Sign In
  • हिंदी

इन 5 आसान तरीकों को अपनाकर सेक्‍स का आनंद ले सकते हैं डायबिटीज के मरीज़

साथीदार - सेक्सचा आनंद घेण्यासाठी तुमच्या साथीदाराची सोबतदेखील गरजेची असते. त्यांचे पुरेसे सहाय्य न मिळाल्यास किंवा तुमचे मनोबल कमी करणारे वक्तव्य केल्यास शीघ्रपतन होण्याची शक्यता अधिक असते.

क्या आप diabetes के रोगी हैं और आपको sex संबंध बनाने से डर लगता है?

Written by Editorial Team |Updated : January 5, 2017 8:51 AM IST

Read this in English.

डायबिटीज के कई मरीज़ अपने आपको सेक्‍स संबंध के लिए अनफिट मानते हैं। डायबिटीज का बिल्‍कुल भी ये मतलब नहीं है कि आपको अपनी सेक्‍स लाइफ से किसी तरह समझौता या असंतुष्‍ट रहना पड़े। उन्‍हें कार्यात्‍मक स्‍तर पर कुछ परेशानियां हो सकती हैं लेकिन जब बात सेक्‍स की हो तो, इस मामले में वों स्‍वस्‍थ व्‍यक्तियों से अलग नहीं हैं। हम आपको बताएंगे कि आप इस बीमारी के दौरान अपनी हालत और सेक्‍सुअल लाइफ के बीच कैसे सही तालमेल बना सकते हैं। पढ़ें- मात्र स्‍पर्श से ही वो उत्‍तेजित हो उठते हैं, क्‍या करुं?

1) कन्‍ट्रोल शुगर लेवल

Also Read

More News

सेक्‍सुयल हेल्‍थ से जुड़ी परेशानियों को दूर करने के लिए गुड ग्लाइसेमिक (Good glycemic)  को कन्‍ट्रोल रखना आपकी प्राथमिकता होनी चाहिए। अपने डायट प्‍लान का विशेष ध्‍यान रखें। शुगर लेवल को सही रखने के लिए रोजाना एक्‍सरसाइज करें। नियमित रूप से चेक-अप कराते रहें।

2) सेक्‍स से पहले शुगर लेवल जांच ले

सेक्‍स के दौरान डायबिटिक के शुगर लेवल में उतार-चढ़ाव बड़ी समस्‍या है। लो ब्‍लड शुगर से आपको थकावट हो सकती है जबकि हाई शुगर लेवल से पुरुषों में इरेक्शन (erections) और महिलाओं कामोत्तेजना कम हो सकती है। इसलिए सेक्‍स से पहले शुगर लेवल जांच लें।

3) दवा ले सकते हैं

पुरुष यौन प्रतिक्रिया को बढ़ाने के लिए डॉक्‍टर की सलाह से सिल्डेनाफिल (sildenafil), फॉस्फोडाइस्टरेज़ (phosphodiesterase) और वैसोडिएल्‍टर्स (vasodialtors) जैसी दवाओं का सहारा ले सकते हैं। ये दवाईयां पेनिस में रक्‍त का प्रवाह बढ़ाती हैं। महिलाएं सिल्डेनाफिल (Sildenafil)  से क्‍लाइट्रोल ब्‍लड फ्लॉ (clitoral blood flow) में सुधार के लिए इसका इस्‍तेमाल कर सकती हैं।

4) पार्टनर से समस्‍या साझा करें

डायबिटीज से कोई भी व्‍यक्ति सामान रूप से प्रभावित होता है। पार्टनर को अपनी सेक्‍स लाइफ को जीवित रखने के लिए आपस में बात करनी चाहिए। इसके लिए पुरुष को अपने पार्टनर की सेक्‍स की जरूरत को पूरा करने के लिए विकल्‍प तलाशने चाहिए। महिलाओं को भी सेक्‍स संबंध बनाने के लिए सही समय का इंतजार करना चाहिए।

5) रोमांच बनाए रखें

आपके अपने बीच रोमांच कम ना होने दें। मजबूत संबंध बनाए रखने के लिए, आपस में बातचीत, गले लगाना, घनिष्‍ठता महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इसके लिए लॉन्‍ग वॉक पर जा सकते हैं या फिर किसी रोमांटिक डेट पर जा सकते हैं।

यह सामग्री 18 + साल के लिए उपयुक्त है। इसके अभिभावक के मार्गदर्शन की सलाह जरूरी है। अगर आपकी उम्र 18 वर्ष से कम है तो इस पेज पर न आएं। *शर्ते व नियम लागू।

मूल स्रोत -5 useful tips for diabetics to have better sex

अनुवादक – Usman Khan

चित्र स्रोत - Shutterstock


हिन्दी के और आर्टिकल्स पढ़ने के लिए हमारा हिन्दी सेक्शन देखिए। स्वास्थ्य संबंधी जानकारी के लिए न्यूजलेटर पर साइन-अप कीजिए।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on