• हिंदी

इन 4 वजहों से भी हो सकता है गले और सिर का कैंसर

इन 4 वजहों से भी हो सकता है गले और सिर का कैंसर

क्या आप जानते हैं कि बहुत ज्यादा देर तक धूप में रहने के कारण भी आपको कैंसर हो सकता है!

Written by Editorial Team |Published : August 8, 2017 4:39 PM IST

पूरी दुनिया में सिर और गर्दन के कैंसर से पीड़ित मरीजों की संख्या भारत में ही सबसे ज्यादा है और यह संख्या अभी भी तेज रफ़्तार से बढ़ती ही जा रही है। डॉक्टरों के अनुसार इतनी ज्यादा संख्या में कैंसर के मरीज होने का मुख्य कारण अधिक तम्बाकू का सेवन है। आपको बता दें कि अपने देश में तम्बाकू गुटखा खाने वालों की संख्या भी उतनी ही ज्यादा है और हर उम्र के लोग इसमें शामिल हैं। शायद आपको यह पता न हो कि अल्कोहल और तम्बाकू के कारण मुंह और गर्दन के कैंसर का खतरा सबसे ज्यादा रहता है। मुलुंड स्थित फोर्टिस हॉस्पिटल के हेड नेक ओंको सर्जन डॉ. प्रशांत पवार कैंसर से जुड़ी कुछ ख़ास बाते बता रहे हैं।

तम्बाकू : अगर आप बहुत अधिक मात्रा में सिगरेट, सिगार और तम्बाकू का सेवन कर रहे हैं तो जान लें आपके सिर में या गर्दन में कैंसर होने की संभावना बहुत ज्यादा है। सबसे ज्यादा दिक्कत उन लोगों को है जो दिन भर मुंह में गुटखा भर कर चबाते रहते हैं क्योंकि गुटखा से तम्बाकू की बहुत अधिक मात्रा शरीर में जाती है।

अल्कोहल : यह हम सभी बचपन से पढ़ते आ रहे हैं कि शराब पीना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है लेकिन फिर भी लोग इस बुरी लत से खुद को बचा नहीं पाते हैं। आपको बता दें कि जब आप अल्कोहल पीते हैं तो यह शरीर में जाकर एसीटैल्डिहाइड में परिवर्तित हो जाता है जो कि कैंसर फैलाने वाला केमिकल है। आप जितनी अधिक मात्रा में शराब पीते हैं उतनी ही कैंसर की संभावना बढ़ती जाती है। अगर आप खुद को कैंसर से बचाना चाहते हैं तो सिगरेट शराब का सेवन पूरी तरह बंद कर दें।

Also Read

More News

लम्बे समय तक धूप में रहना : आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि बहुत लम्बे समय तक धूप में रहने से भी कैंसर हो सकता है। आपको बता दें कि जब आप काफी देर तक धूप में बिना सनस्क्रीन लगाये रहते हैं तो इससे स्किन कैंसर खासतौर पर गर्दन का कैंसर होने की संभावना बढ़ जाती है। ऐसा हानिकारक यूवी किरणों की वजह से होता है।

वातावरण में मौजूद प्रदूषण : हमारे वातावरण में मौजूद धूल, गंदगी और कई तरह के हानिकारक केमिकल सांस के द्वारा शरीर के अंदर चले जाते हैं जिस वजह से सांस से जुड़ी तकलीफें बढ़ जाती हैं। अगर आप ऐसे गंदे हानिकारक केमिकल युक्त माहौल में काफी समय बिताते हैं तो आपको गले और फेफड़े का कैंसर हो सकता है।

वायरस : कई लोगों को अभी यह नहीं पता कि किसी वायरस के संपर्क में आने के कारण भी आपको गले का कैंसर हो सकता है। इबीवी और एचपीवी ऐसे वायरस हैं जिनके संपर्क में आने से आप कैंसर से पीड़ित हो सकते हैं।

Read this in English

अनुवादक: Anoop Singh

चित्र स्रोत: Shutterstock