Advertisement

ऑफिस में अगर आपको कोई परेशान करता है तो उससे ऐसे निपटें

Adult Bullying से निपटने के लिए आप परेशान करने वाले को सबके सामने पलटकर जवाब दें!

स्कूल के दिनों में आपको याद होगा कि क्लास के कुछ बच्चे इतने शैतान होते थे कि कुछ शांत और शरीफ बच्चों को हमेशा तंग किया करते थे। बिना किसी बात के चिढ़ाना या ग्रुप में मिलकर खिंचाई करना उनकी आदत होती थी। अगर आप सोचते हैं कि ऐसा सिर्फ बच्चों में ही होता है तो ऐसा नहीं है क्योंकि अब बड़े लोग भी इसके शिकार हो जाते हैं। इसे एडल्ट बुलिंग (Adult Bullying) कहा जाता है और सारी दुनिया में कई लोग इस समस्या से बहुत परेशान रहते हैं। कई ऑफिस में कुछ लोग अपने नीचे काम करने वाले लोगों को बेवजह छेड़ते रहते हैं या फिर जो लोग इमोशनली वीक हैं उन्हें परेशान करते रहते हैं। कई लोग इस समस्या से तंग आकर डिप्रेशन के शिकार हो जाते हैं और अपनी जॉब तक छोड़ देते हैं। अगर आप भी ऐसी किसी समस्या से पीड़ित हैं तो परेशान न हों। जानी मानी सायकोलॉजिस्ट डॉ. शुची दलवी यहां इस स्थिति से निपटने के कुछ ख़ास टिप्स बता रही हैं।

  • सबसे आसान उपाय है कि जो आपको परेशान कर रहा है उससे दूरी बना लें। किसी भी तरह का संपर्क न रखें। अगर परेशान करने वाला व्यक्ति आपका सीनियर है तो अपना काम सही रखें और सीनियर से सिर्फ प्रोफेशनल व्यवहार रखें।

Also Read

More News

  • हमेशा दबने की ज़रूरत नहीं है अगर आप को लगता है कि स्थिति अब बहुत बिगड़ चुकी है तो एक दिन साफ़ साफ़ समझा दें। एक बात का ध्यान रखें कि जितना आप खुद को कमजोर बनायेंगें उतना ही सामने वाला आपको परेशान करने के बारे में सोचेगा। इसलिए हिम्मत जुटाएं और जाकर सीधे उनसे बात करें।

  • कई बार परेशान करने वालो को ये लगता है कि वो चाहे आपको जितना परेशान करे आप पलटकर कभी जवाब नहीं देंगें। इसी का फायदा उठाकर वे बार बार आप पर फब्तियां कसते हैं आपको लेकर जोक सुनाते है। इसलिए ज़रूरी है कि आप अपना स्टैंड लें और सबसे सामने उन्हें पलटकर जवाब दें।

  • ऐसा नहीं कि आप खुद के बचाव वाली लड़ाई में अकेले ही खड़े हों बल्कि इसके लिए आप अपने दोस्तों से बात करें और उन्हें साथ में लायें। अगर आप ऑफिस में इस समस्या से परेशान है तो अपने एचआर से बातें करें। यकीन मानिए आपके इन विरोधों को देखते हुए जल्दी ही आपको परेशान करने वाले चुप हो जायेंगें।

  • कुछ भी हो लेकिन इसे यह समझ कर बर्दाश्त मत करिये कि ये अपने आप कुछ दिनों में खत्म हो जायेगा। अगर आप ऐसे ही झुकते रहे और बर्दाश्त करते रहे तो आगे चलकर और लोग आपको चिढ़ाने लगेंगें और परेशान करेंगें। इसलिए समय रहते इसके खिलाफ आवाज उठायें और इसपर रोकथाम लगायें।

Read this in English

अनुवादक: Anoop Singh

चित्र स्रोत: Shutterstock

Stay Tuned to TheHealthSite for the latest scoop updates

Join us on