Sign In
  • हिंदी

अचानक हुए लो ब्लड प्रेशर से हैं परेशान, तो अपनाएं ये 4 आसान उपाय

अचानक Low Blood Pressure होने पर घबरायें नहीं बल्कि इन घरेलू उपायों से तुरंत आराम पायें!

Written by Editorial Team |Updated : January 5, 2017 8:38 AM IST

Read this in English

अनुवादक: Anoop Singh

अधिकतर लोग बढ़े हुए ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने के उपाय तो जानते हैं लेकिन उन्हें यह नहीं पता होता कि अगर ब्लड प्रेशर अचानक से कम हो जाए तो ऐसे में क्या करें। आपमें से अधिकतर लोग लो ब्लड प्रेशर या हाइपोटेंशन के शिकार होते हैं जिसमें अचानक से ब्लड प्रेशर कम हो जाने के कारण मरीज को चक्कर, उल्टी आना और सांस लेने में दिक्कत जैसी समस्याएं होने लगती हैं जिससे लोग घबराने लगते हैं। नवी मुंबई स्थित अक्षज्योत क्लिनिक के फिजिशियन डॉ. अक्षय छलानी ब्लड प्रेशर लो होने पर क्या करना चाहिए उस बारे में बता रहे हैं। पढ़ें: हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के लिए क्या करें और क्या न करें

Also Read

More News

लेट जायें: जैसे ही आपको चक्कर आये या मिचली जैसा महसूस हो या आंखों के सामने अंधेरा छा जाए तो सबसे पहले किसी समतल पर तुरंत लेट जायें। कुछ देर के लिए अपनी आँखों को बंद रखें तब तक लेटे रहें जब तक आपका ब्लड प्रेशर वापस फिर से सामान्य न हो जाये।

ओआरएस घोल पियें :  ओआरएस घोल पीने से न सिर्फ आपका शरीर हाइड्रेट हो जाता है बल्कि इलेक्ट्रोलाइट बैलेंस भी नियंत्रित हो जाता है, जिससे ब्लड प्रेशर सामान्य हो जाता है। इसलिए अगर आप अक्सर इस समस्या से पीड़ित रहते हों तो घर में हमेशा ओआरएस घोल पहले से ही रखें जिससे ब्लड प्रेशर के कम होने पर तुरंत इसका सेवन कर सकें।

पानी पियें : अगर अचानक से ब्लड प्रेशर कम हो गया है और आपके पास उस समय ओआरएस घोल नहीं हैं तो उसकी बजाय आप सादा पानी भी पी सकते हैं। बेहतर होगा अगर आप पानी में थोड़ा एक चुटकी नमक और चीनी मिला दें। नमक में मौजूद सोडियम ब्लड प्रेशर को बढ़ाने में मदद करता है वहीँ चीनी से ग्लूकोज लेवल नियंत्रित हो जाता है।

नमक खायें : अचानक से ब्लड प्रेशर कम होने पर अधिकतर लोग नमक चाटने लगते हैं या नमक युक्त कोई चीज खाने लगते हैं। यह बिल्कुल सही तरीका है क्योंकि नमक के सेवन से ब्लड प्रेशर बढ़ जाने के कारण फिर से वापस नियंत्रित हो जाता है। इसके अलावा आप एक गिलास पानी में एक चौथाई चम्मच नमक मिलाकर इस पानी को भी पी सकते हैं। नमक खाते या पीते समय इस बात का ध्यान रखें कि कभी भी आवश्यकता से बहुत ज्यादा नमक का सेवन न कर लें।

जैसे ही आपको लगे कि अब आपका ब्लड प्रेशर बिल्कुल नार्मल हो गया है फिर तुरंत ही नजदीकी डॉक्टर की सलाह लें। कई लोग एक बार ब्लड प्रेशर सामान्य हो जाने के बाद डॉक्टर के पास नहीं जाते हैं जबकि यह गलत है। इसे गंभीरता से लें और  डॉक्टर के पास ज़रूर जाएँ साथ ही ब्लड प्रेशर के कम होने का कारण जानें।

चित्र स्रोत: Shutterstock


Total Wellness is now just a click away.

Follow us on