• हिंदी

वजन घटाने, एसिडिटी से राहत पाने के लिए ऐसे करें सेब के सिरके का उपयोग

वजन घटाने, एसिडिटी से राहत पाने के लिए ऐसे करें सेब के सिरके का उपयोग

weight loss, acidity और diabetes में राहत पहुंचाता है सेब का सिरका!

Written by Editorial Team |Updated : January 5, 2017 8:37 AM IST

Read this in English.

अनुवादक – Usman Khan

सेब का सिरका आज के समय की एक नई ड्रिंक है। यह कुछ हेल्थ संबंधी समस्याओं में बुहत कारगर भी है। सेब का सिरका आपकी हेल्थ संबंधी समस्याओं जैसे- एसिडिटी से राहत दिलाने, डायबिटीज कंट्रोल करने, गले को राहत देने और वजन कम करने में लाभदायक साबित हो सकता है। पढ़ें- सेब के सिरके से पाएं पसीने से होने वाली खुजली से राहत

Also Read

More News

बहुत से लोग इसके विभिन्न कारकों जैसे अम्लीयता यानि एसिडिटी और कलर से अंजान होते हैं। सेब का सिरका खरीदने से पहले इनका ध्यान रखना चाहिए। चूंकि यह आसानी से उपलब्ध है इसलिए अधिकतर लोग डॉक्टर या न्यूट्रीनिश्ट से बिना पूछे इसका प्रयोग करने लगते हैं। न्यूट्रीनिश्ट और लाइफस्टाइल कोच डॉक्टर तेजेंदर कौर शरन के अनुसार, किसी को भी सेब के सिरके का प्रयोग किसी अच्छे न्यूट्रीनिश्ट या डॉक्टर की सलाह पर ही करना चाहिए। सेब के सिरके का प्रभाव हर व्यक्ति पर अलग-अलग होता है और अगर बात करें सेब के सिरके के खपत की, तो ऐसी कोई मात्रा नहीं है जो सब पर फिट हो। डॉक्टर्स इसकी मात्रा के अलावा इसको पीने के विभिन्न तरीके भी बताते हैं। एक डॉक्टर आपको सेब के सिरके को ठंडे पानी के साथ मिलाकर पीने की सलाह दे सकता जबकि दूसरे व्यक्ति को इसको गुनगुने पानी के साथ पीने की सलाह दे सकता है। यह विभिन्न व्यक्ति की कंडीशन के हिसाब से बदलता रहता है और इसका प्रभाव देखने के लिए आपको 30-35 दिन तक लगातार पीना पड़ेगा।

सेब के सिरके का प्रयोग ऐसे करें

डायबिटीज के लिए- हालांकि शुगर के इलाज के लिए सेब का सिरका बहुत प्रभावी है इस पर बहुत ज्यादा रिसर्च नहीं है। डॉक्टर शरण के अनुसार, यह इन्सुलिन की मात्रा को बढ़ाता है और खून में ग्लूकोज के लेवल को कम करने में मदद करता है। सेब का सिरका कॉमप्लेक्स कार्बोहाइड्रेट के पचाने में भी मदद करता है जो कि शुगर के मरीज के लिए आवश्यक है।

आपको दिन में दो बार खाने के बाद मुख्य रूप से नाश्ते और रात के खाने के बाद सेब के सिरके का सेवन करना चाहिए। फिर भी इसका डोज हर व्यक्ति के लिए उसके खून में इन्सुलिन की मात्रा और खून में ग्लूकोज लेवल के आधार पर अलग-अलग हो सकता है। तो अगर आप शुगर के इलाज के लिए सेब के सिरके का इस्तेमाल करने की सोच रहे हैं, तो ज्यादा अच्छा होगा कि आप एक डॉक्टर की सलाह लें।

वजन कम करने के लिए- भले ही इसकी डोज हर व्यक्ति के लिए अलग हो, लेकिन 2:3 के अनुपात में लिया गया ये घोल सबके लिए उपयुक्त है। इसका मतलब आप 2 चम्मच सेब का सिरके को 3 चम्मच पानी के साथ मिला कर दिन में दो बार खाने के बाद सेवन करें।

एडिस रिफ्लक्स के लिए- जीईआरडी यानि एसिडिटी संबंधी परेशानी के इलाज के लिए सेब के सिरके को 1:5 के अनुपात में मिलाकर खाली पेट पीना चाहिए।

साइड इफेक्ट

सेब का सिरका सेफ है लेकिन डॉक्टर शरण दिन में दो बार से ज्यादा इसके प्रयोग पर चेतावनी देते हैं। यदि ज्यादा मात्रा में दिन में दो बार से ज्यादा इसका सेवन करते हैं, तो इससे एसिडिटी, त्वचा पर दाने पड़ना और पेट में जलन महसूस हो सकती है। साथ ही इन साइड इफेक्ट्स के इलाज में भी ज्यादा वक्त लगता है। इसलिए ज्यादा अच्छा यह है कि इसका उपयोग किसी डॉक्टर या न्यूट्रीनिश्ट के निर्देश के अनुसार ही करें।

चित्र स्रोत - Shutterstock