Sign In
  • हिंदी

फास्ट फूड खाने से आ सकती है सांसों से बदबू!

वे जो कभी-कभार ही फास्टफूड खाते हैं उनकी सांसों से कम बदबू आती है।

Written by Editorial Team |Published : February 28, 2017 1:10 PM IST

सुबह सोकर उठने के बाद सांसों की बदबू आम बात है। लेकिन अगर दिनभर आपकी सांसों से दुर्गंध आती रहती है, तो यह चिंता करने वाली बात है। कुछ विशेष कारणों से सांसों से बदबू आ सकती है। फास्ट फूड खाना ऐसा ही एक कारण है। जी हां, फास्ट फूड से सांसों से बदबू आती है। लेकिन हां यह बर्गर में इस्तेमाल होनेवाले प्याज की वजह से नहीं होता। दरअसल बर्गर में बनी रहनेवाली नमी और तली हुई चीज़ों के कारण होता है। जिनकी वजह से आपके शरीर में ऐसी प्रतिक्रियाएं होती हैं और सांसों से बदबू आने लगती है।

फ्राइज़ या पैटी को तलने के लिए जिस तेल का इस्तेमाल होता है वे आपके पाचक तत्वों या डाइजेस्टिव एन्जाइम्स (digestive enzymes) के साथ मिलकर आपकी सांसों को दुर्गंधित कर देते हैं।

जर्नल ऑफ नैचुरल साइंसेस, बाओलॉजी एंड मेडिसिन में छपी एक स्टडी के अनुसार कम उम्र के लोग जो अक्सर या सप्ताह में 3-4 बार फास्ट फूड खाते हैं, उन्हें सांसों में बदबू की शिकायत अधिक है। जबकि वे जो कभी-कभार ही फास्टफूड खाते हैं उनकी सांसों से कम बदबू आती है।  इस स्टडी में यह भी पाया गया कि फास्ट फूड को तैयार करने के लिए प्रयोग किए जानेवाले तेल की वजह से लोगों को एसिडीटी की समस्या का खतरा भी बढ़ता जाता है। एसिडिटी की वजह से गैस्ट्रिक रिफ्लक्स हो सकता है जो सांसों में दुर्गंध का एक प्रमुख कारण है। साथ ही, अगर आपको डायबिटीज़ जैसी कोई समस्या है तो मीठी चीज़ें खाने पर आपके मुंह में बैक्टेरिया बढ़ जाते हैं और जिससे सांसों की बदबू  की समस्या कई गुना बढ़ जाती है।

Also Read

More News

अगर आप अपनी सांसों को तरोताज़ा बनाए रखना चाहते हैं तो ढेर सारी ताज़ी सब्ज़ियां और फल खाएं। सेब खाना आपकी सांसों को तरोताज़ा बनाने का एक अच्छा तरीका हो सकता है। इसी तरह संतरे और स्ट्राबेरीज़ भी आपके काफी काम आ सकती हैं। इन फलों से विटामिन सी मिलता है जो मुंह में एसिडिक माहौल बनाता है और बैक्टेरिया इस माहौल में पनप नहीं पाते और आपके सांसों की दुर्गंध नहीं बढ़ती।

Read this in English.

अनुवादक-Sadhna Tiwari

चित्रस्रोत- Getty images.

Shutterstock

संदर्भ- Aylıkcı, B. U., & Çolak, H. (2013). Halitosis: From diagnosis to management. Journal of Natural Science, Biology, and Medicine, 4(1), 14–23. http://doi.org/10.4103/0976-9668.107255Read this in English.

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on