Advertisement

Tips for Cutting Onions - बिना आंसू बहाए प्याज़ काटने के 6 तरीके

आखिर क्यों रुलाती है प्याज़? प्याज़ काटो और वो भी बिना आंसू बहाए। जी हां, यह संभव है। जानने के लिए पढ़े हमारा यह आर्टिकल।

अगर आप खाना खाने और पकाने के शौकीन हैं लेकिन प्याज़ है कि हर बार आपके किचन में जाते ही आपको रुला देती है। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कुछ तरीके जिनसे प्याज़ काटते हुए आपको रोना नहीं पड़ेगा।

आखिर क्यों रुलाती है प्याज़?

प्याज़ को मुख्यत तीन भागों में बांटा जा सकता है। सबसे ख़ास हिस्सा है बेसल प्लेट (प्याज़ का बालों वाला हिस्सा), ट्यूनिक (ऊपर का गुलाबी छिलका), और स्केल यानि प्याज का वो भाग जिसे हम खाते हैं। जब बेसल को काटा जाता है तो उसमें से कुछ एंजाइम्स निकलने लगता हैं जो बाकी की पूरी प्याज़ के साथ मिलकर एक केमिकल रिएक्शन उत्पन्न करते हैं और इसी की वजह से गैस बनता है। यह गैस पानी के सम्पर्क में आने के बाद एक एसिड बनाती है। चूंकि हमारी आंखों में आंसू के रूप में पानी भरा होता है। जब हम सांस लेते हैं तो यह गैस हमारे शरीर में प्रवेश करती है जहां आसुंओं के साथ प्रतिक्रिया होती है और एसिड बनने के बाद हमारी आंखों में तेज़ जलन शुरू हो जाती है और हमारी आंखों से आंसू बहने लगते हैं। लेकिन अब हमने इस परेशानी से बचने के कुछ उपाय ढ़ूढ़ निकाले हैं। जी हां, हम आपको बताते हैं आपकी इस परेशानी को दूर करने के 6 तरीके। जिनके इस्तेमाल के बाद आपको आंसू नहीं आएंगे। इसी तरह जानिए हरे प्‍याज के 8 कमाल के फायदे

Also Read

More News

प्याज़ काटने के 6 तरीके  - Tips for Cutting Onions 

1.मुंह से सांस लें- यह एक अच्छा तरीका है। मुंह से सांस लेने से प्याज़ से निकलने वाले तत्व नाक की अंदरुनी परत तक पहुंच नहीं पाएंगे। बस ध्यान रखिए कि प्याज़ काटते हुए आपकी जीभ थोड़ी बाहर निकली रहे। इस तरह गैस लार के साथ मिलकर पूरी तरह से केमिकल रिएक्शन की प्रक्रिया पूरी कर लेगी और आपके नाक और आंखों में नहीं जा सकेगी।

2.प्याज़ को ठंडा कर लीजिए- प्याज़ को ठंडा करना भी एक अच्छा तरीका है। बस प्याज़ को काटने से पहले 20 मिनट फ्रिज में रखें। क्या आप जानते हैं कि क्यों नहीं खाते कुछ प्याज और लहसुन?

3-पानी में डुबोकर रखें- यह तरीका भी काफी कारगर है। प्याज़ को छीलकर आधा काटकर उसे पानी में डुबोकर रखें। इस तरह गैस पानी लें घुल जाएगी और आपकी आंखों में आंसू नहीं आएंगे। बस आपको थोड़ी सावधानी के साथ प्याज़ को काटना होगा क्योंकि पानी में रखने के बाद प्याज़ चिपचिपी हो जाती है।

4.पंखा चालू कर दीजिए- प्याज़ में मौजूद गैस से मुक्ति पाने का एक और आसान तरीका है पंखा। जी हां, पंखा चालू करके सब्ज़ी को काटने से इसमें मौजूद हवा उड़ जाती है और आपकी आंखों में प्रवेश नहीं कर पाती।

5.विनेगर का इस्तेमाल- विनेगर जैसे एसिड्स प्याज़ से उत्पादित एसिड को बेअसर कर देते हैं। इसलिए प्याज़ की वजह से निकलनेवाले आंसुओं से बचने के लिए एक कटोरी पानी लेकर उसमें नमक औऱ थोड़ा विनेगर(सिरका) मिलाइए और प्याज़ को छीलकर इनमें डुबाएं और फिर काटें। आप चाहें तो प्याज़ काटने से पहले इसे चॉपिंग बोर्ड पर छिड़क भी सकते हैं। जिसका नतीज़ा भी विनेगार वाले पानी में डुबोने जैसा ही होगा।

6. बेसल प्लेट को काटें- यह तरीका ऊपर लिखे  सभी तरीकों में सबसे अच्छा है। चूंकि बेसल प्लेट में ही ज्यादातर एन्जाइम्स होते हैं इसलिए उसे काटकर निकाल देने से आंसू निकलने लगते हैं। बस काटने से पहले प्याज़ को पहले छील लें और आधे हिस्से में काटें। अब इस लंबाई में काटें और इसे तिकोने आकार में काटें। उसके बाद आप प्याज़ को बारीक काट सकते हैं और इस तरह आपकी आंखों में आंसू नहीं आएंगे।

चित्र स्रोत: Shutterstock


Total Wellness is now just a click away.

Follow us on