• हिंदी

स्टेरॉयड के साइड इफ़ेक्ट से बचना है तो लाइफस्टाइल में लायें ये बदलाव

स्टेरॉयड के साइड इफ़ेक्ट से बचना है तो लाइफस्टाइल में लायें ये बदलाव

अगर आप भी स्टेरॉयड का सेवन करते हैं तो जानिये आप कैसे उसके साइड इफ़ेक्ट से बच सकते हैं!

Written by Editorial Team |Published : February 8, 2017 3:40 PM IST

स्टेरॉयड दवाइयों का इस्तेमाल जीवन रक्षक दवाइयों के रूप में किया जाता है और अधिकांश मामलों में जब मरीज अस्थमा, ऑटोइम्युनिटी और कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों से पीड़ित रहता है तो उसे स्टेरॉयड लेने की सलाह दी  जाती है। ऐसा माना जाता है कि ये दवाइयां बहुत तेज असर करती हैं और बहुत जल्दी फायदा पहुंचाती है लेकिन इसके साथ ही इसके बहुत साइड इफेक्ट्स भी हैं। ऐसा पाया गया है कि स्टेरॉयड के साइड इफ़ेक्ट के कारण मरीज को ऑस्टियोपोरोसिस, हाइपरग्लायसेमिया और डिप्रेशन जैसी गंभीर बीमारियां हो सकती हैं। जनरल फिजिशियन डॉ. सैफी एन दोहादवाला यहाँ लाइफस्टाइल से जुड़े कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं जो स्टेरॉयड के साइड इफ़ेक्ट को कम करती हैं।

  • डाइट में ज्यादा नमक के इस्तेमाल के कारण शरीर में सोडियम रिटेंशन हो जाता है जिससे आगे चलकर फ्लूइड रिटेंशन और वजन बढ़ने जैसी समस्याएं हो जाती है। इससे बचने का बेहतर तरीका यही है कि आप कम से कम नमक का सेवन करें और प्रोसेस्ड फ़ूड, सोया सॉस जैसी चीजें कम से कम खाएं।
  • स्टेरॉयड दवाइयों के साइड इफ़ेक्ट के कारण कई बार मरीज को बोन डेंसिटी कम होने की समस्या हो जाती है। जिस कारण से हड्डियाँ कमजोर पड़ जाती है और उनके टूटने का खतरा बढ़ जाता है। इससे बचने के लिए अपनी रोजाना की डायट में कैल्शियम की मात्रा बढ़ा दें और रोज सुबह कम से कम आधे घंटे धूप में टहलें। इन सबके अलावा स्मोकिंग और अल्कोहल का सेवन कम कर दें।
  • Also Read

    More News

  • जो लोग स्टेरॉयड दवाइयों का सेवन करते हैं वे अक्सर अधिक भूख लगने की समस्या से परेशान रहते हैं। इन दवाइयों के कारण बॉडी का मेटाबोलिज्म और फैट डिस्ट्रीब्यूशन सिस्टम प्रभावित हो जाता है जिससे बेवजह किसी भी टाइम भूख लगती रहती है। कई बार आप इस भूख के कारण ज़रूरत से ज्यादा खा लेते हैं जिससे आपका वजन बढ़ने लगता है। इसलिए जब भी आपको भूख लगे तो पिज़्ज़ा बर्गर खाने की बजाय खूब सारा सलाद और फाइबर युक्त फलों का सेवन करें।
  • स्टेरॉयड एंटी-इंफ्लेमेटरी दवाइयां होती हैं जो शरीर के इम्यून सिस्टम को प्रभावित कर देती हैं। जिस वजह से इन दवाइयों का सेवन करने वाले मरीजों का इम्यून सिस्टम कमजोर पड़ जाता है और वे बहुत जल्द किसी भी तरह के इन्फेक्शन के शिकार हो जाते हैं और बीमार पड़ जाते हैं। इस तरह के इन्फेक्शन से बचने के लिए अपने नाक और मुंह को हमेशा ढँक कर रखें और ऐसे किसी भी आदमी के संपर्क में न आयें जो पहले से ही किसी संक्रमण का शिकार हो।
  • स्टेरॉयड दवाइयों का सेवन करने वाले मरीजों को अगर अचानक कभी सर्जरी करवानी पड़ जाये तो सर्जरी से पहले उन्हें अपने डॉक्टर को इस बारे में पूरी जानकारी दे देनी चाहिए कि वे कौन कौन सी स्टेरॉयड दवाइयां खाते हैं। इसके बाद डॉक्टर खुद तय करते हैं कि आपकी दवाइयों की मात्रा कम करनी चाहिए या नहीं। कभी भी खुद से दवाइयों की मात्रा कम या ज्यादा न करें।
  • स्टेरॉयड का सबसे ज्यादा होने वाला साइड इफ़ेक्ट है ब्लड ग्लूकोज लेवल में बदलाव होना। अगर आप पहले से ही डायबिटीज से पीड़ित हैं तो इन दवाइयों के सेवन से पहले इस बारे में अपने डॉक्टर को ज़रूर बताएं। इसके साथ ही पूरे ट्रीटमेंट के दौरान शुगर लेवल की हमेशा जांच करते रहें और अधिक कार्बोहाइड्रेट और मीठी चीजों से परहेज करें।

Read this in English

अनुवादक: Anoop Singh

चित्रस्रोत: Shutterstock