Advertisement

गर्भाशय में होने वाले इस रोग से आराम पाने चाहते है तो ऐसी होनी चाहिए आपकी डायट

Endometriosis गर्भाशय से जुड़ी ऐसी समस्या है जिसमें पीरियड्स के समय असहनीय दर्द होता है!

एन्‍डोमीट्रीओसिस (Endometriosis)  कामकाजी महिलाओं से जुड़ी एक समस्या है। यह एक ऐसी अवस्था है जब इसमें युटेरस के अंदर रहने वाली एंडोमेट्रियल कोशिकाएं उसके बाहर पनपने लगती हैं जिस वजह से महिला को तेज दर्द होने लगता है। इसका सबसे प्रमुख लक्षण है पीरियड्स के समय और सेक्स संबंध बनाते समय तेज दर्द होना। इससे पीड़ित महिला को पीरियड्स के दौरान इतना तेज दर्द होता है कि वो कई दिनों तक बिस्तर पर पड़ी रहती है। हालांकि ख़ुशी की बात यह है कि अब इसका इलाज संभव है और आप नजदीकी डॉक्टर के पास जाकर इससे छुटकारा पा सकती हैं। बेशक इसका डॉक्टर के पास जाकर ही इलाज करवाना चाहिए लेकिन कुछ मामलों में अगर आप अपनी डायट पर विशेष ध्यान दें तो भी आप इसके लक्षणों से छुटकारा पा सकती हैं। मुंबई की डायटीशियन गीता शेनॉय एन्डोमीट्रीओसिस से पीड़ित महिलाओं के लिए कुछ ख़ास डायट टिप्स बता रही हैं जिसे अपनाकर आप दर्द और जलन से निजात पा सकते हैं।

  • सबसे ज्यादा ज़रूरी है बैलेंस्ड डायट लेना क्योंकि जब तक आप अपनी डाइट में वैरायटी नहीं लायेंगी तब तक आपको सभी तरह के पोषक तत्व और विटामिन नहीं मिल पायेंगें। इसलिए अपनी डायट में हरी सब्जियां, फल, नट्स और साबुत अनाज अधिक से अधिक मात्रा में शामिल करें।

Also Read

More News

  • डॉ. शेनॉय बताती हैं कि अगर आप एन्डोमीट्रीओसिस से पीड़ित हैं तो ऐसी कोई भी चीज न खाएं जो इन्फ्लेमेशन को बढ़ाता हो। शुगर, रिफाइंड आटा, सैचुरेटेड फैट युक्त चीजें और डेरी प्रोडक्ट का कम से कम सेवन करें। साथ ही अदरक, हल्दी और ग्रीन टी का सेवन बढ़ा दें।

  • इससे पीड़ित महिलाओं को हाई फाइबर वाली चीजें ज्यादासे ज्यादा खानी चाहिए। इसलिए रोजाना फ्रूट सलाद और गाजर मूली की सलाद खाएं। साथ ही फाइबर युक्त सब्जियों का अधिक सेवन करें।

  • एन्डोमीट्रीओसिस से पीड़ित महिलाओं को ओमेगा-3 फैटी एसिड वाली चीजों का सेवन ज्यादा करना चाहिए। आप अपनी डायट में फिश और ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर सब्जियों की मात्रा बढ़ा दें। शाकाहारी महिलायें फ्लेक्ससीड और अखरोट का सेवन करके पर्याप्त मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड हासिल कर सकती हैं। इसके अलावा आप सोया आइटम्स को बिल्कुल भी न खाएं क्योंकि इससे आपकी स्थिति और बिगड़ सकती है।

Read this in English

अनुवादक: Anoop Singh

चित्र स्रोत: Shutterstock

संदर्भ:  1) Nnoaham, K. E., Hummelshoj, L., Webster, P., d’Hooghe, T., de Cicco Nardone, F., de Cicco Nardone, C., … & Study, W. E. R. F. G. (2011). Impact of endometriosis on quality of life and work productivity: a multicenter study across ten countries. Fertility and sterility96(2), 366-373.

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on