• हिंदी

इस एक घरेलु उपाय से पाएं कंजक्टिवाइटिस से छुटकारा

इस एक घरेलु उपाय से पाएं कंजक्टिवाइटिस से छुटकारा

ग्रीन टी से दूर करें आंखों की जलन और सूजन

Written by Editorial Team |Updated : January 5, 2017 8:12 AM IST

Read this in English.

क्‍या आपकी आंखें लाल होने के साथ उनमें सूजन और दर्द रहता है। अगर ऐसा है तो ये कंजंक्टिवाइटिस (Conjunctivitis) नेत्र शोथ हो सकता है, जिसे पिंक आई भी कहा जाता है। इसे बोलचाल की भाषा में आँख आना भी कहते हैं। इसकी वजह से आँखें लाल, सूजन युक्त, चिपचिपी होने के साथ-साथ उसमें बाल जैसी चुभने की समस्याएं हो सकती हैं।अगर आप इससे पीड़ित हैं तो आपको डॉक्‍टर के पास जाने की ज़रूरत नहीं है। आप घर पर ही कुछ उपायों की मदद से इससे छुटकारा पा सकते हैं। आप इससे छुटकारा पाने के लिए ग्रीन टी और और चाय के पेड़ के तेल इस्‍तेमाल कर सकते हैं। चाय के पेड़ का तेल एंटीवायरल, एंटीबैक्टिरियल और एंटीसेप्टिक होता है जो आंखों के इंफेक्‍शन को जड़ से खत्‍म करने में मदद करेगा। ग्रीन टी से आंखों पर ना केवल एक सुखद प्रभाव पड़ता है बल्कि इसमें मौजूद प्रभावी गुण जलन और सूजन को भी कम करने में सहायक होते हैं।

इसका उपयोग कैसे करें

Also Read

More News

- एक कप में गर्म लें और उसमें ग्रीन टी का एक बैग डाल दें, इस बैग को कम से कम 15 मिनट तक कप में रहने दें। उसके बाद कप में चाय के तेल की तीन बूंद डालकर मिला दें।

- अपने कमरे का तापमान ठंडा रखें। अपनी आंखों को बंद कर लें और उस टी बैग को अपनी आंखों पर रखें।

- उस बैग को कम से कम 20 मिनट के लिए आंखों पर ही रहने दें। एक दिन के भीतर सूजन को कम करने के लिए तीन से चार इस तरह करें।

ये घरेलू उपाय ना केवल आपकी आंखों के दर्द और सूजन को कम करेगा बल्कि आपकी सूखी और उदास आंखों पर एक गजब की चमक भी लाएगा। इसे ठीक करने के लिए आप ग्रीन टी के इस्‍तेमाल के अलावा साफ-सफाई पर विशेष ध्‍यान देने की ज़रूरत है। अच्छी तरह हाथ धोएं, रोगी के तौलिये और रूमाल का इस्तेमाल न करें और तकिए का कवर रोजाना बदलें।

मूल स्रोत -One natural remedy for conjunctivitis that WORKS!

अनुवादक – Usman Khan

चित्र स्रोत - Shutterstock


हिन्दी के और आर्टिकल्स पढ़ने के लिए हमारा हिन्दी सेक्शन देखिए। स्वास्थ्य संबंधी जानकारी के लिए न्यूजलेटर पर साइन-अप कीजिए।