Advertisement

जानिये च्विंगम कैसे है आपके मुंह के लिये फायदेमंद

क्या आप जानते हैं कि च्विंगम खाने से आपके मुंह में 10 गुना ज्यादा लार (Saliva) बनता है ?

Read this in English

अनुवादक:  Anoop Singh

क्या आप जानते हैं कि शुगर फ्री च्विंगम( chewing-gum) के इस्तेमाल से आपके मुंह का स्वास्थ्य सही रहता है? बहुत से लोग सिर्फ साँसों की बदबू को दूर करने के लिये च्विंगम खाते हैं वहीँ कुछ लोगों को इसका स्वाद पसंद आता है इसलिए वे इसे चबाते रहते हैं लेकिन वास्तव में देखा जाये तो यह आपके स्वास्थ्य के लिये भी बहुत फायदेमंद है। दो दशकों तक किये गये रिसर्च से यह बात पता चली है कि शुगर फ्री च्विंगम का इस्तेमाल मुंह के स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक है।

Also Read

More News

आपको यह बात हमेशा ध्यान में रखनी चाहिए कि आपके ओरल हेल्थ से ही आपका पूरा स्वास्थ्य जुड़ा हुआ है। दाँतों में होने वाली बीमारियाँ रक्तप्रवाह के ज़रिये आपके शरीर के दुसरे अंगों को भी प्रभावित कर सकतीं हैं। हमारे देश की सबसे बुरी बात यह है कि यहाँ पूरी जनसंख्या की सिर्फ 2% आबादी ही डेंटिस्ट के पास चेकअप के लिए जाती है बाकी लोग अपनी दांतों की समस्याओं पर ध्यान ही नहीं देते हैं। जबकि आप किसी भी डेंटिस्ट के पास जायें तो वह आपको यह सलाह ज़रूर देंगे कि आप रोजाना दिन में दो बार ब्रश और एक बार अपनी जीभ को ज़रूर साफ़ करें। लेकिन दुर्भाग्यवश कई लोग अपनी व्यस्त दिनचर्या के कारण ऐसा नहीं कर पाते हैं ऐसे लोगों के लिए ही च्विंगम बहुत फायदेमंद है।

खाने के तुरंत बाद च्विंगम खाने से यह दांतों में होने वाली कैवीटीज को रोकने में मदद करता है, साथ ही यह मुंह को सूखने से भी बचाता है। लगातार च्विंगम के इस्तेमाल से आपके मुंह में 10 गुना ज्यादा लार बनता है। रिसर्च में यह बात पता चली है कि खाने या पीने के 20 मिनट बाद च्विंगम खाने से यह दांतों के क्षय को 40% तक कम कर देता है इसके साथ ही अगर आप नियमित अंतराल पर डेंटिस्ट से चेक करवाते रहे तो आपके दांत पूरी तरह स्वस्थ्य हो सकते हैं। निश्चित तौर पर यह बेसिक ओरल हाइजीन की जगह नहीं ले सकता है लेकिन अगर आप नियमित रूप से दांतों और जीभ की सफाई करते हैं तो यह आपके पूरे ओरल हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद है। च्विंगम को खाने का सबसे सही समय खाना खाने के 20 मिनट बाद होता है। इसलिए अगली बार जब भी आपको मुंह में सूखापन लगे तो आप शुगर फ्री च्विंगम का सेवन करें।

लेखक डॉ अशोक ढोबले, इंडियन डेंटल एसोसिएशन के सेक्रेटरी जनरल हैं।

चित्र स्रोत: Shutterstock


Stay Tuned to TheHealthSite for the latest scoop updates

Join us on