Advertisement

रोज सुबह गर्म पानी में शहद मिलाकर पीने से होता है ये कमाल

अगर आप डायरिया और गैस्ट्रोएन्टराइटिस जैसी पेट संबंधी परेशानियों से दुखी हैं, तो ये नुस्खा जरूर ट्राई करें

Read this in English.

अनुवादक – Usman Khan

क्या आप गैस्ट्रोएन्टराइटिस (gastrointestinal) यानि आंत व पेट में जलन, दर्द, ऐंठन, गैस और डायरिया जैसी गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याओं से पीड़ित हैं? अगर हां, तो आपको कल सुबह से ही एक कप गर्म पानी में शहद मिलाकर पीना शुरू कर देना चाहिए। इससे आपको ना केवल पेट से जुड़ी जटिलताओं से निपटने बल्कि वजन कम करने में भी मदद मिलती है। पढ़ें- शहद, मुलैठी, गुड़हल के फूल से पाएं दर्दनाक दाद से राहत

Also Read

More News

शहद ही क्यों

बैक्टीरियल गैस्ट्रोएन्टराइटिस की समस्या म्यूकोसल एपिथेलियल सेल्स (mucosal epithelial cells) पर बैक्टीरिया जमने के कारण होती है। शहद आंतों की कोशिकाओं पर रोगजनक बैक्टीरिया को जमने से रोककर आपको गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट इन्फेक्शन (जीआई) से बचाने में सहायक है। इसके अलावा शहद में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो आपको डायरिया जैसे रोगों से जल्दी ठीक होने में मदद करता है।

पानी के साथ लेने पर पीने से शहद सोडियम की मात्रा बढ़ाए बिना पोटेशियम के अवशोषण में सुधार में मदद करता है। ये क्षतिग्रस्त इन्टेस्टनल म्यूकोसा की मरम्मत करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और ये एक एंटी इंफ्लेमेटरी के रूप में काम करता है। शहद को डायट में शामिल करने से ये आपको ना केवल जीआई के बैक्टीरियल इन्फेक्शन से बचाता है बल्कि डायरिया और डीहाइड्रैशन के इलाज में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

शहद का इस्तेमाल ऐसे करें

रोजाना सुबह एक कप गर्म पानी में एक चम्मच शहद मिलकर पीने से लाभ होता है। इससे आपको बॉडी डेटोक्स होती है। अगर आपको इसका टेस्ट पसंद नहीं आता है तो आप अपने कप में एक चम्मच नींबू भी मिला सकते हैं, इससे ये टेस्टी हो जायेगा। अगर आप पहले से ही डायरिया से पीड़ित हैं, तो आपको हाइड्रेटेड रहने के लिए इसे जरूर पीना चाहिए।

चित्र स्रोत - Shutterstock

सन्दर्भ- Eteraf-Oskouei T, Najafi M. Traditional and modern uses of natural honey in human diseases: a review. Iran J Basic Med Sci. 2013 Jun;16(6):731-42. PubMed PMID: 23997898; PubMed Central PMCID: PMC3758027.


Total Wellness is now just a click away.

Follow us on