Sign In
  • हिंदी

गले की खराश, सर्दी और खांसी का एक ही इलाज -- हल्दी!

Indigestion, sore throat, cough और cold से राहत पाने के लिए ऐसे करें हल्दी का इस्तेमाल|

Written by Editorial Team |Updated : January 5, 2017 8:42 AM IST

सर्दियों का मौसम शुरू होते ही लोगों को गले में खराश, सर्दी-खांसी और अपच जैसी समस्याएं सताने लगती हैं। आप हल्दी से इन समस्याओं से राहत पा सकते हैं। जी हां, हल्दी का सदियों से विभिन्न रोगों के इलाज में इस्तेमाल किया जाता रहा है। आपको जानकार हैरानी होगी कि हल्दी न केवल खाने का रंग और स्वाद बढ़ाती है बल्कि हल्दी के स्वास्थ्य फायदेभी हैं। मुंबई की न्यूट्रीशनिश्ट एंड लाइफस्टाइल कोच डॉक्टर तेजेंदर कौर सरना आपको बता रही हैं कि आप इन समस्याओं से राहत पाने के लिए कच्ची हल्दी का किस तरह इस्तेमाल कर सकते हैं।

1) सर्दी और खांसी के लिए- सोने से पहले दूध में हल्दी डालकर पीने से ना केवल आपको अच्छी नींद आती है बाकि सर्दी और खांसी में भी आराम मिलता है। एक गिलास में गर्म दूध लें और उसमें कच्ची हल्दी का पाउडर और थोड़ा गुड़ डालकर पिएं। ध्यान रहे कि दूध पीने के बाद पानी ना पिएं। पानी पीने से गर्मी पैदा करने वाले यौगिक प्रभावित हो सकते हैं।

2) अपच के लिए- कच्ची हल्दी को लहसुन और घी के साथ खाने से अपच से राहत मिलती है। अगर आपको अपच और पेटदर्द है, तो आपको कच्ची हल्दी को उबालकर और उतनी ही मात्रा में लहसुन और एक चम्मच घी के साथ मिलाकर खाना चाहिए। हल्दी में करकुमीन (curcumin) और ऑयल होते हैं, जो अपच के लक्षणों को कम करने में मददगार हैं।

Also Read

More News

3) गले की खराश के लिए- कच्ची हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी यौगिक होते हैं, जिस वजह से हल्दी का गले की खराश से राहत पाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए एक कच्ची हल्दी का पेस्ट बना लें और उसमें आधा चम्मच लहसुन पेस्ट और एक चम्मच गुड़ डालकर मिला लें। खाने से पहले इस मिश्रण को थोड़ा गर्म कर लें। बेहतर परिणाम के लिए दिन में दो बार ऐसा करें।

Read this in English

अनुवादक – Usman Khan

चित्र स्रोत - Shutterstock

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on