Advertisement

नैचुरल वैजाइनल वॉश - नींबू की पत्तियां

नींबू की पत्तियों से वैजाइनल वॉश बनाने का तरीका।

Read this in English

महिलाओं का प्राइवेट पार्ट वैजाइना बहुत सेंसिटिव अंग होता है, इस वजह से उसमें आसानी से इंफेक्शन भी हो जाता है। महिलाएं अक्सर इस हिस्से की सफाई भी शरीर के बाकी हिस्सों की तरह ही, साबुन से करती हैं। लेकिन डॉक्टरों की मानें तो ये आदत आपको नुकसान पहुंचा सकती है। दरअसल, साबुन आपकी वैजाइना के आसपास की सेंसिटिव स्किन को प्रभावित करता है, इससे अचानक इसका पीएच गिरने से इंफेक्शन होने का ख़तरा बढ़ जाता है।

वैसे बाज़ार में इन दिनों वैजाइना की सफाई के लिए वैजाइनल वॉश मिलने लगे हैं, लेकिन अगर आप इन महंगे प्रॉडक्ट्स की बजाय, कुछ नैचुरल इस्तेमाल करना चाहती हैं तो ये नींबू की पत्तियों के साथ मुमकिन है।

Also Read

More News

वैजाइनल वॉश के लिए नींबू की पत्तियां क्यों?

नींबू और उसकी पत्तियों में लाइमोनीन (limonene) नाम का एक तत्व होता है, जो इसे बहुत शक्तिशाली एंटीबायोटिक, एंटीमाक्रोबायल और एंटी एलर्जिक बनाता है। वैजाइना में होने वाली खुजली, वहां से आने वाली बदबू आदि को भी ये नैचुरल वॉश दूर कर देता है। ये वैजाइना का पीएच लेवल बनाए रखता है।

कैसे करें इस्तेमाल

नींबू की 10 पत्तियां लें और उन्हें अच्छी तरह धो लें। फिर उन्हें पीस लें और एक ग्लास पानी में मिलाएं। इस मिक्सचर को थोड़ी देर उबालें, इसका रंग हरा हो जाएगा। अब इसे छानें और ठंडा करें। इससे अपने प्राइवेट पार्ट्स साफ करें। उसके बाद साबुन का इस्तेमाल न करें। सादे पानी का इस्तेमाल किया जा सकता है।

सावधानी

ध्यान रखें कि इस वॉश को ठंडा करके ही इस्तेमाल करें। इस बात पर भी ध्यान दें कि कहीं आप इस वैजाइनल वॉश के प्रति ऐलर्जिक तो नहीं हैं। ये सिर्फ एक घरेलू उपचार है। बेहतर होगा कि इसका इस्तेमाल करने से पहले आप डॉक्टर की सलाह ले लें।

मूल स्रोत –Natural vaginal wash — Lemon leaves

चित्र स्रोत – Getty Images


हिन्दी के और आर्टिकल्स पढ़ने के लिए हमारा हिन्दी सेक्शन देखिए। स्वास्थ्य संबंधी जानकारी के लिए न्यूजलेटर पर साइन-अप कीजिए।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on