Advertisement

रोज़मर्रा की छोटी मोटी चोट का घर पर इलाज करें ऐसे

किचन में काम करते हुए उंगली कट जाए तो ऐसे करें इलाज।

Read in English

अनुवादक – Shabnam Khan

सब्ज़ी काटते हुए उंगली भी कट गई? आपका बच्चा साइकिल से गिर गया और चोट लग गई? शेविंग करते हुए गाल पर कट लग गया? ऐसी ही छोटी मोटी चोट हमारी रोज़मर्रा की जिंदगी का हिस्सा हैं। कई घरों में ऐसी चोट पर तुरंत हल्दी लगा ली जाती है ये सोचकर की हल्दी एंटीसेप्टिक होती है। लेकिन ये तरीका भी ठीक नहीं है। चोट को ठीक तरीके से साफ करना जरूरी है वरना उसमें इंफेक्शन हो सकता है। नवी मुंबई की अक्षज्योत क्लिनिक के क्रिटिकल केयर स्पेशलिस्ट और फिज़िशियन डॉक्टर अक्षय चलानी ने बताया कि घर पर चोट का इलाज करने का सही तरीका क्या है।

Also Read

More News

घर पर ज़ख्म या चोट ठीक करने का तरीका

  • अगर आपकी त्वचा कट गई है या छिल गई है तो सबसे पहले आप उतनी जगह को नल चलाकर उसके नीचे धोएं। इससे न सिर्फ धूल-मिट्टी साफ होगी बल्कि खून का बहाव रोकने में भी मदद मिलेगी।

  • ध्यान रखें उस स्थान को साफ पानी और साबुन से धोएं, ताकि इंफेक्शन का खतरा कम किया जा सके। ऐसा तब तक करें जब तक खून बहना रूक न जाए।

  • इसके बाद साफ कपड़े से उस जगह को साफ करें क्योंकि अगर वो गीला रह गया तो वह घाव बन सकता है। फिर उसे ठीक होने में वक्त लगेगा।

  • चोट को हवा और नमी से बचाने के लिए कॉटन का कपड़ा बांध लें। लेकिन अगर चोट कुत्ते के काटने से लगी हो तो घाव खुला रखें और तुरंत डॉक्टर के पास जाएं।

  • अदगर आपको टिटनेस इंजेक्शन नहीं लगा हुआ है, तो लगवा लें। ये आपको टिटनेस से बताएगा, अगर चोट लोहे की चीज़ से लगी है।

  • दर्द और जलन से बचने के लिए आप घाव पर नियोसपोरिन पाउडर या एंटीसेप्टिक क्रीम लगा सकते हैं। हल्दी न लगाएं, इससे एलर्जी हो सकती है।

डॉक्टर के पास कब जाएं?

डॉक्टर अक्षय चलानी के अनुसार, डॉक्टर के पास तब जाएं जब चोट गहरी हो और 3-4 दिन में ठीक न हो पाए। थोड़ा सा कटने या छिल जाने पर डॉक्टर के पास जाने की जरूर नहीं होती, आप उसका थोड़ा ध्यान रखेंगे तो वो जल्द ठीक हो जाएगा। लेकिन अगर चोट के बाद बुखार चढ़ जाए, सूजन या पस निकलने लगे तो हो सकता है आपको इंफेक्शन हो गया है। तब डॉक्टर के पास जरूर जाएं।

चित्र स्रोत - Shutterstock


Total Wellness is now just a click away.

Follow us on