह पैर के टिश्‍यू से जुड़ा मसला हो सकता है। इसे बिल्‍कुल भी नजरंदाज नहीं करना चाहिए।

एड़ी में दर्द के सामान्‍य कारण

पैर का अचानक मुड़ना, फ्रैक्चर, हाई हिल ज्यादा पहनना, अधिक समय तक खड़े रहकर काम करना, पोषक तत्वों की कमी और वजन बढ़ना एड़ी के दर्द के सामान्‍य कारण हैं। महिलाओं में वजन बढ़ने के कारण यह समस्‍या सबसे ज्‍यादा देखी जाती है। पर ऐसा नहीं है कि यह सिर्फ महिलाओं को ही होती है। पुरुष भी वजन बढ़ जाने पर एड़ी में दर्द के शिकार हो सकते हैं।

पुरानी चोट भी है कारण

कई बार कोई पुरानी चोट के कारण भी दर्द होने लगता है। एक बार चोट ठीक हो जाने के बाद इस ओर ध्यान नहीं जाता। लेकिन, धीरे-धीरे दर्द बढ़ता रहता है और स्थिति इतनी गंभीर हो जाती है कि नौबत सर्जरी तक आ जाती है, इसलिए चोट की डॉक्टरी जांच जरूरी है। हालांकि एड़ी के दर्द में सर्जरी की नौबत बहुत कम ही आती है।

Also Read

More News

यह भी पढ़ें - कार्टिसोल हार्मोन की कमी से जूझ रहीं थीं सुष्मिता सेन, जानें क्‍या है ये बीमारी

[caption id="attachment_671111" align="alignnone" width="655"]heel-ball-massage पैरों के नीचे बॉल रखकर घुमाने का व्यायाम आदि तरीके अपनाए जाते हैं। ©Shutterstock[/caption]

प्लांटर फेशियाटिस भी हो सकता है कारण

आसान शब्दों में कहा जाए तो प्लांटर फेशियाटिस, पैर के तलवों से जुड़े प्लांटर फेशिया नामक ऊतक में दर्द व सूजन आने से होता है। प्लांटर फेशिया पैर की एड़ी को पैरों की उंगलियों से जोड़ता है। शरीर का पूरा भार इस पर पड़ने से इसमें सूजन आने लगती है, जिसके कारण चलने-फिरने में तेज दर्द होता है। यह परेशानी उन लोगों को अधिक होती है, जिन्हें फ्लैट फुट की समस्या होती है।

यह भी पढ़ें – गर्मी के मौसम में इंटीमेट हाइजीन को न करें नजरंदाज

पहनें सही फुटवियर

फुटवियर खरीदते समय फैशन और स्‍टाइल की बजाए कम्‍फर्ट को प्राथमिकता दें। यह ज्‍यादा जरूरी है। अगर आप लंबे समय तक खड़े रहते हैं या आपको ज्‍यादा चलना होता है, तब तो यह और भी ज्‍यादा जरूरी है। बहुत तंग जूते-चप्पल खरीदने की बजाय आरामदायक फुटवियर खरीदने चाहिए। खासतौर पर हाई हील या आगे से संकरी फिटिंग वाले जूते पहनते हैं, तो उन्हें लगातार देर तक पहनने से बचें। इस तरह के फुटवियर पहनने से पैर की उंगलियों पर ज्यादा दबाव पड़ता है, जिससे तलवे या पैर की हड्डियों में गांठ पड़ सकती है। नसों में सूजन हो सकती है और पैर की उंगलियों का आकार बिगड़ सकता है, जिसका सीधा असर एड़ियों पर होता है। अच्छी कंपनियों के जूते चप्पल ही खरीदें।

यह भी पढ़ें – वजन कम करने में मददगार है पत्‍ता गोभी सूप, ये है सही विधि

अगर एड़ी में दर्द लगातार रहता है तो दर्द वाली जगह पर कम से कम दबाव के लिए गद्देदार तल्ले के फुटवियर या सॉफ्ट कुशंड हील पैड का इस्तेमाल करें। बाजार में सिलिकॉन के बने शू इंसर्ट भी मिलते हैं। ज्यादा देर तक खड़े न रहें।

दर्द लगातार हो रहा है तो फॉलो करें ये टिप्‍स

  • दर्द अगर ज्यादा है तो सबसे पहले राहत देने के लिए चिकित्सक दर्द निवारक दवाएं देते हैं।
  • गुनगुने पानी में थोड़ा सेंधा नमक मिलाकर उसमें कुछ देर पैरों को डुबोकर रखना भी फायदा पहुंचाता है। पानी बहुत ज्यादा गर्म नहीं होना चाहिए।
  • दर्द वाली जगह पर बर्फ की सिकाई करने से भी लाभ मिलता है। पानी की बोतल में बर्फ जमाकर उसे पैर के नीचे घुमाते रहना भी आराम देता है।
  • स्थायी उपचार के तौर पर फिजियोथेरेपिस्ट कई तरह के व्यायाम, वैक्स हीट, टेन्स, अल्ट्रासॉनिक वेव्स का इस्तेमाल करते हैं। इसके अलावा ऑल्टरनेट बाथ (सिलसिलेवार तरीके से गर्म व ठंडी सिकाई), पैरों के नीचे बॉल रखकर घुमाने का व्यायाम आदि तरीके अपनाए जाते हैं।
  • सुबह शाम हरी घास पर टहलना भी पैरों को राहत देता है।