• हिंदी

Weight Loss टिप- सुबह की बजाय शाम को करें घर के काम

Weight Loss टिप- सुबह की बजाय शाम को करें घर के काम

खाने की तैयारी, झाडू-पोंछा और कपड़े धोने जैसे रोज़मर्रा के काम सुबह की बजाय शाम को करने से वेट लॉस में होगी मदद!

Written by Editorial Team |Updated : January 5, 2017 8:43 AM IST

आप वेट लॉस के लिए सुबह कार्डियो, योगा के साथ अपने पूरे परिवार के लिए अच्छा-सा खाना बनाने के लिए ढेर सारी मेहनत करती हैं। लेकिन दुख की बात यह है कि आपके शाम को रात में घर के जो काम करती हैं वो आपके वेट लॉस के लिए उतनी मदद नहीं करते हैं और शायद आप दिनभर जो कड़ी मेहनत करती हैं यह उसका फायदा पहुंचाने में कोई मदद नहीं करता। विशेषकर आप दिनभर के काम के बाद रात में बेहिसाब खाना खाने और लेटे-लेटे टीवी देखने का काम करती रहती हैं क्योंकि आपको यह आराम का वक़्त लगता है। वैसे भी रात में हमारी शारीरिक गतिविधियां बहुत कम हो जाती हैं और इस तरह हम रात में उतनी कैलरी बर्न नहीं कर पाते जितना सुबह करते हैं।

रात में खाना खाने से पहले सुबह कपड़े धोने और साफ-सफाई के काम करें। इन कामों में आपकी फिज़िकल एक्टिविटी तो बढ़ेगी ही साथ ही शाम को यूं ही सोफे पर पड़े रहने की बजाय आप अपनी सेहत के लिए कुछ काम कर पाएंगी। आप शाम के नाश्ते और खाने के बीच के समय में यह काम कर सकती हैं। इस दौरान आप अपने बच्चों और ऑफिस ले जाने के लिए खाने-पीने की हल्की-फुल्की चीज़ें बनाने या अगले दिन के नाश्ते की तैयारी कर सकती हैं। जब आप अपने सुबह या शाम के नाश्ते के बारे में थोड़ा पहले ही प्लानिंग कर लेंगी तो आप बेतहाशा खाने से बच जाएंगी। फिटनेस एक्सपर्ट सेजल शाह(वीज् फिटनेस स्टुडियो, मुंबई) कहती हैं कि 'अगर आप शाम को केवल 10 मिनट के लिए कपड़े भी प्रेस करेंगी तो इस काम से 28 कैलोरी बर्न कर सकती हैं। जबकि खाना बनाने से 36 कैलोरी बर्न होती है।'

तो अब आप समझ गयी ना कि कैसे आप घर के इन कामों को बांटकर ढेर सारी कैलोरी बर्न कर सकती हैं। यह आपका मेटाबॉलिज़्म बढ़ाने का काम भी करते हैं और इस तरह आपका वेटलॉस होता है।

Also Read

More News

इस वेट लॉस टिप का एक फायदा भी है। शाम को काम करने से आप अगले दिन की कुछ तैयारियां कर सकती हैं जैसे- अगले दिन आप क्या पहनना है और योगा क्लास जाने से पहले आप कितनी देर सो सकती हो। तो चलिए इस पूरे महीने यह टिप फॉलो कीजिए और अगले महीने हमें बताइए कि कितना फर्क पड़ा।

Read this in English.

अनुवादक -Sadhna Tiwari

चित्र स्रोत- Shutterstock